रामानंद के शिष्य कौन थे | Ramanand ke shishya kaun the

रामानंद जी के बारे में आपने जरूर सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है की रामानंद के शिष्य कौन थे ( Ramanand ke shishya kaun the ) अगर पता है तो बहुत ही अच्छी बात है लेकिन अगर आपको रामानंद जी और उनके शिष्यों के बारे में नहीं पता है तो आपको उनके बारे में पता होना चाहिए क्योंकि ये प्रश्न बहुत साड़ी परीक्षाओं में पूछा भी जाता है की रामानंद के शिष्य कौन थे ( Ramanand ke shishya kaun the ).

आजके इस ब्लॉग में हम यही बताने वाले हैं साथ ही इस आर्टिकल की मदद से आप रामानंद जी के बारे में और उनके शिष्यों के बारे में अन्य जानकारियां भी लेने वाले हैं।

Ramanand ke shishya kaun the

स्वामी रामानंद के बारे में

रामानंद बैरागी सम्प्रदाय, जिसे रामानंदी सम्प्रदाय भी कहा जाता है, के प्रवर्तक थे। स्वामी रामानंद के कुल 12 शिष्य थे जो आगे चलकर बहुत ही विद्वान साबित हुए। इनके शिष्यों में कबीरदास जी और तुलसीदास भी आते हैं।

रामानंद के शिष्य कौन थे ( Ramanand ke shishya kaun the )

रामानंद के कुल 12 शिष्य थे जिनके नाम इस दोहे में आते हैं:

अनंतानंद, कबीर, सुखा, सुरसुरा, पद्मावती, नरहरि।

पीपा, भावानंद, रैदासु, धना, सेन, सुरसरि की धरहरि।

अर्थात संत अनंतानंद, संत कबीरदास जी, संत सुखानंद, सुरसुरानंद, पद्मावती, संत नरहरियानन्द, पिपानन्द, भावानंद, संत रविदास, धन्ना, सेन, संत सुरसरि।

ये भी पढ़ें: अकबर का वित्त मंत्री कौन था

आपने रामानंद के शिष्य कौन थे ( Ramanand ke shishya kaun the ) इसके बारे में जाना, अब आपको बताते हैं की इन 12 शिष्यों को महाभागवत में किनके अवतार के रूप में जाना जाता है।

क्रमांकरामानंद के शिष्य का नामअवतार
1.संत अनंतानंदब्रह्मा जी के अवतार
2.संत कबीरदास जीप्रह्लाद जी के अवतार
3.संत सुखानंदशंकर जी के अवतार
4.संत योगानंदकपिलदेव जी के अवतार
5.संत गालवानन्दशुकदेव जी के अवतार
6.संत नरहरियानन्दसनत्कुमार जी के अवतार
7.भावानंदजनक जी के अवतार
8.पिपानन्दमनु जी के अवतार
9.संत रविदासधर्मराज जी के अवतार
10.धन्नाराजा बलि के अवतार
11.सेनभीष्म जी के अवतार
12.सुरसुरानंदनारद जी के अवतार

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल में हमने आपको रामानंद जी के बारे में बताया और ये बताया की रामानंद के शिष्य कौन थे ( Ramanand ke shishya kaun the ) साथ ही आपको इस आर्टिकल में हमने ये भी बताया की रामानंद जी के 12 शिष्यों को कौनसे अवतार कहा गया है। हमें उम्मीद है की आपको हमारे इस आर्टिकल से रामानंद जी और उनके शिष्यों के बारे में जानने को मिला होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *