फ्रांस की राजधानी क्या है?

नमस्कार आज हम बात करने वाले है, फ्रांस के बारे में, दोस्तों हम आज बात फ्रांस की राजधानी क्या है, इसके बारे में करने वाले है, आपको इस ब्लॉग में फ्रांस के बारे में सारी जानकारी देने वाले है। जैसे – फ्रांस के क्षेत्रफल के बारे में, फ्रांस की जनसँख्या के बारे में और साथ ही कुछ ऐसी जरूरी जानकारी फ्रांस के बारे में बताने वाले है, जिसको जानने के लिए लोग Google पर Search करते है। यदि आप फ्रांस के बारे में हर वह जानकारी जिसको आप जानना कहते है, आप चाहते है, की आपको पता हो, तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

फ्रांस की राजधानी क्या है
फ्रांस की राजधानी क्या है

भारत देश की जानकारी के साथ में हमें फ्रांस की राजधानी क्या है इसके बारे में जानना चाहिए क्योकि फ्रांस की राजधानी क्या है, इसके बारे में बहुत बार परीक्षाओ में पूछा जाता है, और ऐसी स्थिति में यदि हमें फ्रांस के बारे में सही जानकारी नहीं होती है, तो हम फ्रांस के बारे में परीक्षा में नहीं लिख पाते है। इसलिए आज हमने इस ब्लॉग में फ्रांस की राजधानी क्या है के साथ ही कुछ ऐसे जरूरी फ्रांस के बारे में जानकारी को बताया हुआ है, जिसको जानना बहुत जरूरी है।

फ्रांस के बारे में

फ्रांस पश्चिम यूरोप में स्थित एक देश है, फ्रांस को यूरोपीय संघ का सदस्य माना गया है। फ्रांस के निवासियों को फ्रांसीसी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है, की जो भी व्यक्ति फ्रांस में जाता है, तो वह फ्रांस का फ्रांसीसी कहलाता है। यहाँ के लोगो की राजभाषा फ्रांसीसी है, फ्रांसीसी भाषा का इस्तेमाल फ्रांस के लोग करते है। यहाँ पर बौद्ध धर्म, ईसाई धर्म, मुश्लिम धर्म आदि है, इन धर्मो में यदि हम सबसे ज्यादा धर्म के लोग फ्रांस में रहने वालो को बात करे तो आपको हम बता दे की फ्रांस में ईसाई धर्म के लोगो की संख्या ज्यादा बताई जाती है। फ्रांस के बारे में कुछ जरूरी जानकारी इस प्रकार है :-

  • फ्रांस का क्षेत्रफल 643,801 वर्ग किलोमीटर है।
  • 2019 के अनुसार फ्रांस की जनसँख्या 6.71 करोड़ है।
  • फ्रांस की मुद्रा (Euro) है।
  • फ्रांस के राष्ट्रपति Emmanuel Macron है।
  • 22 सितम्बर 1792 को फ्रांस की स्थापना हुई थी।
  • फ्रांस में मच्छर नहीं है।

फ्रांस की राजधानी क्या है

फ्रांस की राजधानी पेरिस (Paris) है। पेरिस को दुनिया का सबसे रोशन का शहर भी कहा जाता है, वही कुछ जानकारों ने बताया है, की पेरिस को फेशन की राजधानी कहा जाता है। पेरिस शहर की आबादी की बात की जाये, तो आपको बता दे पेरिस की आबादी 21-23 लाख है। पेरिस के लोग बड़े ही अजीब प्रकार के लोग है, यहाँ के लोग अपने घरो में 2-5 कुत्ते पालते है, पेरिस के लोगो का यह मानना है, की कुत्ते हमारी मुश्किल की घडियो में रक्षा करते है।

फ्रांस को कला और विज्ञान के मामले में सर्वप्रथम देश माना गया है, ऐसा बताया जाता है, की फ्रांस में सांस्कृतिक और मनोरंजन कार्यक्रम बहुत ही ज्यादा होते है। फ्रांस को सबसे बड़ा देश माना गया है, ऐसा बताया जाता है, की फ्रांस दुनिया का 13 व सबसे बड़ा देश है। फ्रांस में लोवर म्यूजियम है, जिसको दुनिया का सबसे बड़ा पर्यटक पाने वाला म्यूजियम माना जाता है। फ्रांस में ईंधन का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा किया जाता है।

फ्रांस के पर्यटन स्थल

हमने आपको ऊपर फ्रांस की राजधानी क्या है, इसके बारे में जानकारी बताई है, चलिए अब हम आपको फ्रांस के कुछ ऐसे पर्यटन स्थल के बारे में बताते है, जो फ्रांस में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है :-

  • अर्लिस
  • नीस
  • प्लेस दे वॉसगेस
  • सिन नदी
  • बोरडीएक्स

अर्लिस

अर्लिस को फ्रांस की सबसे खूबसूरत जगह माना जाता है। अर्लिस को यूनेस्को के द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा प्राप्त है। यह एक शहर है, जो फ्रांस में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय माना जाता है। ऐसा बताया जाता है, की इस शहर के निवासी बहुत ही भाव – प्रेमी है।

नीस

जब भी फ्रांस में समुद्र के किनारे शहर होने की बात की जाती है, तो सबसे पहले नीस का नाम आता है। यहाँ का मौसम बहुत ही अच्छा माना जाता है, नीस शहर समुद्र के किनारे बसने से यहाँ आने वाले लोगो को बहुत ही ठंडा मौसम मालूम पड़ता है।

प्लेस दे वॉसगेस

पेरिस में स्थित एक अन्य पब्लिक स्क्वायर में प्लेस दे वॉसगेस का नाम आता है, इसको सबसे प्राचीनतम स्क्वायर माना जाता है, यदि हम प्लेस दे वॉसगेस के निर्माण की बात करे, तो इसका निर्माण सन 1604 -1613 के बीच में किया गया था।

सिन नदी

सिन नदी को सबसे बेस्ट नदी माना जाता है, सिन नदी घूमने के लिए सबसे अच्छी नदी मानी जाती है, जानकारों की यदि हम माने तो ऐसा बताया जाता है, की सिन नदी फ्रांस की सबसे बड़ी नदियों में से एक है, और यह नदी पेरिस में लगभग 800 किलोमीटर में बहती है। सिन नदी को देखने के लिए दुनिया के बहुत सारे लोग आते है।

बोरडीएक्स

बोरडीएक्स फ्रांस में स्थित है, जिसको पोर्ट सिटी भी कहा जाता है, यह एक ऐसी पोर्ट सिटी है, जो लाखो संग्रहालयों को अपनी और आकर्षित करती है। यह एक ऐसा शहर है, जिसको वाइन बनाने के लिए मशहूर माना जाता है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको इस ब्लॉग फ्रांस की राजधानी क्या है, में फ्रांस के बारे में सारी जानकारी जैसे – फ्रांस की जनसँख्या, फ्रांस के क्षेत्रफल के बारे में, फ्रांस की मुद्रा के बारे में, फ्रांस में स्थित पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी देने के साथ ही और भी बहुत सारी जानकारी फ्रांस के बारे में आपको इस ब्लॉग फ्रांस की राजधानी क्या है, में आपको बताई है, यदि आपने हमारे ब्लॉग को अच्छे से पढ़ा होगा, तो आपको फ्रांस के बारे में सारी जरूरी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से मिल गयी होगी।

आशा करता हूँ, की आपको हमारा यह ब्लॉग फ्रांस की राजधानी क्या है पसंद आया होगा, यदि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप हमें Comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को यह ब्लॉग फ्रांस की राजधानी क्या है Whatsapp, Facebook पर Share करे। जिससे आपके दोस्तों को भी फ्रांस के बारे में सारी जरूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *