चीन की जनसँख्या कितनी है | Chin ki jansankhya kitni hai

चीन की जनसँख्या कितनी है ( Chin ki jansankhya kitni hai ): चीन देश जनसँख्या की दृष्टि से विश्व में पहले नंबर पर आता है, लेकिन क्या आपको पता है की चीन की जनसँख्या कितनी है ( Chin ki jansankhya kitni hai ) अगर पता है तो अच्छी बात है लेकिन अगर नहीं पता है तो आपको बता दें की आपको जनरल नॉलेज के लिए ये पता होना चाहिए क्योंकि अक्सर परीक्षाओं में भी इस प्रश्न को पूछ लिया जाता है।

Chin ki jansankhya kitni hai

आपको बता दें की चीन जनसँख्या की दृष्टि से विश्व में पहले नंबर पर आता है, वही अगर क्षेत्रफल की बात करें तो चीन का नाम चौथे नंबर पर आता है, यानी आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की चीन कितना बड़ा देश है और यह की पापुलेशन कितनी हो सकती है। चीन इसलिए भी फेमस है क्योंकि चीन के प्रोडक्ट पूरी दुनिया में बिकते हैं, आपने भी कभी न कभी तो कोई चीन का प्रोडक्ट जरूर ख़रीदा ही होगा।

चीन के बारे में कुछ जानकारी

चीन में अधिकांश लोग बौद्ध है। चीन देश एशिया में स्थित है जो की एशिया के दक्षिण- पूर्व में है। चीन देश भारत का एक पडोसी देश है। भारत और चीन के सम्बन्ध में अक्सर खटास देखने को मिलती है यानी दोनों देशो के सम्बन्ध इतने अच्छे नहीं है।

चीन की जनसँख्या कितनी है ( Chin ki jansankhya kitni hai )

चीन की वर्तमान जनसँख्या 1 अरब 45 करोड़ के आस पास है। चीन देश जनसँख्या की दृष्टि से पहले स्थान पर आता है, वही भारत देश का नाम दूसरे स्थान पर आता है, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की 2024 तक भारत की जनसँख्या चीन से भी ज्यादा हो जाएगी और भारत देश विश्व का सबसे आबादी वाला देश बन जाएगा।

वर्तमान में चीन की आबादी का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं की चीन में पुरे विश्व की कुल 18.47% जनसँख्या निवास करती है। चीन देश की लगभग 60% जनसँख्या शहरों में निवास करती है और शेष ग्रामीण इलाकों में निवास करती है।

इस ब्लॉग चीन की जनसँख्या कितनी है ( Chin ki jansankhya kitni hai ) में आज आपने चीन की जनसँख्या कितनी है ( Chin ki jansankhya kitni hai ) इस विषय के बारे में जाना साथ ही ये भी जाना की चीन देश क्यों प्रसिद्द है और चीन की कितनी जनसँख्या ग्रामीण इलाकों और कितनी जनसँख्या शहरों में निवास करती है।

अगर आपको चीन की जनसँख्या कितनी है ( Chin ki jansankhya kitni hai ) इस ब्लॉग से कुछ नया जानने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और हमारी इस वेबसाइट GyaniBox.com को डेली विजिट करते रहे क्योंकि हम आपके लिए नयी नयी जानकारियां लाते रहते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *