अंधभक्त किसे कहते हैं | andh bhakt kise kahate hain

हेलो दोस्तों, आजके इस ब्लॉग में आपको बताएंगे की अंधभक्त किसे कहते हैं और आप किस तरह से पहचान कर सकते हैं की कोई व्यक्ति अंधभक्त है या नहीं ।

अंधभक्त किसे कहते हैं

क्या आपने कभी किसी अंधभक्त को देखा है ? क्या आप जानते हैं की अंधभक्त किसे कहते हैं ? अगर हाँ तो बहुत ही अच्छी बात है पर अगर आप नहीं जानते हैं की अंधभक्त क्या होता है और उसकी पहचान कैसे की जाती है तो इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें हमने इसी इंटरेस्टिंग टॉपिक को कवर किया है और अच्छे से समझाया है की आखिर अंधभक्त किन लोगों को बोला जाता है ।

आजके इस ब्लॉग में हम इन चीज़ों के बारे में बात करेंगे:

  • अंधभक्त किसे कहते हैं ?
  • किसे अंधभक्त नहीं बोला जा सकता है ?
  • लोग अंधभक्ति क्यों करते हैं ? अंधभक्तों के उदाहरण

चलिए सबसे पहले जानते हैं की अंधभक्त किसे कहते हैं :

अंधभक्त किसे कहते हैं

अंधभक्त उस व्यक्ति को बोलै जाता है जो किसी की बात को बिना अपने तर्क या विवेक से समझने के पहले ही उसकी बात को पूरी तरह से सच मान बैठे और उसपर विश्वास कर ले । दूसरे शब्दों में आप उस व्यक्ति को अंधभक्त बोल सकते हैं जो किसी की बात पर आँखें मूंदकर विध्वस करले बिना ये जाने की सामने वाला व्यक्ति सही बोल रहा है या गलत।

अंधभक्त किसे कहते हैं

अंधभक्त उन लोगों को भी बोलै जाता है जो किसी के आगे पीछे घूमते रहते हैं और उनकी हर बात में हाँ में हाँ मिलाते रहते हैं, उन व्यक्तियों को सामने वाले का अंधभक्त बोला जाता है । किसी भी अंधभक्त को अंधभक्त बोलने पर वो चीड़ जाते हैं क्योंकि वो ये नहीं चाहते की उनको कोई भी व्यक्ति अंधभक्त बोले, जिससे उनके सम्मान में कमी महसूस हो ।

आइये अब जानते हैं की हम किन लोगों को अंधभक्त नहीं बोल सकते हैं :

किसे अंधभक्त नहीं बोला जा सकता है

हम इस बात को तो भली भाँती जानते हैं की हर व्यक्ति अंधभक्त नहीं होता है, तो आखिर किन लोगों को हम अंधभक्त नहीं बोल सकते ? इस सवाल का जवाब है की आप उन लोगों को अंधभक्त बिलकुल भी नहीं बोल सकते हैं जो हर सवाल का जवाब अपने तर्क से देते हैं और किसी भी बात को बिना जांच परख किये मान लेते हो ।

इसका मतलब ये है की जो भी लोग किसी बात को बिना पूरी तरह से जांच किये या बिना अपनी तर्कशक्ति लगाए नहीं मानते हो या उस बात पर भरोसा नहीं करते हो, उन लोगों को हम अंधभक्त कतई नहीं बोल सकते हैं।

आइये हम अब अपने अगले पॉइंट “लोग अंधभक्ति क्यों करते हैं और अंधभक्तों के उदाहरण क्या है” इस बारे में बात करते हैं :

लोग अंधभक्ति क्यों करते हैं ? अंधभक्तों के उदाहरण

अगर हम अपने समाज में चारों और कुछ लोगों को देखते हैं, तो बहुत सारे लोग हमें मिलते हैं जो किसी न किसी की अंधभक्ति करते रहते हैं क्योंकि उनको उन व्यक्तियों से कुछ काम निकलवाना होता है ।

अंधभक्ति के कारण

अंधभक्ति के बहुत सारे कारण हो सकते हैं लेकिन सब कारणों में से बड़ा कारण होता है की लोगों को किसी से कुछ काम निकलवाना होता है । कुछ लोग अपना काम निकलवाने के लिए कुछ लोगों के आगे पीछे घूमते रहते हैं, उनकी बातों में हाँ में हाँ मिलाते रहते हैं चाहे वो सही हो या गलत । इस प्रकार के अंधभक्त लोग उन व्यक्तियों की किसी भी बात में तर्क नहीं करते हैं क्योंकि उनको उन लोगों से अच्छे व्यवहार रखने के लिए अंधभक्ति करना पड़ती है ।

उदाहरण की बात करें तो ऐसे बहुत सारे उदाहरण है जिसमें लोगों को एक दूसरे की अंधभक्ति करते हुए देखा जा सकता है, जैसे की किसी व्यक्ति को कुछ नेता लोगों की अंधभक्ति करनी पड़ती है क्योंकि उनको पार्टी में आगे जाना होता है । पॉलिटिक्स में बहुत लोगों को एक दूसरों की अंधभक्ति करते हुए देखा जा सकता है ।

आप पढ़ रहे हैं: अंधभक्त किसे कहते हैं ( andh bhakt kise kahate hain)

Read more: Online ko hindi mein kya kahate hain

कुछ लोग अपने बॉस की अंधभक्ति करते हुए उनकी हाँ में हाँ मिलाते रहते हैं क्योंकि आखिर में उनको उन्ही से काम जो पड़ता है । इसी तरह से अंधभक्त बहुत तरह के होते हैं जो अपना काम निकलवाने के लिए अंधभक्ति करते रहते हैं ।

Conclusion

अंधभक्त किसे कहते हैं इस सवाल का जवाब हमें मिल चूका है की अंधभक्त उन लोगों को बोला जाता है जो अपना काम निकलवाने के लिए किसी न किसी के आगे पीछे घूमते रहते हैं और उनकी हर बातों में हाँ में हाँ मिलाते रहते हैं और साथ ही वो जो भी बोलते हैं, उनकी बात को सही बताते हैं भले ही वो गलत बोल रहे हो । हमारे आस पास भी बहुत सारे इस तरह के अंधभक्त पाए जाते हैं जिनका काम ही ये होता है की वो अपना काम निकलवाने के लिए अंधभक्ति करने को भी तैयार रहते हैं ।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारा ये ब्लॉग अंधभक्त किसे कहते हैं अच्छा लगा होगा और इससे आपको कुछ नया जानने को मिला होगा, इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उनको भी पता चले की आखिर अंधभक्त किन लोगों को बोला जाता है और ये अंधभक्त कहाँ कहाँ पर पाए जाते हैं ।

अगर आपके मन में इस ब्लॉग अंधभक्त किसे कहते हैं से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट करके हमें जरूर बताएं ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *