भारत के गृह मंत्री कौन है?

नमस्कार आज हम बात करने वाले है, एक ऐसी जानकारी के बारे में जिसको प्रत्योगी परीक्षाओ में अक्सर पूछा जाता है, आज हम आपको भारत के गृह मंत्री कौन है के बारे में जानकारी देने वाले है। भारत के गृह मंत्री वर्तमान में कौन है, भारत के पिछले रह चुके गृह मंत्री कौन थे। गृह मंत्री के बारे में कुछ जरूरी जानकारी आपको इस ब्लॉग के माध्यम से दी जाएगी। यदि आप चाहते है, की आपको भारत के गृह मंत्री कौन है के बारे में पूरी जानकारी इस ब्लॉग में मिले, तो आप हमारे ब्लॉग को पूरा पढ़े।

भारत के गृह मंत्री कौन है
भारत के गृह मंत्री कौन है

हम जब भी TV के माध्यम से या अख़बार के माध्यम से यह खबर सुनते है, की आज भारत के गृह मंत्री ने लिया बड़ा फैसला, या हमारे Friend से जब हम भारत के गृह मंत्री के बारे में चर्चा करते हुए बाते करते है, तो हमारे मन में भी भारत के गृह मंत्री के बारे में जानने की आशा होती है, भारत में ऐसे बहुत सारे Student है, जिनको भारत के गृह मंत्री के बारे में जानकारी नहीं है।

भारत देश में यदि आप रहते है, तो हमारे भारत के गृह मंत्री के बारे में जानकारी आपको होना चाहिए, हमने इस ब्लॉग में भारत के गृह मंत्री के बारे में जानकारी के साथ – साथ भारत के गृह मंत्री से सम्बंधित जानकारी बताई हुई है।

भारत के गृह मंत्री कौन है

भारत के गृह मंत्री श्री अमित शाह है। अमित शाह का पूरा नाम अमित अनिलचंद्र शाह है। अमित शाह भारत के वर्तमान गृह मंत्री है। भारत के गृह मंत्री भारत सरकार के गृह मंत्रालय के प्रमुख को कहा जाता है। अमित शाह को 30 मई 2019 से भारत के गृह मंत्री के पद पर नियुक्त किया गया। भारत के गृह मंत्री अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को हुआ था। अमित शाह के बारे में जानकारी इस प्रकार है :-

  • अमित शाह का जन्म महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था।
  • अमित शाह के पिता का नाम अनिल चंद्र शाह है।
  • अमित शाह की माता का नाम कुसुमबेन शाह है।
  • अमित शाह की पत्नी का नाम सोनम शाह है।
  • अमित शाह भारत के 29 गृह मंत्री है।
  • अमित शाह गुजराती हिन्दू वैष्णव बनिया परिवार से है।
  • अमित शाह 1987 से भाजपा में शामिल हुए थे।
  • अमित शाह का धर्म हिन्दू है।

भारत के गृह मंत्रियो के बारे में

भारत के गृह मंत्री कौन है, के बारे में हमने आपको ऊपर बताया हुआ है, चलिए अब हम पिछले रह चुके भारत के गृह मंत्रियो के बारे में जान लेते है, हमने निचे भारत में रह चुके गृह मंत्रियो के नाम और उनके कार्यकाल के बारे में बताया हुआ है :-

नामकार्यकाल
शिवराज पाटिल22 मई 2004 से 30 नवम्बर 2008 तक।
पी चिदंबरम30 नवम्बर 2008 से 31 जुलाई 2012 तक।
सुशिल कुमार सिंदे31 जुलाई 2012 से 26 मई 2014 तक।
राजनाथ सिंह26 मई 2014 से 30 मई 2019 तक।
अमित शाह30 मई 2019 से अब तक।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग भारत के गृह मंत्री कौन है, में बताया की हमारे भारत के गृह मंत्री कौन है। साथ ही भारत के गृह मंत्री के बारे में सारी जरूरी जानकारी जैसे – भारत के गृह मंत्री के माता – पिता के बारे में उनकी पत्नी के बारे में, अमित शाह का जन्म कब हुआ था, उनका धर्म कौन सा है, अमित शाह भाजपा पार्टी में कब शामिल हुए थे, ऐसी ही जरूरी जानकारी इस ब्लॉग भारत के गृह मंत्री कौन है में आपको हमने बताई है।

उम्मीद है, की आपको हमारा यह ब्लॉग भारत के गृह मंत्री कौन है, पढ़कर अच्छा लगा होगा, और जो जानकारी आप जानना चाहते थे। उसके बारे में आपको जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से मिल गयी होगी। यदि आपको हमारा यह ब्लॉग भारत के गृह मंत्री कौन है अच्छा लगा हो, तो आप हमें Comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को भी यह जानकारी Whatsapp, Facebook पर Share करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *