टाइम कितना हो रहा है? – जानिए अभी का समय

टाइम कितना हो रहा है: दोस्तों, अगर हम आपसे ये पूछें की टाइम जानने के लिए आप क्या करते हैं, तो शायद आप कहेंगे की मैं घडी में टाइम को देख लेता हूँ या उसे अपने मोबाइल में देख लेता हूँ क्योंकि मोबाइल की स्क्रीन पर भी टाइम दिखाया जाता है, लेकिन आजके इस ब्लॉग में हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे जिससे आपको केवल ये बोलने पर “टाइम कितना हो रहा है” अभी का समय जानने को मिलेगा।

टाइम कितना हो रहा है
टाइम कितना हो रहा है

आजके इस ब्लॉग में हम आपको टाइम कितना हो रहा है से सम्बंधित हर तरह की जानकारी देंगे जैसे की आप किस तरह से अपने मोबाइल में एक नए फीचर, जिसे Google Assistant कहते हैं, उसकी मदद से किस तरह से अभी का टाइम पूछ सकते हैं और वो आपको टाइम बोलकर बताएगा।

अब आप ये सोच रहे होंगे की अगर मुझे टाइम जानना ही है तो उसे तो मैं अपनी घडी में देखकर भी जान सकता हूँ या फिर आजकल तो मोबाइल में भी समय को देखा जा सकता है, फिर मुझे इस Google Assistant का इस्तेमाल करने की क्या जरुरत है? तो हम आपको बता दें की कभी कभी हमारी घडी ख़राब हो जाती है और कभी तो हमारे मोबाइल को switch off करने के बाद दुबारा on करने पर टाइम गलत बताता है, फिर आपको इस Google Assistant का इस्तेमाल करना पड़ सकता है।

तो दोस्तों, चलिए हमारी आजकी इस पोस्ट टाइम कितना हो रहा है को शुरू करते हैं:

टाइम देखने के उपकरण

टाइम देखने के लिए वैसे तो बहुत उपकरण रह चुके हैं, जैसे की पहले के जमाने में दोलन घडी, धूप घड़ी जैसे उपकरण उपयोग किये जाते थे, लेकिन आजके समय में लोग normal घड़ियों का ही इस्तेमाल करते हैं, साथ ही आजकल कुछ लोग तो घड़ी का इस्तेमाल करने के बजाय अपने मोबाइल की मदद से ही समय को देख लेते हैं और ये पता कर लेते हैं की अभी टाइम कितना हो रहा है।

पहले के जमाने में कुछ लोग तो धुप को देखकर ही अंदाजा लगा लेते थे की अभी टाइम कितना हो रहा है और कुछ लोग अपनी कमर में एक नए तरीके की घड़ी रखते थे। कमर में लटकाने वाली घड़ी बहुत कम लोगों के पास होती थी। कुछ लोग रेत घड़ी का भी इस्तेमाल किया करते थे जिसमें रेत एक डब्बे के एक खाने से दूसरे खाने में प्रवाह करती थी।

आज के आधुनिक युग में ज्यादातर लोग अपने मोबाइल की मदद से ही टाइम देख लेते हैं, लगभग हर घर में दिवार घडी का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिससे उनको कभी भी टाइम देखने में कोई भी दिक्कत ना आये। आजकल लोग मोबाइल में अपने Google Assistant की मदद से भी टाइम कितना हो रहा है इस सवाल को पूछकर टाइम का पता करते हैं।

टाइम कितना हो रहा है

टाइम कितना हो रहा है, इसे अपने Google Assistant से जानने के लिए आपको अपने मोबाइल में Google Assistant को इनस्टॉल करना होगा, जिसे आप Google PlayStore में जाकर कर सकते हैं। आपको बता दें की ज्यादातर Android Mobile में Google Assistant पहले से डाउनलोड किया हुआ रहता है। Google Assistant को एक्टिवटे करने के लिए आपको “Ok गूगल” बोलना है या फिर अपने मोबाइल के होम बटन को press करके रखना है।

Google Assistant के activate hone के बाद आपको बोलना है “टाइम कितना हो रहा है” और Google Assistant आपको वर्तमान टाइम को बोलकर सुनाएगा, जैसे अगर अभी समय 9:28PM हो रहा होगा तो वो इसे आपको बोलकर सुनाएगा और आप जान जाएंगे की टाइम कितना हो रहा है।

Google Assistant एक artificial intelligence पर काम करने वाला App है, जिसकी मदद से आप किसी भी जानकारी को बोलकर जान सकते हैं। आपको हर बार केवल Google Assistant को ओपन करके उसमें अपना प्रश्न पूछना है। Google Assistant से आप आज का मौसम कैसा रहेगा, गूगल मेरा नाम क्या है जैसे सवालों को पूछ सकते हैं, और बदले में आपको Google Assistant सही से जवाब भी देगा।

Conclusion

आजके इस ब्लॉग में आपने टाइम कितना हो रहा है इस बारे में जाना, आपने इस ब्लॉग से ये भी जाना की पहले के जमाने में लोग किस तरह से टाइम को देखते थे, साथ ही आपने जाना की अगर हमारी घड़ी ख़राब हो जाए और हमारे मोबाइल की घड़ी गलत टाइम बता रही हो तो भी हम internet के इस्तेमाल से Google Assistant का इस्तेमाल करके किस तरह से ये जान सकते हैं की अभी टाइम कितना हो रहा है।

दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको आजका ये ब्लॉग टाइम कितना हो रहा है अच्छा लगा होगा और इससे आपको नयी technology और Google Assistant की मदद से टाइम देखने की जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपके मन में कुछ सवाल या सुझाव है तो आप हमें बता सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *