यूरोपियन संघ की स्थापना कब हुई | European Sangh ki sthapna kab hui

यूरोपियन संघ की स्थापना कब हुई (european sangh ki sthapna kab hui) के बारे में आपको हम आज के इस ब्लॉग में यूरोपियन संघ की स्थापना के बारे में जानकारी देने के साथ यूरोपियन संघ के मुख्यालय के बारे में जानकारी आज के इस ब्लॉग में देने वाले है। दोस्तों यदि आप चाहते है, की आपको इस ब्लॉग यूरोपियन संघ की स्थापना कब हुई (european sangh ki sthapna kab hui) के माध्यम से दी जाने वाली हर तरह की जानकारी प्राप्त हो, तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

European Sangh ki sthapna kab hui
European Sangh ki sthapna kab hui

यूरोपियन संघ के बारे में

यूरोपियन संघ सकल घरेलु उत्पाद का 31% योगदान करता है। अगर हम यूरोपियन संघ के नागरिको की बात करे तो आपको हम बता दे की, यूरोपियन संघ में लगभग 500 से भी ज्यादा नागरिक है। यूरोपियन संघ एक आधिकारिक संस्था है। यूरोपियन संघ के समक्ष दो बड़े मुद्दे है, जिनमे से एक यूरोपीय एकीकरण और यूरोपियन विस्तार है। दोस्तों यूरोपियन के संगठन की अगर बात की जाये तो, यूरोपियन यूनियन देशो का राजनितिक संगठन है।

ऐसे बहुत सारे लोग है, जिनको यूरोपियन की कितने प्रतिशत अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है, इसके बारे में जानकारी नहीं होती है, यदि आपको भी इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो आपको हम आपको बता दे की यूरोपियन संघ संगठन का यह संगठन विश्व की लगभग 22% अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है।

यूरोपियन की अगर राजधानी की बात की जाये तो दोस्तों आपको यह पता होना चाहिए की यूरोपियन की राजधानी कहाँ पर है, क्योकि दोस्तों बहुत बार परीक्षाओ में यह प्रश्न पूछा जाता है, और बहुत सारे स्टूडेंट को सही जानकारी नहीं होने के कारण सही उत्तर परीक्षाओ में नहीं लिख पाते है, इसलिए दोस्तों चलिए हम आपको बता दे की यूरोपियन की राजधानी ब्रिसेल्स है। ब्रिसेल्स की स्थापना 10 शताब्दी में हुई थी।

यूरोपियन संघ की स्थापना कब हुई (european sangh ki sthapna kab hui)

यूरोपियन संघ की स्थापना 1 नवंबर 1993 में हुई थी दोस्तों हमने आपको यूरोपियन संघ की स्थापना के बारे में जानकारी दी है, अब हम आपको दोस्तों यह भी बता दे की यूरोपियन संघ की स्थापना कहा हुई थी, दोस्तों यूरोपियन संघ की स्थापना मास्ट्रिच, नीदरलैंड, में हुई थी। आपको हम बता दे की यूरोपियन संघ में 28 संप्रभु राष्ट्र है। यदि इसके मुख्यालय की अगर बात की जाये तो इसका मुख्यालय बेल्जियम में है। कुछ जानकारों की अगर हम माने तो इसका मुख्यालय ब्रिसेल्स में है। बेल्जियम का क्षेत्रफल 30528 वर्ग किलोमीटर है। बेल्जियम ने उन्नीसवीं सदी में अफ्रीका के उपनिवेशकों पर अधिकार जमाया था।

आज के समय की अगर बात की जाये तो यूरोपीयन संघ 28 देशो का समूह है। हमारे भारत में भारतीय सविधान 22 भाषाओँ को मान्यता देता है। जबकि यूरोपियन की भाषा की बात करे तो यहाँ पर 24 आधिकारिक भाषाएँ है। यूरोपीय संघ के 21 सदस्य नाटो के भी सदस्य है। यूरोपियन संघ का गठन 9 दिसंबर 1974 को किया गया था। यदि हम यूरोपियन की आर्थिक समुदाय की अगर बात करे तो 25 मार्च 1957 को आर्थिक समुदाय की स्थापना की गयी थी।

तो दोस्तों, अब आप जान ही चुके हैं की यूरोपियन संघ की स्थापना कब हुई (european sangh ki sthapna kab hui) साथ ही आपने यूरोपियन संघ के बारे में अन्य जानकारी भी ली।

ये भी पढ़ें:

Conclusion

आज के इस ब्लॉग में हमने आपको बताया की यूरोपियन संघ की स्थापना कब हुई (european sangh ki sthapna kab hui) साथ ही दोस्तों हमने यूरोपियन संघ के सदस्य, गठन, समुदाय, के बारे में जानकारी देते हुए आपको हमने इसके मुख्यालय के बारे में जानकारी आपको हमने दी है, दोस्तों यूरोपियन संघ की स्थापना के साथ- साथ हमने आज के इस ब्लॉग में उन जरूरी जानकारी के बारे में जाना है, जो बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है।

आशा करता हु की आपको हमारा यह ब्लॉग यूरोपियन संघ की स्थापना कब हुई (european sangh ki sthapna kab hui) पसंद आया होगा, यदि दोस्तों आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप हमें निचे कमेंट करे साथ ही अपने दोस्तों को हमरा यह ब्लॉग whatsapp, facebook, youtube पर शेयर करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *