OTP क्या होता है | OTP के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों, इंटरनेट पर OTP का इस्तेमाल बहुत होता है और आपके मन में भी कभी न कभी तो ये सवाल जरूर आया होगा की OTP क्या होता है और इसका फुल फॉर्म क्या होता है? OTP कैसे काम करता है और इसे क्यों भेजा जाता है, आजके इस ब्लॉग में हम आपके इन्ही सवालों का जवाब लेकर आये हैं, OTP के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आप कोई भी जानकारी मिस न कर सके ।

OTP क्या होता है

OTP का इस्तेमाल इंटरनेट पर कईं वेबसाइट को इस्तेमाल करने के लिए करना पड़ता है, आपने भी कभी न कभी तो अपने नंबर पर आये OTP के जरिये वेरिफिकेशन किया होगा। क्या आपको पता है की ये OTP क्या होता है? OTP का फुल फॉर्म क्या होता है ? OTP कैसे काम करता है ? और OTP क्यों भेजा जाता है? अगर पता है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आपको OTP के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी और इससे टेक्नोलॉजी के बारे में आपका नॉलेज बढ़ेगा ।

OTP का फुल फॉर्म क्या होता है?

OTP का फुल फॉर्म “One Time Password” होता है, सरल भाषा में हम इसे ऐसा पासवर्ड बोल सकते हैं जो केवल एक बार ही इस्तेमाल किया जा सके ।

OTP क्या होता है ?

अगर आप सोच रहे हैं की OTP क्या होता है तो आपको बता दें की OTP एक तरह का पासवर्ड ही होता है लेकिन इसमें आम पासवर्ड की तुलना में ये खासियत है की इसको केवल एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है और हम इसे अपने हिसाब से चेंज नहीं कर सकते हैं क्योंकि ये रेंडम तरह से generate किया जाता है ।

OTP का इस्तेमाल अक्सर वेबसाइट और एप्प में किया जाता है, इसके लिए हमें वो वेबसाइट या एप्प 4 से 6 नंबर का एक कोड भेजती है जिसे हम OTP कहते हैं । इस OTP को इसीलिए भेजा जाता है की वेबसाइट या एप्प के उपयोगकर्ता का वेरिफिकेशन हो सके और वो ये जान सके की आप ही उस वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं ।

इसे भी पढ़ें: PUBG किस देश का गेम है?

चलिए अब हम आपको बताते हैं की OTP कितने प्रकार के होते हैं?

OTP कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों, आपने OTP अभी SMS के द्वारा तो जरूर रिसीव किया ही होगा, लेकिन क्या आपको पता है की OTP केवल SMS के द्वारा ही नहीं, बल्कि दूसरे माध्यम से भी भेजा जाता है, चलिए जानते हैं की और किस तरह से OTP भेजा जाता है:

OTP के प्रकार: OTP ज्यादातर SMS के द्वारा ही भेजा जाता है लेकिन कभी कभी दूसरे तरीको से भी OTP को भेजा जाता है जिनमें से मुख्या तरीके निचे दिए गए हैं ।

  • SMS द्वारा: जैसे की हम आपको पहले ही बता चुके हैं की OTP ( One Time Password) SMS के द्वारा भी मोबाइल नंबर पर सेंड किया जाता है जिसे हमें वेरीफाई करना होता है..
  • Call द्वारा: इसमें यूजर को एक ऑटोमेटेड Call रिसीव होता है जिसमें OTP कॉल पर दिया जाता है जिससे यूजर उसे वेरीफाई कर सके..
  • Email द्वारा: इसमें यूजर को उसकी ईमेल आईडी के द्वारा OTP कोड भेजा जाता है जिससे यूजर उसे वेरीफाई करता है…

किसी भी प्रकार का OTP किसी के भी द्वारा पहले से decide नहीं होता है, ये कोई सा भी रेंडम नंबर होता है जो उस वेबसाइट या एप्प के द्वारा generate किया जाता है ।

किसी एक वेबसाइट या एप्प के द्वारा generate  हुआ OTP, किसी अन्य वेबसाइट या एप्प के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

ज्यादातर भेजे गए OTP केवल 10 मिनट तक ही वैलिड होते हैं, अर्थात आप 10 मिनट के बाद उस OTP का इस्तेमाल नहीं कर सकते । दुबारा इस्तेमाल करने के लिए आपको दूसरे OTP के लिए रिक्वेस्ट भेजना होगा ।

किसी भी OTP को केवल एक ही बार इस्तेमाल किया जा सकता है, आप एक OTP को बार बार एक ही वेबसाइट या अप्प पर भी इस्तेमाल नहीं कर सकते।

बार बार OTP के लिए रिक्वेस्ट करने पर सामने वाली वेबसाइट या एप्प आपका अकाउंट 24 घंटे के लिए ब्लॉक भी कर सकती है ।

OTP क्यों भेजा जाता है ?

किसी भी यूजर को वेरीफाई करने के लिए, की सामने वाला व्यक्ति, जो उस वेबसाइट या अप्प का इस्तेमाल करना चाहता है वो वही व्यक्ति है या कोई और है यह वेरीफाई करने के लिए OTP भेजा जाता है। जैसे अगर आप किसी वेबसाइट पर अपने नंबर डालते हैं तो आपके नंबर पर OTP भेजा जाता है ताकि वो वेबसाइट या अप्प ये पता लगा सके की डाले गए नंबर वाली सिम आपके पास ही है और ये नंबर भी आपका ही है ।

OTP कैसे काम करता है?

OTP के काम करने का अल्गोरिथम बहुत ही सिंपल है । OTP भेजने के लिए कोई वेबसाइट या एप्प, सबसे पहले यूजर के contact details, जैसे मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को कलेक्ट करती है, जैसे ही यूजर अपने मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी डालता है, वो वेबसाइट एक 6 नंबर का कोड generate करके उसके नंबर या ईमेल आईडी पर send करती है ।

अब यूजर के पास एक 6 नंबर का कोड प्राप्त होने पर वह उस वेबसाइट या एप्प पर वो कोड एंटर करता है जिससे वेबसाइट को ये पता चल जाता है की सामने वाला व्यक्ति वही है जिसने अभी उस नंबर से अकाउंट लॉगिन करने का प्रयास किया है। इस तरह से OTP मिलने पर वेबसाइट या अप्प उस व्यक्ति को लॉगिन करने की अनुमति दे देती है और उसका अकाउंट ओपन हो जाता है ।

हमने आपको समझने के लिए सरल भाषा में निचे समझाया है:

  • यूजर ने वेबसाइट या अप्प पर जाकर अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डाली..
  • वेबसाइट या अप्प ने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक 6 डिजिट का कोड भेजा..
  • यूजर को वह कोड मिला..
  • अब यूजर ने वह कोड उस वेबसाइट या अप्प पर डाला..
  • वेबसाइट या अप्प को पता चल गया की ये वही यूजर है..
  • और फिर उस यूजर का अकाउंट लॉगिन हो जाता है..

OTP के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

सवाल: क्या हम OTP किसी के साथ भी शेयर कर सकते हैं?/ क्या हम OTP किसी को भी बता सकते हैं ?

जवाब: नहीं, आपको OTP किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए, किसी को भी OTP बताने से आपका अकाउंट सुरक्षित नहीं रहेगा और आपको नुक्सान हो सकता है ।

सवाल: मुझे OTP प्राप्त नहीं हो रहा है, अब मुझे क्या करना चाहिए?

जवाब: अगर आपको OTP प्राप्त नहीं हो रहा है तो आपको दुबारा प्रयास करना चाहिए ।agar फिर भी आपके पास OTP नहीं आ रहा है तो आपको 24 घंटे के लिए रुकना चाहिए । 24 घंटे बाद फिरसे OTP के लिए रिक्वेस्ट करने पर आपको OTP प्राप्त हो जायेगा।

सवाल: OTP क्या होता है, कृपया मुझे बताएं?

जवाब: इस ब्लॉग में हमने OTP क्या होता है, इसी टॉपिक को समझाया है, OTP क्या होता है, ये जानने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें, आपको जवाब मिल जायेगा।

सवाल: क्या मैं पुराना OTP इस्तेमाल कर सकता/सकती हूँ?

जवाब: नहीं, आप एक OTP को केवल एक ही बार इस्तेमाल कर सकते हैं और वो भी 10 मिनट के पहले।

Conclusion

OTP क्या होता है, OTP का फुल फॉर्म क्या होता है, OTP के बारे में पूरी जानकारी इस ब्लॉग में आपने पढ़ी । साथ ही आपने ये भी जाना की OTP एक तरह का पासवर्ड होता है जिसे केवल 10 मिनट तक ही यूज़ किया जा सकता है, और एक ोटप को एक ही वेबसाइट या अप्प में डाला जा सकता है । आपने ये भी जाना की ोटप को हमें किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए ।

दोस्तों, OTP क्या होता है? और ये कैसे काम करता है इस ब्लॉग में आपको ोटप के बारे में जानकारी मिल ही गयी होगी और आशा करता हूँ की आपको OTP क्या होता है इसका जवाब मिल गया होगा। अगर आपको हमारा ये ब्लॉग OTP क्या होता है पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें bhi पता चले की OTP  का फुल फॉर्म क्या होता है, OTP क्या होता है, साथ ही OTP के बारे में और भी जानकारियां मिल सके। अगर आपके मन में OTP क्या होता है इससे सम्बंधित कुछ प्रश्न है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं, हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे ।

Related Posts

2 thoughts on “OTP क्या होता है | OTP के बारे में पूरी जानकारी

  1. वास्तव में यह विषय के बारे में एक अद्भुत और दिलचस्प ब्लॉग है। इस तरह के एक सूचनात्मक ई साझा करने के लिए धन्यवाद।

    1. हमारे ब्लॉग पर अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *