Airtel Balance check कैसे करें | Airtel Number का balance चेक करने के 2 Best तरीके

Airtel Balance check कैसे करें इसके बारे में हम आपको इस ब्लॉग में बताने वाले हैं। आपको कुछ ऐसे codes बताएंगे जिनको dail करने पर direct balance check किया जा सकता है। अगर आप भी एक airtel के user है और ये जानना चाहते हैं की airtel balance check कैसे करें, तो इस blog को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें हमने airtel balance check करने के बहुत सारे तरीको के बारे में बताया है।

Airtel Balance Check

दोस्तों, airtel की sim बहुत ही अच्छी होती है क्योंकि इनके packs अच्छे price में मिलने हैं और साथ ही Airtel की internet speed भी बहुत अच्छी होती है, यही कारण है की लाखो लोग इस sim का इस्तेमाल पिछले कईं सालों से करते हुए आ रहे हैं, अगर मैं अपनी बात करूँ तो मेरे पास भी एक airtel की sim है जिसे में इस्तेमाल करता हूँ।

अगर आप इस blog तक पहुचें है तो पक्का आपके पास भी airtel की ही सिम होगी और आप यह जानना चाहते होंगे की airtel sim का balance check कैसे करें, तो हम आपको बता दें की आजके इस blog में हम आपको यही बताने वाले हैं की airtel sim का balance आखिर किस तरह से check किया जाता है।

Airtel Balance Check कैसे करें

Airtel Balance check करने के बहुत सारे तरीके हैं जिमें 2G, 3G और 4G sim के लिए अलग अलग हैं और बहुत सारे तरीके ऐसे भी है जिनमें आप airtel की कोई सी भी sim के balance को चुटकियों में check कर सकते हैं।

दोस्तों, Airtel Balance check करने के 2 तरीके हैं जिनमें से पहला तरीका है की आप USSD code को dial करें और दूसरा तरीका है Airtel की official App जिसका नाम ‘Airtel Thanks’ है। अब अगर आप ये सोच रहे हैं की ये USSD क्या होता है और इसका इस्तेमाल मैं कैसे कर सकता हूँ तो मैं आपको बता दूँ की ये एक तरह का code होता है जिसे आप अपने dialpad को ओपन करके dial कर सकते हैं। कुछ codes की मदद से आप अपने सिम की कुछ जानकारियां direct पा सकते हैं, इसलिए इन code को बनाया जाता है।

Airtel Balance check करने के USSD Codes

दोस्तों, Airtel company ने अपने users की सुविधा के लिए अपने ग्राहकों को USSD codes provide किये हुए हैं, जिनको dial करके कोई भी अपने sim से जुडी किसी जानकारी को direct पा सकते हैं जिनमे से कुछ कोड airtel balance को check करने के लिए भी बनाये गए हैं जो आज हम आपको बताने वाले हैं।

अगर आप एक 2G Airtel Sim का इस्तेमाल कर रहे हैं और अपने balance को जानना चाहते हैं तो अपने dialpad को open kar कर लीजिये और वहाँ पर *123*10# टाइप कीजिये, आपको आपके balance की जानकारी लिखी हुई मिल जायेगी।

अगर आप एक 3G Airtel Sim का इस्तेमाल करते हैं तो अपने मोबाइल के dialpad में जाकर *123*11# टाइप कीजिये, आपको आपने balance की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें: OTP क्या होता है?

और वहीँ, अगर आप 4G Airtel Sim का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने मोबाइल के dialpad में *125*1541# या फिर *121*8# dial करना होगा जिससे आपको आपके balance pack की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Shortcut USSD Code to Check Airtel Balance

क्या करना हैUSSD Codes
Airtel Balance Check*123#
2G Airtel Balance Check*123*10#
3G Airtel Balance Check*123*11#
4G Airtel Balance Check*121*8#

Airtel Thanks App से Balack Check कैसे करें

Airtel Balance Check करने के लिए आप ऊपर दी हुई table के अनुसार code को dial करके अपना Balance Check कर सकते हैं, लेकिन अगर कुछ कारणों की वजह से USSD Code काम नहीं करता है और आप balance check नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आप Airtel Thanks App download कर सकते हैं।

Airtel Thanks App आपको Playstore पर मिल जायेगा, Playstore पर जाकर इस app को download करें और इस app में में अपने नंबर से लॉगिन करके आप अपने balance की जानकारी देख सकते हैं साथ ही इस app में अन्य सुविधाएं भी है जिनका आप उपयोग कर सकते हैं ।

Airtel Thanks App को आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं: Airtel Thanks

Conclusion

Airtel Balance Check करने के 2 तरीके बताएं हैं जिनमें से पहला तरीका USSD code को dial करना और दूसरा तरीका app की मदद से balance check करना है। USSD codes ऊपर दी हुई लिस्ट के अनुसार dial करना है, साथ ही अगर app Download की जाए तो उसके अन्य फायदे हैं।

दोस्तों, Airtel Balance Check कैसे करें इस विषय पर लिखा हमारा ये ब्लॉग आपको कैसा लगा हमें निचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आप अब भी अपना Airtel balance check नहीं कर पा रहे हैं तो निचे कमेंट करके हमें बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *