NEET क्या है? NEET के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों, आजके इस ब्लॉग में मैं आपको NEET एग्जाम के बारे में बताने वाला हूँ, इस ब्लॉग में आपको NEET क्या है? NEET का फुल फॉर्म क्या होता है? NEET के लिए qualifications, age limit, exam pattern और syllabus के बारे में आपको जानने को मिलेगा, तो इस ब्लॉग को शुरू से लेकर अंत तक पूरा जरूर पढ़ें।

NEET क्या है

अगर आप एक बायोलॉजी के स्टूडेंट है, या फिर 10th के बाद बायोलॉजी विषय का चयन करना चाहते हैं, तो आपको NEET क्या है ? इसके बारे में जानकारी होना चाहिए क्योंकि बायोलॉजी विषय में 12th के बाद बहुत सारे स्टूडेंट्स is एग्जाम के लिए प्रेपरेशंस करते हैं और बहुत सारे स्टूडेंट्स इस एग्जाम को पास भी करते हैं। चलिए जानते हैं की NEET क्या है?

NEET का फुल फॉर्म क्या होता है ?

नीट का फुल फॉर्म National Eligibility Entrance Test होता है । NEET exam को हम सरल भाषा में वो एग्जाम कह सकते हैं, जिसके माध्यम से कोई बायोलॉजी का स्टूडेंट डॉक्टर की पढाई करता है।

NEET क्या है? (NEET kya hai?)

NEET exam उस बायोलॉजी स्टूडेंट को देना होता है जो डॉक्टरेट की पढाई करना चाहता हो या मेडिकल फील्ड में जाना चाहता हो, इसके लिए आपको NEET की एग्जाम देना होता है। ये NEET की एग्जाम NTA (National Testing Agency) के द्वारा conduct कराई जाती है । NEET exam 2 तरह के होते हैं, जिसमे से पहला होता है NEET UG और दूसरे एग्जाम का नाम है NEET PG.

  1. NEET UG
  2. NEET PG

NEET UG exam क्या होती है?

NEET UG एग्जाम एक अंडर ग्रेजुएट एग्जाम होता है, जिसे देने के लिए आपका 12th पास होना अनिवार्य होता है। इस एग्जाम को पास करने के बाद आप MBBS और BDS जैसे courses के लिए एडमिशन ले सकते हैं और अपनी आगे की मेडिकल पढाई कम्पलीट कर सकते हैं ।

NEET UG के बाद होने वाले courses की लिस्ट:

  • MBBS (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery)
  • BDS (Bachelor of Dental Surgery)
  • BHMS (Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery)
  • BAMS (Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery)
  • B.PT. (Bachelor of Physiotherapy)

NEET PG exam क्या होती hai?

NEET PG एग्जाम bhi NEET UG एग्जाम की तरह एक entrance exam होती है, लेकिन इस एग्जाम को देने के लिए स्टूडेंट को NEET UG यानी MBBS, BDS जैसे कोर्सेज से ग्रेजुएशन कम्पलीट करना अनिवार्य है । इस एग्जाम को पास करने के बाद आप MD और MS जैसे courses के लिए एडमिशन ले सकते हैं और अपनी आगे की पढाई कर सकते हैं ।

ये भी पढ़ें: SSC Full Information

NEET PG ke बाद होने वाले courses की लिस्ट:

  • MD (Doctor of Medicine)
  • MS (Master of Science)

NEET UG exam के लिए Qualifications और age limit

Qualifications for NEET UG

NEET UG की एग्जाम देने के लिए आपका 12th 50% से पास होना अनिवार्य है, साथ ही मेडिकल कोर्सेज हैं तो आपका बायोलॉजी ग्रुप से 12th पास होना अनिवार्य है ।

Age limit for NEET UG

अगर age limit की बात करें तो NEET UG एग्जाम के लिए अप्लाई करने के लिए अगर आप जनरल केटेगरी से हैं तो आपकी age 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए और अगर आप अन्य केटेगरी (ST/ST/OBC) से हैं तो आपके लिए 5 साल का relaxation मिल जाता है ।

Attempts for NEET UG

सभी category के स्टूडेंट्स के लिए NEET UG एग्जाम के लिए 3 attempts होते हैं, मतलब आप NEET exam को 3 बार दे सकते हैं ।

Syllabus & exam pattern for NEET exam

NEET exam offline होती है और आपको बता दें की इस exam में माइनस मार्किंग भी रहती है तो इस एग्जाम को देते समय इस बात का ख़याल जरूर रखें । minus marking (-1/4)

Syllabus:

NEET exam में फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलॉजी और बॉटनी से क्वैशन्स पूछे जाते हैं जिनके लिए मार्किंग कुछ इस प्रकार है:

  • Physics – 45 -180 Marks
  • Chemistry – 45 – 180 Marks
  • Zoology – 45 – 180 Marks
  • Botany – 45 – 180 Marks

Timing – 3 hours

Conclusion

NEET क्या है और NEET का फुल फॉर्म क्या होता है, इस बारे में हमने आज इस ब्लॉग में जाना । साथ ही हमने ये भी जाना की NEET एग्जाम 2 तरह की होती है जिसमें से पहली NEET UG और दूसरी NEET PG. NEET एग्जाम को देने के लिए हमारा बायोलॉजी ग्रुप में 12th पास होना अनिवार्य है साथ ही 50% से ज्यादा अंक भी होना चाहिए।

दोस्तों, NEET क्या है, इस विषय पर हमारा आज का ये ब्लॉग आपको कैसा लगा और NEET क्या है, इस ब्लॉग से आपको क्या नया जानने को मिला निचे कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही अगर आपका NEET क्या है इस विषय से लेकर या अन्य कोई सवाल या सुझाव है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं हम सभी कमैंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़ते हैं। NEET क्या है इस विषय पर लिखे गए इस ब्लॉग को अपने सभी उन दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जो बायोलॉजी के स्टूडेंट्स हैं ताकि उन्हें भी NEET एग्जाम के बारे में कुछ नया जानने को मिले ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *