रेंज क्या है समझाइए | रेंज के बारे में पूरी जानकारी

आजके इस blog में हम आपको रेंज क्या है समझाइए इस प्रश्न का उत्तर देने वाले हैं, इसे पढ़ने के बाद आपको रेंज के बारे में पता चल जायेगा साथ ही आपको ये भी समझ आ जायेगा की हमें रेंज शब्द का उपयोग कब और कहाँ करना चाहिए और किस तरह से इसका उपयोग किया जाता है।

रेंज क्या है समझाइए
रेंज क्या है समझाइए

रेंज शब्द को हमारे दैनिक जीवन में bahut तरह से इस्तेमाल किया जाता है, इसको जानने के लिए सबसे पहले आपको ये जानना होगा की रेंज क्या है तभी आप ये जान सकेंगे की इसका उपयोग कहाँ और किस तरह से किया जाता है।

रेंज क्या है समझाइए

रेंज शब्द को बहुत तरीकों से बोलने में इस्तेमाल किया जाता है जिसमें से कुछ खास तरीकों में इसे इस्तेमाल करने के लिए उपयोग किया जाता है। रेंज शब्द के अनेक अर्थ होते हैं जैसे कार्यक्षेत्र, सीमा, फैलाव, गोली की मार, दुरी, विस्तार, क्रमबद्ध करना, फैले रहना आदि बहुत चीज़ों के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

रेंज शब्द का उपयोग आपने भी कभी न कभी तो किया ही होगा जैसे की इस बन्दुक की रेंज इतनी दूर तक है या जिसे हम सामान्य भाषा में कहें तो इस बन्दुक की गोली इतनी दूर तक जा सकती है, यहां पर बन्दुक की गोली की दुरी ही उसकी रेंज के बारे में बताती है।

आपने रेंज क्या है समझाइए इसके बारे में जान लिया है, अब आपको हम रेंज के उदाहरणों को बताते हैं ताकि आपके लिए इसे समझना आसान हो जाए।

रेंज के उदहारण

  • गाँव में मोबाइल में रेंज कम मिलती है।
  • दूकान पर जाकर हमें इस मोबाइल की रेंज (कीमत) पता करके आना चाहिए।
  • आपकी बन्दुक की गोली की रेंज कितनी दूर तक है।

ये भी पढ़ें:

Conclusion

आजके इस ब्लॉग में आपने रेंज क्या है समझाइए इस विषय में जान्ने के साथ ही आपने आज रेंज के कुछ उदहारण भी पढ़े, जिससे आपको रेंज क्या है इसके बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा।

अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करें ताकि वो भी रेंज क्या है समझाइए इस प्रश्न के बारे में अच्छे से जान सके।

Related Posts

One thought on “रेंज क्या है समझाइए | रेंज के बारे में पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *