विंडोज क्या है ? – What is Windows

नमस्कार क्या आपको Computer चलाना आता है, हम ऐसा इसलिए पूछ रहे है, क्योकि आज का यह ब्लॉग Computer से सम्बंधित है। आज हम बात विंडोज क्या है के बारे में करने वाले है। आपको इस ब्लॉग में विंडोज के बारे में सारी जानकारी जैसे – विंडोज के इतिहास के बारे में, विंडोज के प्रकार के बारे में, विंडोज के फायदे के बारे में और भी बहुत सारी जानकारी विंडोज के बारे में आपको इस ब्लॉग विंडोज क्या है में दी जाएगी। यदि आप विंडोज से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी जानना चाहते है, तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

विंडोज क्या है
विंडोज क्या है

हमारे भारत देश में जैसे – जैसे Technology बढ़ती चली जा रही है, हमारी भी इच्छा होती है, की इस Technology के प्रश्न विंडोज क्या है को हम जाने। आज का यह ब्लॉग उन लोगो के लिए है, जिनको विंडोज के बारे में पूरी जानकारी की जरूरत है, यदि हमारे ब्लॉग पर आप विंडोज क्या है के बारे में जानने के लिए आये है, तो आप हमारे ब्लॉग विंडोज क्या है, की पूरी जानकारी को पढ़े। जिससे आपको विंडोज के बारे में पूरी – पूरी जानकारी पता चल सके।

विंडोज क्या है

विंडोज एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस ऑपरेटिंग सिस्टम है। जिसका निर्माण माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) कंपनी के द्वारा किया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम को सरल भाषा में सॉफ्टवेयर (Software) कहा जाता है। Computer में सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला सिस्टम विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम है, इसलिए इस ऑपरेटिंग सिस्टम को सबसे ज्यादा प्रशिद्ध माना जाता है। Computer को बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के चलना कठिन होता है। आज के समय में Computer चलाने वाले User की संख्या बढाती ही चली जा रही है, Computer को इस ऑपरेटिंग सिस्टम की सहायता से चलना आसान होता है, क्योकि इस ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुत सारे Features ऐसे होते है, जो बहुत ही सरल तरीके से User को समझ में आ जाते है।

Computer एक मशीन होता है, जो usar की सहायता से चलाया जाता है। Computer हमारी भाषा नहीं समझ सकता है, इसलिए Computer और User के बीच दी के माध्यम को समझने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का Use किया जाता है। User के द्वारा दी गयी कमांड को समझने के लिए Computer में ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया जाता है। विंडोज के बारे में जरूरी जानकारी :-

  • विंडोज का सबसे पहला संस्करण 3.1 संस्करण था।
  • Microsoft विंडोज को Mircro Corporation की एक IT Company के द्वारा डेवलप किया गया था।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम को शार्ट में OS के नाम से जाना जाता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट का सबसे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 10 है।
  • विंडोज एक ऑपरेटिंग सिस्टम है।
  • Microsoft का पहला ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 1 था।
  • बिल गेट्स के द्वारा Windows 1 को 1985 में जारी किया गया था।
  • Windows 2 को 1987 में लांच किया गया था।
  • वर्ष 1990 में Windows 3.0 ऑपरेटिंग सिस्टम को लांच किया गया था।
  • 2001 में Windows XP को लांच किया गया था।
  • Windows Vita को 2006 में लांच किया गया था।
  • माइक्रोसॉफ्ट कपोरशन ने 2009 में Windows 7 लांच किया।
  • Windows 8 को 2012 में लांच किया गया था यह Windows 7 का अपग्रेट वर्सन था।
  • वर्ष 2015 में Windows 10 को लांच किया गया।

विंडोज के प्रकार

हमने आपको ऊपर विंडोज क्या है के बारे में जानकारी बताई है, चलिए अब हम विंडोज के प्रकारो के बारे में जान लेते है, हमने निचे विंडोज के प्रकारो के बारे में बताया हुआ है :-

  • Single User OS (operating system)
  • Multiple User OS (operating system)
  • Multitasking OS (operating system)

Single  User OS (operating system)

सिंगर यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम में केवल एक ही व्यक्ति काम कर सकता है, जैसा की आपको इसके नाम से ही पता चल रहा होगा, सिंगल यानि की एक व्यक्ति। कंप्यूटर पर एक व्यक्ति काम करने के लिए सिंगर यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया जाता है।

Multiple User OS (operating system)

एक से अधिक व्यक्ति काम करने के लिए मल्टीपल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया जाता है, इस ऑपरेटिंग सिस्टम की सहायता से एक कंप्यूटर पर एक से अधिक व्यक्ति काम कर सकते है। मल्टीपल ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग कॉलेज, अस्पताल, कंपनी आदि के लिए किया जाता है, मल्टीपल यूजर ऑपरेटिंग की सहायता से एक समय में एक से अधिक व्यक्ति कंप्यूटर पर काम कर सकते है।

Multitasking OS (operating system)

मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम एक बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम माना जाता है, क्योकि मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम में हम एक समय में दो या दो से अधिक प्रोग्रामो को कंप्यूटर पर चला सकते है। उदहारण के लिए आप एक समय में इंटरनेट का उसे करके Youtube भी चला सकते है, और साथ में अपने कंप्यूटर में डाउनलोड गाने भी सुन सकते है।

विंडोज के फायदे

यदि आपने विंडोज क्या है के बारे में जान लिया है, तो आप हमारे साथ में बने रहिये। हम आपको विंडोज के फायदे के बारे में जानकारी देने वाले है, क्या आपने कभी यह सोचा है, की ऐसा कोई भी व्यक्ति जो विंडोज क्या है के बारे में जानने के बाद विंडोज के फायदे के बारे में क्यों जानता है, आपको इसके बारे में जानकारी है, तो अच्छी बात है, लेकिन यदि आपको नहीं पता तो हम आपको बता दे की विंडोज क्या है के बारे में जानने के साथ – साथ हमें विंडोज के फायदे के बारे में समझना चाहिए। हमने निचे कुछ पॉइंट के माध्यम से विंडोज के फायदे बताये है :-

  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की मदद से किसी भी उम्र के व्यक्ति कंप्यूटर को आसानी से चला सकते है।
  • Microsoft Windows में GUI (graphical user interface) होता है, जिसकी सहायता से कोई भी कम्प्यूटर को आसानी से चला सकता है।
  • Microsoft ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना सरल है।
  • Microsoft operating की वजह से हमें किसी भी कमांड को याद नहीं करना पड़ता है।
  • Microsoft ऑपरेटिंग सिस्टम में हमें बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिल जाते है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

आज के ब्लॉग विंडोज क्या है में हमने विंडोज के बारे में और भी बहुत सारी जानकारी जैसे – विंडोज के प्रकार के बारे में, विंडोज के फायदे के बारे में विंडोज को कब जारी किया गया था, विंडोज के डेवलपर कौन है, और भी बहुत सारी जानकारी इस ब्लॉग विंडोज क्या है में आपको हमने बताई है, यदि आपने हमारे ब्लॉग को अच्छे से पढ़ा होगा, तो आपको इस ब्लॉग विंडोज क्या है में सारी जानकारी विंडोज के बारे में पता चल गयी होगी।

आशा करता हूँ, की आपको हमारा यह ब्लॉग विंडोज क्या है पढ़कर अच्छा लगा होगा, यदि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप हमें Comment करे। साथ ही अपने मित्रो को हमारा ब्लॉग विंडोज क्या है Whatsapp, Facebook पर Share करे। जिससे आपके दोस्तों को भी विंडोज क्या है के बारे में जानकारी पता चल सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *