तत्व किसे कहते है ? – तत्वों के बारे में पूरी जानकारी

नमस्कार आज का यह ब्लॉग बहुत ही खास होने वाला है, क्योकि आज के इस ब्लॉग में हम बात तत्व किसे कहते है, इसके बारे में करने वाले है। साथ ही कुछ जरूरी जानकारी तत्व के बारे में जैसे – तत्व कितने होते है, तत्व की परिभाषा क्या है, और भी बहुत सारी जानकारी आज के ब्लॉग तत्व किसे कहते है में हम आपको देने वाले है, यदि आप चाहते है, की तत्व के बारे में आपको हर तरह की जानकारी पता चले तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

तत्व किसे कहते है
तत्व किसे कहते है

तत्व किसे कहते है, के बारे में परीक्षा में अक्सर पूछा जाता है, गलत जानकारी और अधूरे ज्ञान की वजह से बहुत सारे Student परीक्षाओ में तत्व के बारे में सही जानकारी नहीं दे पाते है, और यही कारण है, की ऐसे Student परीक्षा के Time पर परेशान होते है। यदि आप चाहते है, की आपको आज के इस ब्लॉग तत्व किसे कहते है, में वो जरुरी जानकारी जो आज के समय में बहुत ही कम लोगो को पता है, आपको पता चले तो आप हमारे ब्लॉग को अंत तक पढ़े।

तत्व की परिभाषा

एक ही प्रकार के परमाणु से बने पदार्थो को तत्व कहा जाता है। कार्बन, हाइड्रोजन, इसके उदहारण है। तत्व को सबसे सरल पदार्थ रासायनिक रूप से माना जाता है। तत्व की परिभाषा को यदि हम सरल शब्दों में समझे तो तत्व एक ऐसे शुद्ध पदार्थो को कहा जाता है, जो परमाणु से मिलकर बना होता है।

यदि आपको इसके उदहारण को समझना है, तो आज के समय में दुनिया में जितने भी रासायनिक पदार्थ है, उन पदार्थो को तत्व कहा जाता है। तत्व रासायनिक रूप से सरल होते है। तत्व के उदहारण के रूप में हम हायड़्रोजन, आक्सीजन, सोना आदि है। यदि आपको तत्व किसे कहते है, के बारे में समझना है, तो हमने इसके बारे में हमने निचे बताया हुआ है।

तत्व किसे कहते है

एक ही परमाणु से बने हुए पदार्थ को तत्व कहा जाता है। इस दुनिया में जितने भी रासायनिक पदार्थ है, वे सारे तत्व के उदहारण है, जैसे – सोना, चांदी, सिलिकन, आक्सीजन आदि इसके उदहारण है। तत्व का अर्थ पदार्थ के स्वरुप से होता है। तत्व के जितने भी परमाणु है, उनमे प्रोटान की संख्या सामान होती है, साथ ही आपको तत्व किसे कहते है, में यह भी पता होना चाहिए की तत्व में न्युट्रान की संख्या भीं होती है।

  • एक ही तरह के परमाणु से बने पदार्थो को शुद्ध पदार्थ कहा जाता है।
  • तत्व धरती पर आज भी विद्यमान है।
  • हाइड्रोजन का प्रतिक H है।
  • नाइट्रोजन को N का प्रतिक माना गया है।
  • तत्व को English में Element कहा जाता है।
  • धरती पर लगभग 114 तत्व खोजे जा चुके है।

तत्व कितने है

हमने आपको ऊपर तत्व किसे कहते है, के बारे में जानकारी बताई है, चलिए अब हम आपको तत्व कितने होते है, इसके बारे में जान लेते है। देखिये दोस्तों जानकारों के अनुसार वर्तमान में 118 तत्व खोजे जा चुके है, साथ ही आपको हम यह भी बता दे की आज के समय में 90 तत्व ऐसे है, जो प्रकृति में सनसनीय मात्रा में पाए जाते है। तत्व के बारे में कुछ जानकारी इस प्रकार है :-

  • रेडियोधर्मी समस्थानिक के रूप में 38 तत्व है।
  • प्राकृतिक तत्वों के भव्यो में 18 तत्व बताये जाते है।
  • 90 तत्व प्रकृति में प्रशंसनीय मात्रा में पाए जाते है।

तत्वों के प्रतिक चिन्ह

तत्व किसे कहते है में हमने निचे कुछ ऐसे तत्वों के बारे में बताया हुआ है, जिनका Use बहुत ही ज्यादा किया जाता है।

तत्व का नामप्रतिक चिन्ह
हीलियमHe
कार्बनC
सोडियमNa
नाइट्रोजनN
लिथियमLi
ऑक्सीजनO
सिलिकॉनSi
क्लोरीनCl
सोनाAu
हाइड्रोजनH2

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग के माध्यम से तत्व के बारे में सारी जरूरी जानकारी बताई है, साथ ही हमने आपको उन सारी जानकारी के बारे में बताया हुआ है, जिनका सम्बन्ध तत्व से है, जैसे – तत्व के परिभाषा के बारे में, तत्व के बारे में, साथ ही धरती पर वर्तमान में कितने तत्व है, इसके बारे में सारी जानकारी आपको इस ब्लॉग तत्व किसे कहते है में देने की कोशिश की है।

आशा करते है, की आपको हमारा यह ब्लॉग तत्व किसे कहते है पसंद आया होगा, यदि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप हमें Comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को यह ब्लॉग Whatsapp, Facebook, पर Share करे। जिससे आपके दोस्तों को भी तत्व किसे कहते है, के इस ब्लॉग में दी जाने वाली जानकारी के बारे में पता चल सके।

Related Posts

One thought on “तत्व किसे कहते है ? – तत्वों के बारे में पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *