विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है | vishva ka sabse purana khel kaun sa hai

दोस्तों आज के इस ब्लॉग विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) में हम बात करने वाले है, एक ऐसे खेल के बारे में जो पुरे विश्व में सबसे पुराना है, दोस्तों आज के इस ब्लॉग में विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) इसके बारे में जानकारी देने के साथ कुछ और भी जरूरी बाते इस ब्लॉग में हम आपको बताने वाले है, दोस्तों यदि आप चाहते है, की आपको इस ब्लॉग में वो जानकारी प्राप्त हो जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता है।

तो आप हमारे इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े, जिससे आपको इस ब्लॉग विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) में दी जाने वाली सारी जानकारी के बारे में पता चल सके।

vishva ka sabse purana khel kaun sa hai

खेल के बारे में जानकारी

खेल के बारे में सुनते ही हमारे मन में एक उत्साह की उमंग उठती है, हम जब तक किसी खेल को खेलते नहीं हमारे मन की उमंग अधूरी रहती है, सभी लोगो को खेल खेलना तो पसंद है, लेकिन सभी लोगो के दिमाग की तरह खेल की पसंद भी अलग – अलग है। इसलिए दोस्तों हमें खेल खेलना चाहिए। शरीर की फिजिकल एक्टिविटी के लिए खेल जरूरी है। खेल खेलने से हमारे शरीर की excesize तो होती है, साथ ही दोस्तों हमारी मानसिक शक्ति का भी विकास होता है, और हमारी स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।

आपने देखा होगा जो व्यक्ति खेल रोज खेलता है, हमारा मतलब हे, की जो व्यक्ति फिजिकल एक्टिविटी हर रोज करता हे, ऐसे व्यक्ति का शरीर स्वस्थ रहता है, साथ ही आपने देखा होगा ऐसे व्यक्तियों के दिल में उत्साह की उमंग होती है, जिससे वे ज्यादा से ज्यादा किसी काम को करने की रूचि रखते है, इसलिए दोस्तों हमें हमारे शरीर को फ़ीट रखने के लिए खेल खेलना चाहिए।

विश्व का सबसे पुराना खेल कोन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai)

विश्व का सबसे पुराना खेल बेसबाल है। दोस्तों विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) इसके बारे में हमने आपको बताया है, अब हम दोस्तों आपको कुछ ऐसे खेल के बारे में बताएँगे जो पूरी दुनिया में सबसे पुराने है।

  • बेसबॉल
  • कुस्ती
  • हॉकी
  • क्रिकेट
  • फुटबॉल

बेसबॉल

दोस्तों बेसबॉल को विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) माना जाता है। बेसबॉल खेल को सबसे पहले 1846 में इंग्लैंड में खेला गया था। बेसबॉल के इस खेल में कुल दो टीम होती है, एक टीम बैटिंग करती हे, वही दूसरी टीम फील्डिंग करती है। बेसबॉल खेल में खिलाड़ियों की संख्या 9 होती है।

इसमें जो बॉलर होता हे वह गेंद को सीधे बैटमैन की तरफ फेकता है। दोस्तों जब बॉलर गेंद को बैटमैन की तरफ फेकता है, तब बैटमैन बॉल को हिट करके भागता है। बल्लेबाज बॉल को हिट करके नंबर 2 बेस की तरफ भागता है, आपको हम बता दे की बल्लेबाज जितने बेस कवर करेगा उतने ही उसको रन मिलेंगे। इसी तरह से दोस्तों इस खेल को खेला जाता है।

कुस्ती

विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) इसके बारे में यदि आप जानने की उम्मीद रखते है, तो आपको कुस्ती के बारे में जानना चाहिए क्योकि कुस्ती, कुस्ती के बारे में भारत में बहुत ही ज्यादा लोग जानते है, इसका सीधा सा कारन यह है, की यह खेल बहुत ही पुराना हो चूका है, पहले के ज़माने में जब लोग कुस्ती खेलने के लिए बड़े – बड़े अखाड़े बना लिया करते थे।

लेकिन आज के समय में लोग खुले मैदानों में कुस्ती खेलना ज्यादा पसंद करते है, इसका सबसे बड़ा कारन यह है, की वह की हवा और खुले मूसहम में खेल को खेलना लोगो को ज्यादा पसंद आता है।

दोस्तों आपको हम बता दे की आज हमारे भारत में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं हे, जिसको कुस्ती के बारे में जानकारी ना हो, दोस्तों इस खेल को 10-25 साल के युवा बहुत ज्यादा खेलते है, वही आपको हम बता दे की इस खेल को खेलने से हमारे शरीर में स्फूर्ति आती है, साथ ही साथ हमारे सोचने समझने की शक्ति भी बढ़ती है।

हॉकी

दोस्तों विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) इसके बारे में जानने के लिए हमें हॉकी के बारे में जानना चाहिए, क्योकि दोस्तों हॉकी हमारे भारत में 160 वर्षो पूर्व से ही चलने वाला खेल है, इस खेल को सर्वप्रथम इंग्लॅण्ड में खेला था साथ ही इस खेल का नाम हॉकी भी इंग्लैंड ने रखा। दोस्तों इस खेल में कुल 11 खिलाडी होते है।

इस खेल में दो टीम होती हे। एक टीम के द्वारा गेंद को अपनी लाठी से दूसरे गोल में डालने की कोशिश करता है, इस प्रकार से इस खेल को खेला जाता है। साथ ही आपको हम बता दे की इस खेल का आरम्भ आज से लगभग 4000 वर्ष पूर्व मिस्र में हुआ था।

क्रिकेट

भारत देश में क्रिकेट का नाम बहुत साल पहले से ही मशहूर माना जाता है, दोस्तों आपने सचिन तेंदुलकर का नाम तो सुना ही होगा, क्रिकेट के इस खेल में ऐसे बहुत सारे लोगो ने बजी मारी है, हमारे भारत देश में ऐसे कुछ मशहूर कलाकार के नाम कुछ इस प्रकार से है- कप्तान सिंह, धोनी, सचिन तेंदुलकर, ये कुछ ऐसे कलाकार है, जो की क्रिकेट के खिलाडी है। विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) में क्रिकेट का नाम बहुत ही पुराना है।

दोस्तों क्रिकेट खिलाड़ियों की संख्या 11 होती है। दोनों टीमों में पहले से ही ओवर सिस्टम होता है, जिसमे पारी- पारी से अपना- अपना नंबर आता है, इस खेल में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए एक एम्पायर को सेलेक्ट किया जाता है। इस खेल में एक व्यक्ति बैटिंग करता है, तो वही दूसरी और कुछ व्यक्ति फील्डिंग करते है। बाटइटिंग करने वाला व्यक्ति बॉल को बैड की सहायता से सॉर्ट करता है, वही दूसरी और फील्डिंग कर रहे व्यक्तियों को बॉल को कैच करना होता है, इस प्रकार से यह खेल खेला जाता है।

फुटबॉल

दोस्तों खुले मैदानों में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला खेल फुटबॉल है। फुटबॉल को यदि आप विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) मानते है, तो आप सही है, क्योकि फुटबॉल विश्व का सबसे पुराना खेल होने के साथ ही पैर से ठोकर मरकर खेलने वाला खेल होता है। फुटबॉल को खेलने के लिए बच्चो में बहुत ज्यादा उमंगें होती है, स्कूल कॉलेज में ज्यादातर स्टूडेंट फुटबॉल खेलना पसंद करते है, इस खेल में दो टीम होती है।

जिसमे 11-11 खिलाडी होते है। इस खेल में फुटबॉल को एक गोल के अंदर पहुंचना होता है। यह खेल ज्यादातर वे लोग खेलना पसंद करते है, जो रनिंग करना पसंद करते हो।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

दोस्तों हमने आज के इस ब्लॉग में जाना की विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) इसके बारे में हमने आपको इस ब्लॉग के माध्यम से बताया है। साथ ही दोस्तों हमने आज के इस ब्लॉग विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) में यह भी जानने की कोशिश की है, की खेल हमारे जीवन के लिए कितने जरुरी है, साथ ही हमने आपको कुछ खेल को खेलने के तरीके के बारे में जानकारी दी है।

आशा करता हु की आपको हमारा आज का यह ब्लॉग विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) ब्लॉग पसंद आया होगा, यदि दोस्तों आपको हमारा यह ब्लॉग विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) अच्छा लगा हो, तो आप हमारे इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताये।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *