UPI क्या है | UPI के बारे में पूरी जानकारी

UPI क्या है ? दोस्तों, आजकल ऑनलाइन पेमेंट करने का ज़माना आ गया है, आजकल लगभग हर व्यक्ति ऑनलाइन पेमेंट करता हुआ दिखाई देता है और इसके कईं फायदे भी है। ऑनलाइन पेमेंट करने का सबसे अच्छा तरीके UPI के द्वारा पेमेंट करना होता है, लेकिन बहुत सारे लोग ये नहीं जानते हैं की UPI क्या है, UPI का फुल फॉर्म क्या होता है और यह कैसे काम करता है। अगर आप भी नहीं जानते हैं की UPI क्या है तो इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें ।

UPI क्या है

UPI क्या है, UPI का फुल फॉर्म क्या होता है, इन सवालों को लेकर बहुत सारे लोगों के मन में डाउट बना रहता है और कुछ लोग Gpay, Phonepe और PayTm जैसे पेमेंट एप्प्स को ही UPI मान लेते हैं। आज हम आपको इस ब्लॉग में UPI क्या है और UPI से जुडी हर वो जानकारी शेयर करने वाले हैं जो आपके लिए जानना बहुत ही जरुरी है ।

UPI का फुल फॉर्म क्या होता है?

UPI का फुल फॉर्म Unified Payments Interface होता है । UPI एक ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है ।

UPI क्या है?

UPI एक instant पेमेंट सिस्टम है, जो realtime होता है मतलब बहुत ही काम समय में पेमेंट को एक जगह से दूसरी जगह पर ट्रांसफर करने वाला सिस्टम होता है, जो की National Payments Corporation of India द्वारा चलाया जाता है। UPI पेमेंट्स के द्वारा पेमेंट को एक बैंक से दूसरे बैंक से पेमेंट ट्रांसफर किया जा सकता है ।

UPI को Reserve Bank of India के द्वारा रेगुलेट किया गया है जो एक बैंक से दूसरी बैंक में पेमेंट को इंस्टैंटली ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करता है, साथ ही इसका इस्तेमाल घर बैठे भी किया जा सकता है ।

दोस्तों, UPI ने नेट बैंकिंग को बहुत ही पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि हम जानते हैं की नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना कठिन होता है और कुछ लोगों को नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने में कठिनाई होती है इसलिए ज्यादातर लोग अब UPI का इस्तेमाल कहीं पर भी पेमेंट करने के लिए करते हैं । हम देख सकते हैं की किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से लेकर किसी स्कूल या कोचिंग की फीस जमा करने तक, हर जगह पर आजकल UPI के द्वारा पेमेंट की जाती है, यही कारण है की ये इतना पॉपुलर है ।

UPI का इस्तेमाल बहुत ही सरल होता है, इसके लिए आपको केवल एक बार अपना UPI आईडी बनाना होता है । UPI आईडी बनने के बाद जो PIN आप एक बार सेट करते हैं, वही PIN आपको डालने की जरुरत होती है और आप कहीं भी कभी भी पेमेंट बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं ।

ये भी पढ़ें: OTP क्या होता है?

UPI की एक और सबसे बड़ी विशेषता ये है की इसको किसी भी एप्प के द्वारा ऑपरेट किया जा सकता है, आप Paytm, Phonepe, Gpay और अन्य किसी भी पेमेंट वाली एप्प की मदद से अपने UPI अकाउंट को लॉगिन करके कहीं भी पेमेंट कर सकते हैं ।

VPA क्या होता है?

दोस्तों, अगर आपने UPI के बारे में कहीं पहले भी पढ़ रखा है तो आपने VPA का नाम तो जरूर सुना ही होगा, तो चलिए अब हम आपको बताते हैं की VPA क्या होता है:

VPA का फुल फॉर्म Virtual Payment Address होता है। VPA एक तरह का पेमेंट एड्रेस होता है जो हर यूजर का अलग अलग होता है ।

VPA के माध्यम से ही UPI के द्वारा आप कहीं भी पेमेंट कर सकते हैं और कहीं से भी पेमेंट को रिसीव भी कर सकते हैं ।

VPA के कुछ उदाहरण:

UPI आईडी हर व्यक्ति की अलग अलग होती है क्योंकि इसमें एक आईडी के द्वारा एक ही व्यक्ति को पेमेंट किया जाना होता है, आप अपनी UPI आईडी को चेंज कर सकते हैं, लेकिन आप केवल उसी UPI आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं जो किसी दूसरे ने ना रखी हो ।

UPI के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

सवाल: UPI आईडी किस एप्प से बना सकते हैं?

जवाब: आप Paytm, PhonePe, Google Pay जैसी किसी भी पेमेंट एप्प का इस्तेमाल करके UPI आईडी बना सकते हैं ।

सवाल: मैं UPI की मदद से किसी को एक दिन में कितने पैसे भेज सकता हूँ ?

जवाब: UPI के द्वारा फिलहाल केवल 1 लाख रूपये ही एक दिन में भेजे जा सकते हैं ।

सवाल: क्या कोई और व्यक्ति मेरे UPI PIN जानने के बाद उसका इस्तेमाल करके मेरे पैसे ट्रांसफर/निकाल सकता है?

जवाब: नहीं, UPI account पूरी तरह से सुरक्षित है, आपकी UPI आईडी का इस्तेमाल करने के लिए आपकी SIM कार्ड की भी जरुरत पड़ती है, केवल PIN की मदद से कोई भी आपका अकाउंट इस्तेमाल नहीं कर सकता है ।

सवाल: UPI क्या है?

सवाल: UPI क्या है, ये जानने के लिए आपको इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए इस ब्लॉग में हमने UPI क्या है और UPI के बारे में पूरी जानकारी के बारे में ही बताया है ।

सवाल: मुझे किसी को पैसे भेजने है, लेकिन उसकी UPI आईडी नहीं पता है, मैं कैसे पैसे भेज सकता/ सकती हूँ?

जवाब: आपको पेमेंट करने के लिए अगर UPI आईडी नहीं पता है फिर भी आप उसके मोबाइल नंबर की मदद से ही पेमेंट कर सकते हैं, केवल उसके मोबाइल नंबर पर पेमेंट करें, या फिर उसके QR कोड को स्कैन करें।

Conclusion

UPI एक वर्चुअल पेमेंट सिस्टम होता है जिसे RBI रेगुलेट करती है, यह एक सिक्योर पेमेंट सिस्टम होता है जिसका इस्तेमाल हम मोबाइल की मदद से कभी भी कर सकते हैं । UPI एक बहुत ही फ़ास्ट पेमेंट सिस्टम होता है जिसकी मदद से हम किसी के भी नंबर की मदद से ही उसके बैंक अकाउंट में फंड्स ट्रांसफर कर सकते हैं।

दोस्तों, UPI क्या है, UPI के बारे में पूरी जानकारी इस टॉपिक पर आपको हमारा ये ब्लॉग कैसा लगा हमें निचे कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही अगर आपके मन में UPI क्या है इस टॉपिक को लेकर कुछ सवाल या सुझाव है तो वो भी हमें कमेंट में बताएं, हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द करेंगे ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *