बिहार की जनसंख्या कितनी है | बिहार के बारे में सामान्य जानकारी

बिहार की जनसंख्या कितनी है, आज के इस विषय में हम बात करने वाले है, दोस्तों आपको यदि बिहार की जनसंख्या कितनी है, इसके बारे में यदि जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े क्योकि आज के इस ब्लॉग में हमने बिहार से सम्बंधित कुछ जरूरी जानकारी के बारे में बताया हुआ है।

बिहार की जनसंख्या कितनी है

बिहार के बारे में जानकारी

बिहार राज्य 26 जनवरी 1950 को बना था। बिहार की राजधानी पटना है, अगर पटना की जनसंख्या की बात की जाए तो यहां पर करीब 20 लाख से ज्यादा लोग निवास करते हैं। बिहार राज्य जनसंख्या की दृष्टि से भारत का तीसरा बड़ा प्रदेश है, वही अगर हम क्षेत्रफल की दृष्टि से बिहार राज्य की बात करें तो इसका नाम बारहवे स्थान पर आता है।

दोस्तों, बिहार के आस पास के पडोसी राज्यों में उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखण्ड का नाम आता है, जिसमें उत्तरप्रदेश राज्य भारत में जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य माना जाता है, जिसमें कुल 200 मिलियन लोग निवास करते हैं।

चलिए बिहार की जनसंख्या के बारे में जानने की कोशिश करते हैं:

बिहार की जनसंख्या कितनी है

बिहार की जनसँख्या 10 करोड़ है। बिहार राज्य जनसंख्या की दृष्टि से भारत का तीसरा बड़ा प्रदेश है। आपको बता दें की बिहार का जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा जिला पटना है, जिसमें कुल 20 लाख लोग रहते हैं, वहीँ अगर हम जनसंख्या की दृष्टि से बिहार के सबसे छोटे जिले की बात करें तो उसमें शेखपुरा का नाम आता है जिसमें केवल 65,000 लोग निवास करते हैं।

बिहार में पुरुषों की कुल जनसंख्या 5.4 करोड़ और महिलाओं की कुल जनसंख्या 4.9 करोड़ है लेकिन फिर भी यहां पर 73% पुरुष और 53% महिलाएं ही साक्षर है, इससे बिहार की साक्षरता का अंदाज़ा बखूबी लगाया जा सकता है। बिहार की कुल साक्षरता दर की बात करें तो इसका प्रतिशत 64% आता है।

ये भी पढ़ें:

दोस्तों, बिहार की जनसंख्या कितनी है इस विषय में लिखा गया ये ब्लॉग आपको कैसा लगा हमें निचे कमेंट करके जरूर बताएं, आशा करते हैं की आपको ये ब्लॉग जरूर पसंद आया होगा। अगर आप हमें बिहार की जनसंख्या कितनी है इसके सम्बन्ध में कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें ताकि उनकी जनरल नॉलेज में भी सुधर हो सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *