धारा 323 क्या है ? – धारा 323 के बारे में पूरी जानकारी

हमारे देश का नाम भारत है, और भारत देश में कानून से ऊपर कोई नहीं है। आज हम बात करने वाले है, कानून से जुड़े इस प्रश्न में धारा 323 क्या है के बारे में जानने वाले है। आपको इस ब्लॉग के माध्यम से यह बताया जायेगा की धारा धारा 323 क्या है और किस अपराध पर धारा 323 लगाई जाती है, यदि किसी व्यक्ति के ऊपर 323 लगा दी जाती है, तो उसकी सजा कितनी होती है। धारा 323 से के लिए जमानत का क्या प्रावधान रखा गया है, ऐसे ही धारा 323 के बारे में जरूरी जानकारी आपको इस ब्लॉग में हम देने की कोशिश करेंगे।

धारा 323 क्या है
धारा 323 क्या है

कानून से सम्बंधित यह प्रश्न सरकारी नौकरी में अक्सर पूछा जाता है, खास कर वकील की सरकारी Exam में पूछा जाने वाला प्रश्न है। हमारे भारत देश में ऐसे न जाने कितने Student है। जिनको धारा 323 के बारे में जानकारी नहीं है, यदि दोस्तों आप धारा 323 क्या है के इस ब्लॉग में धारा 323 के बारे में जरूरी जानकारी जानना चाहते है, तो आप हमारे ब्लॉग को अंत तक पढ़े। जिससे आपको धारा 323 के बारे में पूरी जानकारी के बारे में पता चल सके।

धारा 323 क्या है

जब कोई व्यक्ति, किसी निर्दोष व्यक्ति को, जान बूझकर चोट पहुँचता है, तो उसके ऊपर धारा 323 लगायी जाती है। यदि हम इसको सरल भाषा में समझे तो जैसे – आपका किसी व्यक्ति के साथ में झगड़ा हो जाता है, और आपकी वजह से जान बूझकर उस व्यक्ति को किसी भी प्रकार की चोट पहुँचती है, तो आपके ऊपर IPC की धारा 323 लगा दी जाती है।

धारा 323 दंड और प्रावधान

हमने यह तो जान लिया की धारा 323 क्या है, अब हमें यह जानना है, की धारा 323 यदि किसी व्यक्ति के ऊपर लगा दी जाती है, तो ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति को कितना दंड मिलेगा, उसकी सजा कितने वर्ष तक की होगी, क्या उसकी जमानत हो सकती है, या नहीं यदि जमानत होती भी है, तो कितने रुपए लगेंगे, आईये इसके बारे में जान लेते है। पहले हम इसके दंड के बारे में जान लेते है। यदि किसी व्यक्ति के ऊपर धारा 323 लगती है, तो उसको एक वर्ष का कारावास और 1000-5000 का जुर्माना या दोनों हो सकते है।

अब हम धारा 323 के प्रावधान के बारे में जान लेते है, जब भी किसी व्यक्ति के ऊपर धारा 323 लगा दी जाती है, तो उस व्यक्ति को पुलिस वारंट के साथ गिरफ्तार करती है, क्योकि यह अपराध एक प्रकार का असंज्ञेय अपराध होता है। इस अपराध के लिए जमानत का प्रावधान रख जाता है, क्योकि छोटी चोट या छोटी क्षति पहुंचाने वाले व्यक्ति के लिए कानून जमानत के लिए प्रावधान रखता है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग धारा 323 क्या है, में सारी जानकारी धारा से सम्बंधित इस ब्लॉग में देने का प्रयास किया है, इस ब्लॉग में हमने आपको बताया की धारा 323 कब और कैसे लगायी जाती है, साथ ही यह भी जानकारी बताई की जब किसी व्यत्कि के ऊपर धारा 323 लगा दी जाती है, तो उसकी सजा कितनी होती है। धारा 323 क्या है के इस ब्लॉग में हमने ऐसे ही बहुत सारी जरूरी जानकारी धारा के बारे में जानने की कोशिश की है।

आशा करता हूँ, की आपको हमारा यह ब्लॉग धारा 323 क्या है, पसंद आया होगा, यदि आपको हमारा यह ब्लॉग अच्छा लगा हो, तो आप हमें Comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को हमारा यह ब्लॉग Whatsapp, Facebook पर Share करे। जिससे आपके दोस्तों को भी हमारे इस ब्लॉग धारा 323 क्या है के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *