संविधान सभा के अध्यक्ष कौन थे | sanvidhan sabha ke adhyaksh kaun the

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है, संविधान सभा के अध्यक्ष कौन थे (sanvidhan sabha ke adhyaksh kaun the) के बारे में आपको हम इस ब्लॉग में संविधान सभा के अध्यक्ष कौन थे (sanvidhan sabha ke adhyaksh kaun the) के बारे में जानकारी देने के साथ- साथ कुछ और भी जरूरी जानकारी जैसे संविधान की स्थापना कब हुई।

sanvidhan sabha ke adhyaksh kaun the
sanvidhan sabha ke adhyaksh kaun the

भारत के संविधान के बारे में जानकारी देने के साथ ही भारत के संविधान से सम्बंधित कुछ जरूरी जानकारी आज के इस ब्लॉग के माध्यम से देने वाले है, यदि दोस्तों आप चाहते है की आपको संविधान सभा के अध्यक्ष कौन थे (sanvidhan sabha ke adhyaksh kaun the) से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त हो, तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

संविधान के बारे में

दोस्तों संविधान सभा के अध्यक्ष कौन थे (sanvidhan sabha ke adhyaksh kaun the) के बारे में जानने से पहले हमें संविधान के बारे में जानना चाहिए। भारत का संविधान एक सर्वोच्च विधान है। पुरे विश्व में भारत के संविधान को बड़ा संविधान माना गया है। भारत का संविधान लिखित संविधान है। संविधान सभा के अगर हम सदस्यों की बात करे तो 24 जनवरी 1950 को 284 सदस्यों को माना गया था। भारत का संविधान बनने में 2 वर्ष 11 माह 18 दिन लगे थे। भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद थे।

दोस्तों भारत के संविधान को और भी अच्छे से समझने के लिए हमने निचे कुछ पॉइंट के माध्यम से बताया हुआ है :-

  • भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है।
  • 26 जनवरी 1950 को संविधान लागु किया गया था।
  • भारत के संविधान संघात्मक और एकात्मक है।
  • संविधान का पहला संसोधन 18 जून 1951 को किया गया था।
  • संविधान दिवस 26 नवंबर को मनाया जाता है।
  • डॉ राजेंद्र प्रसाद, भीमराव अंबेडकर, जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल संविधान के मुख्य सदस्य थे।
  • 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।
  • 1976 के 42 वे संसोधन में समाजवादी शब्द को जोड़ा गया था।

संविधान सभा के अध्यक्ष कौन थे (sanvidhan sabha ke adhyaksh kaun the)

संविधान सभा के अध्यक्ष सहितानन्द सिन्हा थे। दोस्तों सचितानंद सिन्हा को 9 दिसंबर 1946 को संविधान सभा का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था। बहुत बार परीक्षाओ में स्टूडेंट को संविधान सभा के अध्यक्ष कौन थे (sanvidhan sabha ke adhyaksh kaun the) इसके बारे में सही से जानकारी न होने के कारन बहुत से स्टूडेंट सही उत्तर परीक्षाओ में नहीं लिख पाते है। दोस्तों आपको हम बता दे की सचितानंद सिन्हा के बाद डॉ राजेंद्र प्रसाद को संविधान सभा का अध्यक्ष चुना गया था।

दोस्तों आपको हम बता दे की संविधान सभा के दूसरे अध्यक्ष डॉ राजेंद्र प्रसाद थे, जिनको 11 दिसंबर 1946 को संविधान सभा का अध्यक्ष चुना गया था। 15 अगस्त 1947 को भारत की आजादी हुई थी, उसके बाद संविधान सभा पूर्णतः सम्प्रभुता सम्पन्न हो गयी थी। दोस्तों हमने निचे कुछ ऐसे व्यक्तियों के बारे में बताया है, जिन्होंने भारत देश को विकास के लिए योगदान दिया है :-

  • भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ।
  • भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन।
  • भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू
  • भारत के प्रथम मुख्यमंत्री चौधरी ब्रम्हं प्रकाश यादव दिल्ली के थे।

यह भी पढ़े :

Counclusion

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हमने संविधान के गठन के बारे में जानने की कोशिश की आपको हमने आज के इस ब्लॉग संविधान सभा के अध्यक्ष कौन थे (sanvidhan sabha ke adhyaksh kaun the) में आपको संविधान के गठन के बारे में जानकारी बताई साथ ही दोस्तों आपको हमने भारत के प्रथम राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, और भी कई तरह की जानकारी आज के इस ब्लॉग में दी है।

दोस्तों आशा करता हु की हमारे द्वारा लिखे गए ब्लॉग संविधान सभा के अध्यक्ष कौन थे (sanvidhan sabha ke adhyaksh kaun the) पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा, और हमारा विश्वास है, की आपको हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से आपको जानकारी मिल ही गयी होगी। यदि दोस्तों आपको ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप अपने दोस्तों को हमारी यह जानकारी शेयर करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *