Nokia किस देश की कंपनी है ? | Nokia kaha ki company hai

Nokia किस देश की कंपनी है ( nokia kaha ki company hai ): दोस्तों, आपने Nokia कंपनी का नाम अपनी लाइफ में कभी न कभी तो जरूर सुना ही होगा और क्यों ना सुने, क्योंकि इस कंपनी का नाम बहुत ही ज्यादा फेमस है। Nokia कंपनी के फ़ोन बहुत समय पहले से देखने को मिले थे, शायद आपके घर का भी पहला फ़ोन Nokia का ही रहा होगा।

Nokia kaha ki company hai
Nokia kaha ki company hai

आजके इस ब्लॉग में हम आपको उसी Nokia कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं, इस ब्लॉग में आप जानेंगे की Nokia किस देश की कंपनी है ( nokia kaha ki company hai ). इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आपको Nokia कंपनी के बारे में बहुत सारी नयी जानकारी मिलने वाली है इसलिए इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें। यहां आप Nokia company kaha ki hai इस बारे में अच्छे से जानेंगे।

दोस्तों, आज Nokia का नाम इतना नहीं चलता है क्योंकि अब वो स्मार्टफोन कंपनी के बिच में कम्पटीशन में पीछे रह चुकी है लेकिन एक समय था जब केवल और केवल Nokia का ही नाम चलता था। कुछ साल पहले दुनिया के सबसे ज्यादा मोबाइल Nokia कंपनी ही बनती थी और इस कंपनी का मोबाइल हमें गली गली मोहल्ले मोहल्ले हर जगह पर दिखाई देते थे।

Nokia कंपनी के बारे में

Nokia कंपनी के बारे में बात करें तो इस कंपनी की शुरुआत 1865 में हो गयी थी। आपको बता दें की Nokia कंपनी की शुरुआत 12 मई 1865 में हुई थी, कंपनी को संस्थापित करने वाले का नाम फ्रेडरिक इडेस्टाम था। शुरूआती दिनों में ये कंपनी मोबाइल निर्माण का काम नहीं करती थी बल्कि इस कंपनी का काम लकड़ी लुगदी बनाने का था और बाद में जाकर इसने मोबाइल को बनाने का काम शुरू किया था।

Nokia कंपनी 19’s के दशक में बहुत ज्यादा फेमस थी। आपको ये जानकर हैरानी होगी की इस कंपनी के मोबाइल हर घर में मिलते थे। अगर आप अपने गली मोहल्ले में जाकर देखोगे तो आज भी किसी के पास पुराना Nokia का मोबाइल जरूर मिल ही जायेगा।

Nokia किस देश की कंपनी है? ( Nokia kaha ki company hai )

Nokia फ़िनलैंड देश की कंपनी है। आपको बता दें की Nokia कंपनी फ़िनलैंड की है, इस कंपनी का मुख्यालय कैलानियेमी एस्प्रो, फ़िनलैंड में है। जैसा की हमने आपको बताया की इस कंपनी को बनाने वाले फ्रेडरिक इडेस्टाम ने इस कंपनी की शुरुआत 1865 में की थी।

Nokia कंपनी आज करीब 150 देशों में अपने प्रोडक्ट्स को सेल करती हुई आ रही है। देसा की हम सभी ये बात जानते ही हैं की Nokia कंपनी पहले के जमाने में मोबाइल के मामले में बहुत ही ज्यादा फेमस थी। कंपनी पहले कीपैड मोबाइल को बनाने का काम करती थी और बाद में स्मार्टफोन्स के आने के बाद इनका वो धंधा कम पड़ गया लेकिन आज यह कंपनी टेलीकॉम सेक्टर में भी काम कर रही है। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा की आज Nokia कंपनी 5G नेटवर्क बनाने पर काम कर रही है।

ये भी पढ़ें:

तो अब आपको पता चल ही गया होगा की Nokia किस देश की कंपनी है ( Nokia kaha ki company hai ). चलिए अब हम Nokia kaha ki company hai कंपनी के बारे में अन्य जानकारी लेते हैं:

Nokia के बारे में अन्य जानकारी

  • Nokia कंपनी के CEO राजीव सूरी है।
  • Nokia और माइक्रोसॉफ्ट के बिच में इतिहास की सबसे बड़ी बिज़नेस deal हुई थी।
  • Nokia कंपनी का बिज़नेस वर्तमान में 150 से ज्यादा देशों में फैला हुआ है।
  • Nokia का सबसे ज्यादा बिकने वाला फ़ोन Nokia 1100 था जो पहले के जमाने में सबसे ज्यादा फेमस मोबाइल था।

Conclusion

दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको इस ब्लॉग के माध्यम से Nokia किस देश की कंपनी है ( Nokia kaha ki company hai ) इस बारे में जानकारी मिल गयी होगी और आपको पता चल गया होगा की Nokia company kaha ki hai. इस आर्टिकल में हमने आपको Nokia किस देश की कंपनी है ( Nokia kaha ki company hai ) इसके अलावा ये भी बताया की Nokia कंपनी की शुरुआत कब और कहाँ से हुई थी और इसके संस्थापक कौन थे।

इस ब्लॉग को पढ़कर आपको कैसा लगा हमें निचे कमेंट करके जरूर बातएं, साथ ही अगर आपके मन में Nokia किस देश की कंपनी है ( Nokia kaha ki company hai ) इस विषय से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *