खाद्य श्रृंखला क्या है? प्रकार, विशेषताएं

नमस्कार आज हम बात करने वाले है, खाद्य श्रृंखला क्या है इसके बारे में, आपको हम आज के ब्लॉग में खाद्य श्रृंखला से जुडी हुई सभी प्रकार की जानकारी देने वाले है। जैसे – खाद्य श्रृंखला के बारे में, इसके प्रकार के बारे में, खाद्य श्रृंखला की विशेषता के बारे में जानकारी देने के साथ ही और भी बहुत सारी जानकारी इस ब्लॉग खाद्य श्रृंखला क्या है, में आपको हम देने वाले है। धरती पर जितने भी प्राणी है, सभी को भोजन की जरूरत होती है, मनुष्य अपना पेट जिस प्रकार रोटी से भरता है, ठीक वैसे ही जिव – जंतु, पशु – पक्षी भी अपना पेट किसी न किसी खाद्य पदार्थो से भरते है।

खाद्य श्रृंखला क्या है
खाद्य श्रृंखला क्या है?

खाद्य श्रृंखला क्या है में हम आपको सारी जानकारी इस ब्लॉग में बताने वाले है, यदि आप चाहते है, की आपको खाद्य श्रृंखला क्या है के इस ब्लॉग में दी जाने वाली हर जरूरी जानकारी पता चले तो आप हमारे ब्लॉग को अंत तक पढ़े। जिससे आपको खाद्य श्रृंखला क्या है के इस ब्लॉग में दी जाने वाली पूरी जानकारी के बारे में पता चल सके।

खाद्य श्रृंखला क्या है?

खाद्य श्रृंखला जीवधारियों का वह क्रम होता है, जो एक पारिस्थितिक क्रम में खाद्य पदार्थो के रूप में ऊर्जा का प्रवाह होता है। खाद्य श्रृंखला में पोधो का बहुत ही वर्चस्व स्थान माना गया है। पौधे सूर्य के प्रकाश को एक रासायनिक ऊर्जा में परिवर्तित करते है। जिसे खाद्य पदार्थो का निर्माण किया जाता है। हमारी धरती पर शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के भोजन मौजूद है। मनुष्य शाकाहारी भोजन करता है, तो वही जिव – जंतु और पशु पक्षी मांसाहारी भोजन की तलाश में रहते है। जिस प्रकार से शेर अपने शिकारी की तलाश में रहता है, किसी न किसी तरीके से जीवो को मरकर सभी एक दूसरे का पेट भरते है।

खाद्य श्रृंखला में ऐसे जीवो के क्रम आते है, जिसके द्वारा एक पारितंत्र में खाद्य ऊर्जा का प्रवाह होता है, खाद्य ऊर्जा कहलाती है। एक दूसरे जीवो को खाने के इस उपक्रम को खाद्य श्रृंखला कहते है। इसके अंदर सभी जिव एक दूसरे को खाकर अपना पेट भरते है, जैसे – केचुआ – मेंढक- सांप- मौर जिस प्रकार से केचुए को मेंढक खता है, और मेंढक को सांप खाता है।

सांप को मौर खाता है, ठीक इसकी प्रकार से एक जिव दूसरे को मरकर अपना पेट भरते है। खाद्य श्रृंखला का निर्माण करने के लिए प्राथमिक उत्पाद में पेड – पौधे और द्वितीय और तृतीय श्रेणी के उपभोक्ता कवक और जीवाणु मिलकर खाद्य श्रृंखला का निर्माण करते है। खाद्य जल पांच प्रकार का होता है :-

  • घास – खरगोश – बाज़।
  • घास – टिड्डा – बाज़।
  • घास – टिड्डा – छिपकली – बाज़।
  • घास – चूहा – बाज़।
  • घास – चूहा – सांप – बाज़।

खाद्य श्रृंखला के प्रकार

खाद्य श्रृंखला सामान्यतः दो प्रकार की पायी जाती है, जो इस प्रकार से है :-

  • चारण खाद्य श्रृंखला।
  • अपरद खाद्य श्रृंखला।

चारण खाद्य श्रृंखला

चारण खाद्य श्रृंखला सौर ऊर्जा पर आधारित होती है। यह खाद्य श्रृंखला को छोटे – छोटे शाकाहारी जीवो और मांसाहारी जीवो पर आधारित होती है। जैसे:- घास – बकरी – मनुष्य।

अपरद खाद्य श्रृंखला

अपरद खाद्य श्रृंखला छोटी खाद्य श्रृंखला होती है। अपरद खाद्य श्रृंखला के अंतर्गत मृत जन्तुओ और पादप अवशेष आते है। जैसे :- केचुआ – मेंढक – सांप – मौर।

खाद्य श्रृंखला की विशेषता

हमने आपको ऊपर खाद्य श्रृंखला क्या है इसके बारे में जानकारी बताई है, चलिए अब हम आपको खाद्य श्रृंखला की विशेषता के बारे में बताते है। खाद्य श्रृंखला की विशेषता के बारे में हमने निचे बताया हुआ है :-

  • पौधे एकमात्र जिव है, जो अपना भोजन स्वयं तैयार करते है।
  • खाद्य श्रृंखला में छोटे जानवरो के बीच में मृत्यदर बहुत ही ज्यादा होती है।
  • खाद्य श्रृंखला में शिकारी का आकर धीरे – धीरे बड़ा हो जाता है।
  • हरे पौधे को स्वपोषी कहा जाता है।
  • खाद्य श्रृंखला में सबसे ज्यादा संख्या अपघटक की होती है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग खाद्य श्रृंखला क्या है, के माध्यम से सारी जानकारी खाद्य श्रृंखला के बारे में बताई है, साथ ही आपको हमने कुछ जरूरी जानकारी जैसे – खाद्य श्रृंखला कितने प्रकार की होती है। खाद्य श्रृंखला की विशेषता के बारे में साथ ही और भी बहुत सारी जानकारी आज के इस ब्लॉग खाद्य श्रृंखला क्या है में आपको बताई है। हमारा विश्वास है, की आपको खाद्य श्रृंखला के बारे में वो जरूरी जानकारी जिसके बारे में आप जानना चाहते थे। आपको इस ब्लॉग खाद्य श्रृंखला क्या है में मिल गयी होगी।

आशा करते है, की आपको हमारा यह ब्लॉग खाद्य श्रृंखला क्या है पढ़कर अच्छा लगा होगा, साथ ही हमारा यह मानना है, की आपको इस ब्लॉग में दी जाने वाली सारी जानकारी के बारे में पता चल गया होगा। यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो, तो आप हमें Comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को यह ब्लॉग खाद्य श्रृंखला क्या है Whatsapp, Facebook पर Share करे।

Related Posts

3 thoughts on “खाद्य श्रृंखला क्या है? प्रकार, विशेषताएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *