भारत की खोज किसने की थी? | bharat ki khoj kisne ki thi

दोस्तों आज हम आपके सामने लेकर आये है, एक ऐसा ब्लॉग जिसमे हम भारत की खोज किसने की थी (bharat ki khoj kisne ki thi) इसके बारे में बताने वाले है। भारत की खोज के बारे में जानकारी देने के साथ ही आपको भारत की खोज कब हुई, किसने भारत की खोज की थी। भारत से जुडी हुई वो जरूरी जानकारी जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता है। इस ब्लॉग के माध्यम से हम आपको देने वाले है।

bharat ki khoj kisne ki
bharat ki khoj kisne ki

दोस्तों यदि आप भारत की खोज किसने की थी (bharat ki khoj kisne ki thi) के इस ब्लॉग में दी जाने वाली सारी जानकारी के बारे में जानना चाहते है, तो आप हमारे इस ब्लॉग को पूरा पढ़े। जिससे आपको भारत की खोज किसने की थी (bharat ki khoj kisne ki thi) के साथ में भारत से जुडी हुई महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके। तो चलिए दोस्तों अब हम बिना किसी देरी के ब्लॉग को शुरू करते है।

भारत के बारे में

दोस्तों भारत को इंग्लिश में india कहा जाता है। भारत को जनसँख्या की दृष्टि से पुरे विश्व में दूसरे स्थान पर माना जाता है। भारत को दोस्तों यदि हम क्षेत्रफल के स्थान पर देखे तो यह पूरी दुनिया में 7 (सातवां) स्थान पर आता है। यहाँ की राष्ट्रीयता की यदि हम बात करे तो इसकी राष्ट्रीयता भारतीय है। भारत को विश्व का सबसे बड़ा देश माना जाता है। भारत की राजधानी नई दिल्ली को कहा जाता है। दोस्तों यदि हम भारत के राज्यों की बात करे तो यहाँ पर 28 राज्य और 8 केंद्रशासित प्रदेश है।

इन राज्यों में सबसे बड़ा राज्य जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश है। वही अगर हम भारत का सबसे बड़ा राज्य क्षेत्रफल की दृस्टि से देखे तो इसमें राजस्थान आता है। भारत में चार धर्मो का उल्लेख किया गया है, जिसमे बौद्ध धर्म, जैन धर्म, सिक्ख धर्म, हिन्दू धर्म शामिल है। भारत की यदि हम पुराने इतिहास की बात करे तो यहाँ पर भारत को आदिमानव का युग माना गया है। दोस्तों ऐसा बताया जाता है, की पहले के ज़माने में भारत में आदिमानव हुआ करते थे।

भारत की खोज किसने की थी (bharat ki khoj kisne ki thi)

भारत की खोज वास्कोडिगामा ने की थी। 20 मई 1498 में वास्कोडिगामा के द्वारा भारत की खोज की गयी थी। दोस्तों जिस प्रकार से कोई वस्तु खो जाती है, ठीक उसी प्रकार से पहले के ज़माने में भारत खो गया था, और भारत की खोज वास्कोडिगामा के द्वारा की गयी। वास्कोडिगामा ने भारत को खोजा है, इसलिए कुछ लोग वास्कोडिगामा को भारत का खोज करता के नाम से भी जानते है। वास्कोडिगामा के बारे में हमने निचे कुछ पॉइंट के माध्यम से बताया हुआ है :-

  • वास्कोडिगामा को पुर्तगाली नाविक भी कहा जाता है।
  • वास्कोडिगामा का जन्म 1460 में हुआ।
  • 20 मई 1498 में वास्कोडिगामा ने भारत की खोज की थी।
  • भारत के समुद्री मार्ग की खोज 1498 मे वास्कोडिगामा ने की थी।
  • वास्कोडिगामा को भारत की तीन यात्रा करने वाले के नाम से जाना जाता है।
  • वास्कोडिगामा एक समुद्र यात्री कहा जाता है क्योकि यह देश विदेश में समुद्र के रस्ते से व्यापर करते थे।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग भारत की खोज किसने की थी (bharat ki khoj kisne ki thi) में बताया की वास्कोडिगामा कौन था, वास्कोडिगामा का जन्म कब हुआ, इसके भारत की खोज कब की थी। साथ ही हमने आपको भारत के बारे में जानकारी जैसे भारत को इंग्लिश में क्या कहा जाता है।

भारत का क्षेत्रफल की दृस्टि से विश्व में कौन सा स्थान है। इसके साथ – साथ हमने आपको भारत का जनसंख्या की दृस्टि से कौन से स्थान पर आता है, भारत के राज्यों, और केंद्रशासित प्रदेश, के बारे में जानकारी देने के साथ ही हमने इस ब्लॉग भारत की खोज किसने की थी (bharat ki khoj kisne ki thi) में सारी के बारे में जानकारी आपको दी है।

दोस्तों आपको हमारा यह ब्लॉग भारत की खोज किसने की थी (bharat ki khoj kisne ki thi) पढ़कर कैसा लगा हमें कमेंट में बताये। और हमारे इस ब्लॉग भारत की खोज किसने की थी (bharat ki khoj kisne ki thi) को आप अपने दोस्तों को whatsapp, facebook, पर शेयर करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *