भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है | bharat ka kendriya bank kaun sa hai

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है, एक ऐसा ब्लॉग जिसका नाम (bharat ka kendriya bank kaun sa hai) इसके बारे में बात करने वाले है। दोस्तों आपको हम इस ब्लॉग भारत में कितने केंद्रीय बैंक है, केंद्रीय बैंक किसे कहते है, इसके अधीनस्थ कितने बैंक आते है, इसके साथ ही भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है (bharat ka kendriya bank kaun sa hai) से संबधित सारी जानकारी आपको इस ब्लॉग के माध्यम से आपको दी जाएगी।

bharat ka kendriya bank kaun sa hai
bharat ka kendriya bank kaun sa hai

दोस्तों बैंक की परीक्षा में पूछा जाने वाला यह इम्पोर्टेन्ट प्रश्न भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है (bharat ka kendriya bank kaun sa hai) बहुत बार इसके बारे में पूछा जाता है। दोस्तों सही जानकारी और अधूरे ज्ञान की वजह से बहुत से स्टूडेंट इस प्रश्न को सही तरीके से हल नहीं कर पाते है। यदि दोस्तों आप चाहते है, की आपको इस ब्लॉग भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है (bharat ka kendriya bank kaun sa hai) में दी जाने वाली सारी जानकारी के बारे में पता चले तो आप हमारे इस ब्लॉग को अंत तक पढ़े।

केंद्रीय बैंक के बारे में

केंद्रीय बैंक को सर्वोच्च बैंक के नाम से जाना जाता है, देश का सर्वोच्च बैंक केंद्रीय बैंक को माना जाता है। केंद्रीय बैंक एक ऐसा बैंक होता है, जिसे नॉट निर्गमन का अधिकार होता है। और इसी कारण इस बैंक को बैंको का बैंक कहा जाता है। यह बैंक अन्य बैंको को नोट देने का काम करता है, साथ ही आपको हम बता दे की इस केंद्रीय बैंक को नोट जारी करने का अधिकार प्राप्त होता है। जनता को ऋण देने का कार्य केंद्रीय बैंक करता है। केंद्रीय बैंक सरकारी बैंको के रूप में कार्य करता है, सभी बैंको के खाते की जानकारी रखना इस केंद्रीय बैंक का कार्य होता है।

केंद्रीय बैंक एक बहुत ही बड़ा बैंक होता है। केंद्रीय बैंक सरकार के रूप में कार्य करने वाला बैंक होता है। जिसका कार्य वाणिज्यिक बैंको का विलयन करना, वाणिज्यिक बैंको को लाइसेंस जारी करवाना जैसे अनेको कार्य यह केंद्रीय बैंक करता है। यदि हम केन्दीय बैंक को विश्व के स्तर पर देखे तो 1656 में विश्व का सर्वप्रथम बैंक केंद्रीय बैंक पूंजी सहायता के नाम से स्थापित किया गया था। सामान्यतः यह बैंक प्रतिस्पर्धाओ से मुक्त होते है।

भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है (bharat ka kendriya bank kaun sa hai)

भारत का केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक है। केंद्रीय बैंक के पास अन्य बैंको के नगद कोषों का एक भाग जमा के रूप में रहता है, इस कारण से केंद्रीय बैंक को बैंको का बैंक कहा जाता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RESERVE BANK OF INDIA) को बैंको का बैंक कहा जाता है। केंद्रीय बैंक को नॉट निर्गमन का एकाधिकार प्राप्त होता है। भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना 1935 में की गयी थी। दोस्तों केंद्रीय बैंक एक ऐसी संस्था होती है, जो मौद्रिक साख व्यवस्था का नियमन अपने देश की आर्थिक प्रग्रति के रूप में करती है।

दोस्तों हमने निचे केंद्रीय बैंक के बारे में जरूरी जानकारी कुछ पॉइंट के माध्यम से बताई हुई है :-

  • RBI का फुल फॉर्म (RESERVE BANK OF INDIA) है।
  • केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्ति कांत दास है।
  • भारत में सार्वजनिक बैंक 21 है।
  • भारत में प्राइवेट बैंक की संख्या 7 है।
  • RBI अधिनियम 1934 के द्वारा 1935 में केंद्रीय बैंक की स्थापना की गयी थी।
  • भारत का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक है।
  • केंद्रीय बैंक सरकार के बैंक वित्तीय परामर्श एजेंट के रूप में कार्य करते है।
  • भारत के सभी बैंको को नियंत्रण केंद्रीय बैंक करती है।
  • केंद्रीय बैंक भारत की अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करता है।
  • सरकारी स्वामित्व, लाभ भावना का आभाव, और व्यापारिक बैंको से व्यवहार, केंद्रीय बैंक की प्रमुख विशेषताएं है।
  • भारत में 19 राष्ट्रीयकृत बैंक है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

आज के इस ब्लॉग भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है (bharat ka kendriya bank kaun sa hai) में हमने भारत के केंद्रीय बैंक के बारे में जानने की कोशिश की, साथ ही हमने केंद्रीय बैंक के बारे में कुछ जरूय जानकारी जैसे – केंद्रीय बैंक की स्थापना कब हुई, केंद्रीय बैंक के गवर्नर कौन है, केंद्रीय बैंक कार्य और भी बहुत सारी जरूरी जानकारी केंद्रीय बैंक से सम्बंधित आपको हमने इस ब्लॉग में देने की कोशिश की है।

आशा करता हु की आपको हमारा यह ब्लॉग भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है (bharat ka kendriya bank kaun sa hai) पसंद आया हो तो दोस्तों आपको हमारा यह ब्लॉग अच्छा लगा हो, तो आप हमें कमेंट करे साथ ही अपने दोस्तों को यह ब्लॉग भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है (bharat ka kendriya bank kaun sa hai) whatsapp facebook par शेयर करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *