प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का रासायनिक सूत्र | Plaster of Paris ka rasayanik sutra (Formula)

नमस्कार आज हम आपको प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का रासायनिक सूत्र (plaster of paris ka rasayanik sutra) के बारे में जानकारी देने वाले है। साथ ही कुछ जरूरी जानकारी प्लास्टर ऑफ़ पेरिस के बारे में देने वाले है, कुछ इस तरह की जानकारी जैसे – प्लास्टर ऑफ़ पेरिस क्या होता है, प्लास्टर ऑफ़ पेरिस के उपयोग के बारे में जानेंगे साथ ही प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का रासायनिक सूत्र (plaster of paris ka rasayanik sutra) के इस ब्लॉग में और भी बहुत तरह की जानकारी जानने वाले है।

Plaster of Paris ka rasayanik sutra
Plaster of Paris ka rasayanik sutra

प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का रासायनिक सूत्र (plaster of paris ka rasayanik sutra) के बारे में बहुत बार प्रतियोगी परीक्षाओ में पूछा जा चूका है, सही जानकारी नहीं होने के कारण बहुत सारे Student परीक्षाओ में प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का रासायनिक सूत्र (plaster of paris ka rasayanik sutra) नहीं लिख पाते है, यदि आप चाहते है, की आपको इस ब्लॉग में प्लास्टर ऑफ़ पेरिस (Plaster of Paris) के बारे में सारी जरूरी जानकारी प्राप्त हो, तो आप हमारे ब्लॉग को अंत तक पढ़े। जिससे आपको इस ब्लॉग प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का रासायनिक सूत्र (plaster of paris ka rasayanik sutra) में दी जाने वाली सारी जानकारी के बारे में पता चल सके।

प्लास्टर ऑफ़ पेरिस के बारे में

प्लास्टर ऑफ़ पेरिस (Plaster of Paris) जिप्सम से बना हुआ होता है, प्लास्टर ऑफ़ पेरिस (Plaster of Paris) को प्लास्ट पेरिस (Plast Paris) के नाम से भी जाना जाता है, यह सफ़ेद रंग का एक पाउडर होता है। जिप्सम को जलने के बाद निकलने वाला पदार्थ प्लास्टर ऑफ़ पेरिस (Plaster of Paris) कहलाता है। जानकारों की यदि हम माने तो उनका कहना है, की जिप्सम को लगभग 1000-1900 डिग्री तक गर्म किया जाता है, इस जिप्सम के जलने के बाद में जो बचा हुआ पदार्थ होता है, उसको प्लास्टर और पेरिस (Plaster of Paris) कहा जाता है।

  • प्लास्टर ऑफ़ पेरिस एक निर्जलित जिप्सम होता है
  • सजावटी में प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का प्रयोग किया जाता है
  • प्लास्टर ऑफ़ पेरिस से तीन पदार्थो का बोध होता है, जिप्सम प्लास्टर, चुना प्लास्टर, सीमेंट प्लास्टर
  • प्लास्टर ऑफ़ पेरिस के निर्माण कार्य के लिए प्रयोग किये जाने जिप्सम मुख्यतः पेरिस में होते है

प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का रासायनिक सूत्र (plaster of paris ka rasayanik sutra)

प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का रासयनिक सूत्र (CaSo4) H2O है। प्लास्टर ऑफ़ पेरिस (Plaster of Paris) का रासायनिक नाम कैल्सियम सल्फेट हाइड्रेट होता है।

प्लास्टर ऑफ़ पेरिस के उपयोग

हमने आपको ऊपर प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का रासायनिक सूत्र (plaster of paris ka rasayanik sutra) के बारे में जानकारी बताई है, चलिए अब हम आपको प्लास्टर ऑफ़ पेरिस के उपयोग के बारे में बताते है। प्लास्टर ऑफ़ पेरिस (Plaster of Paris) का उपयोग कई प्रकार के उद्योगो में किया जाता है। जिसके बारे में हमने निचे कुछ पॉइंट के माध्यम से बताया हुआ है :-

  • प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का उपयोग लकड़ी की वस्तु में छेद को भरने के लिए किया जाता है।
  • घरो में विभिन्न प्रकार की सजावट की वस्तु को बनाने के लिए किया जा सकता है।
  • POP की छत को बनाने के लिए प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का प्रयोग किया जा सकता है।
  • मिटटी के बर्तनो को बनाने के लिए प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का प्रयोग किया जा सकता है।
  • प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का प्रयोग टूटी हुई हड्डी को जोड़ने के लिए किया जाता है।
  • प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का उपयोग शिल्प कला या मूर्ति बनाने के लिए किया जाता है।
  • टूटी हुई हड्डी को जोड़ने के लिए डॉक्टर प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का प्रयोग करते है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का रासायनिक सूत्र (plaster of paris ka rasayanik sutra) में सारी जरूरी जानकारी प्लास्टर ऑफ़ पेरिस (Plaster of Paris) के बारे में बताई है, यदि आपने हमारे ब्लॉग को अच्छे से पढ़ा होगा, तो आपको इस ब्लॉग में प्लास्टर ऑफ़ पेरिस के बारे में, प्लास्टर ऑफ़ पेरिस (Plaster of Paris) के उपयोग के बारे में और साथ ही सारी जरूरी जानकारी इस ब्लॉग प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का रासायनिक सूत्र (plaster of paris ka rasayanik sutra) में आपको मिल गयी होगी।

उम्मीद है, की आपको हमारा यह ब्लॉग प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का रासायनिक सूत्र (plaster of paris ka rasayanik sutra) पसंद आया होगा, यदि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप हमें Comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को आप हमारा यह ब्लॉग Whatsapp, Facebook पर Share करे। जिससे आपके दोस्तों को भी प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का रासायनिक सूत्र (plaster of paris ka rasayanik sutra) के इस ब्लॉग में दी जाने वाली सारी जानकारी के बारे में पता चल सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *