भारत का क्षेत्रफल कितना है | Bharat ka kshetrafal kitna hai

भारत का क्षेत्रफल कितना है ( Bharat ka kshetrafal kitna hai ) या प्रश्न अक्सर परीक्षाओ में पूछा जाता है, इसलिए आज हम भारत का कुल क्षेत्रफल कितना है ( Bharat ka kul kshetrafal kitna hai ) इसके बारे में इस ब्लॉग में जानकारी लेकर आये हैं ताकि आप अपनी बोर्ड एग्जाम या कॉम्पिटिटिव एक्साम्स में इस प्रश्न का जवाब अच्छे से दे सकें।

Bharat ka kshetrafal kitna hai

आजके इस ब्लॉग में आप भारत के क्षेत्रफल के साथ साथ भारत के कुछ पडोसी देशों और उनके क्षेत्रफलों के बारे में जानेंगे। दोस्तों, आपको ये पता होना चाहिए की भारत देश जनसँख्या की दृष्टि में फिलहाल दूसरे नंबर पर है लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जाता है की 2024 तक भारत जनसँख्या की दृष्टि से पहले नंबर पर आ जाएगा। इसी के साथ भारत देश क्षेत्रफल की दृष्टि से कोनसे स्थान पर है और भारत का क्षेत्रफल कितना है ( Bharat ka kshetrafal kitna hai ) इस विषय में भी आपको जानकारी होना चाहिए।

भारत का क्षेत्रफल कितना है ( Bharat ka kshetrafal kitna hai )

भारत का क्षेत्रफल कितना है ( Bharat ka kshetrafal kitna hai ): भारत का क्षेत्रफल 32 लाख 87 हज़ार वर्ग किलोमीटर है। भारत देश की लम्बाई की अगर बात की जाए तो पश्चिम से लेकर पूर्व तक भारत की लम्बाई 2933 किलोमीटर है और दक्षिण से लेकर उत्तर तक भारत 3055 किलोमीटर लम्बा देश है।

दोस्तों हमें हमारे भारत देश के बारे में पता होना चाहिए जैसे भारत देश क्षेत्रफल की दृष्टि से सातवां देश है जबकि जनसँख्या की बात करें तो भारत देश का नाम दूसरे नंबर पर आता है। भारत के पडोसी देशों की बात करें तो उनमे चीन, बांग्लादेश, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, म्यांमार और अफगानिस्तान का नाम आता है।

ये भी पढ़ें: भारत में कितने राज्य हैं

भारत की कुल जनसँख्या कितनी है

भारत के पडोसी देशो के क्षेत्रफल

भारत के कुल सात पडोसी देश है जिनके नाम और क्षेत्रफल निचे दी हुई लिस्ट में शामिल है:

  • चीन ( 9.597 मिलियन वर्ग किलोमीटर )
  • बांग्लादेश ( 148,460 वर्ग किलोमीटर )
  • पाकिस्तान ( 881913 वर्ग किलोमीटर )
  • नेपाल ( 147516 वर्ग किलोमीटर )
  • भूटान ( 38394 वर्ग किलोमीटर )
  • म्यांमार ( 676575 वर्ग किलोमीटर )
  • अफगानिस्तान ( 652860 वर्ग किलोमीटर )

अगर विश्व की बात करें की विश्व में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौनसा है तो आपको बता दें की विश्व में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश रूस है जिसका कुल क्षेत्रफल 17 मिलियन वर्ग किलोमीटर है।

तो दोस्तों, आजके इस ब्लॉग में आपको भारत का क्षेत्रफल कितना है ( Bharat ka kshetrafal kitna hai ) के अलावा विश्व के कुछ देशों का क्षेत्रफल जाना जो भारत के पडोसी देश हैं, साथ ही आपने उनके क्षेत्रफल को भी जाना, इसके साथ साथ आपने आजके इस आर्टिकल की मदद से ये भी जाना की विश्व में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौनसा है।

आशा करता हूँ की आजके इस ब्लॉग भारत का क्षेत्रफल कितना है ( Bharat ka kshetrafal kitna hai ) की मदद से आपको कुछ नया जानने को मिला होगा, अगर ये ब्लॉग आपको पसंद आया हो तो इसे व्हाट्सप्प और फेसबुक के माध्यम से अपने दोस्तों को भी शेयर जरूर करें ताकि वो भी भारत का क्षेत्रफल कितना है ( Bharat ka kshetrafal kitna hai ) और क्षेत्रफल के बारे में अन्य जानकारी भी ले सकें।

अगर आपके मन में भारत का क्षेत्रफल कितना है ( Bharat ka kshetrafal kitna hai ) इससे रिलेटेड कुछ सवाल या सुझाव है तो आप हमें निचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द करेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *