राजस्थान की जनसंख्या कितनी है | rajasthan ki jansankhya kitni hai

नमस्कार दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले है, राजस्थान की जनसंख्या कितनी है (rajasthan ki jansankhya kitni hai) आपको हम आज के इस ब्लॉग में (rajasthan ki jansankhya kitni hai) के बारे में जानकारी देने के साथ ही राजस्थान के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी आज के इस ब्लॉग में देने वाले है। यदि दोस्तों आप हमारे इस ब्लॉग पर नए है, तो हमारे इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े।

rajasthan ki jansankhya kitni hai
rajasthan ki jansankhya kitni hai

आज के इस ब्लॉग में हम दोस्तों राजस्थान की जनसंख्या कितनी है (rajasthan ki jansankhya kitni hai) के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ राजस्थान के क्षेत्रफल के बारे में भी जानकारी देने वाले है, दोस्तों राजस्थान हमारे भारत का सबसे बड़ा राज्य है। राजस्थान के बारे में बहुत सारे लोग जानने की आशा रखते है, यदि दोस्तों आप चाहते है, की आपको राजस्थान के बारे में वो जानकारी जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता है।

आपको पता चले, तो आप हमारे इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े जिससे आपको राजस्थान के बारे में सारी जानकारी के बारे में पता चल सके, तो चलिए दोस्तों अब हम बिना किसी देरी के राजस्थान की जनसंख्या कितनी है (rajasthan ki jansankhya kitni hai) के बारे में जानकारी के लिए इस ब्लॉग को शुरू करते है।

राजस्थान के बारे में

दोस्तों हमें राजस्थान की जनसंख्या कितनी है (rajasthan ki jansankhya kitni hai) इसके बारे में जानने से पहले राजस्थान के बारे में भी जानना चाहिए। दोस्तों राजस्थान हमारे भारत का एक राज्य है, राजस्थान भारत के कुछ राज्यों जैसे दक्षिण – पूर्व में मध्यप्रदेश, उत्तर – पूर्व में उत्तरप्रदेश, दक्षिण – पश्चिम में गुजरात से जुड़ा हुआ है। बहुत बार परीक्षाओ में राजस्थान की राजधानी के बारे में पूछा जाता है, इसलिए आपको हम बता दे की राजस्थान की राजधानी जयपुर है। राजस्थान में थार, मरुस्थल, हमें देखने को मिलते है। राजस्थान में कुल 33 जिले है। राजस्थान क्षेत्रफल की दृस्टि से भारत का पहला राज्य माना जाता है, यहाँ का क्षेत्रफल 3,42,239 km है।

राजस्थान की जनसँख्या कितनी है (rajasthan ki jansankhya kitni hai)

राजस्थान की जनसँख्या 7,47,91,602 है। राजस्थान की जनसंख्या कितनी है (rajasthan ki jansankhya kitni hai) के बारे में बहुत बार परीक्षाओ में पूछा जाता है, लेकिन किसी कारण से अधूरा ज्ञान होने से बहुत सारे स्टूडेंट को राजस्थान की जनसँख्या के बारे में जानकारी नहीं होती है, राजस्थान की जनसँख्या वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 7,47,91,602 है। राजस्थान हमारे भारत का एक बहुत ही बड़ा राज्य क्षेत्रफल की दृस्टि से माना जाता है।

जब हमारे भारत देश में 2011 की जनगणना हुई थी तो उसमे पुरुषो और महिलाओ का सर्वे किया गया जिसमे यह बताया गया की पुरुषो की संख्या महिलाओ के मुकाबले ज्यादा है। राजस्थान का सबसे अधिक जनसँख्या वाला जिला जयपुर को कहा जाता है, आपको हम बता दे की जयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा शहर होने के साथ- साथ राजस्थान की राजधानी भी है।

राजस्थान क्यों फेमस है

राजस्थान की जनसंख्या कितनी है (rajasthan ki jansankhya kitni hai) के बारे में हमने दोस्तों आपको ऊपर बता दिया है, अब हम आपको राजस्थान की कुछ ऐसी जरूरी बातो के बारे में जानकारी देने वाले है, जिसके कारण राजस्थान आज हमारे भारत में फेमस है, हमने निचे उन जरूरी बातो को कुछ पॉइंट के माध्यम से बताया हुआ है।

  • राजस्थान के अजमेर में सबसे बड़ी झील है जिसको अना सागर झील के नाम से जाना जाता है।
  • राजस्थान के जयपुर में जंतर मंतर है जिसको देखने के लिए लाखो लोगो की भीड़ लगी हुई होती है।
  • राजस्थान का एक शहर जयपुर जिसे पिंक (गुलाबी शहर) के नाम से जाना जाता है।
  • राजस्थान को थार मरुस्थल के नाम से जाना जाता है।
  • भारत में क्षेत्रफल की दृस्टि से राजस्थान पहले नंबर पर आता है।
  • राजस्थान के उदयपुर में घूमर नृत्य बहुत ज्यादा फेमस है जिसके चर्चे पुरे विश्व में होते है।
  • राजस्थान के सिरोही जिले के माउन्टआबू मे दिलवाड़ा मदिर है जिसे देखने के लिए दूसरे देश के लोग भी आते है।
  • राजस्थान भारत का सबसे बड़ा रेगिस्तान है।
  • राजस्थान में ज्यादातर मारवाड़ी भाषा बोलते है जिको सुनने और सिखने की रूचि हर किसी व्यक्ति की होती है।

यह भी जाने :-

Counclusion

आज के इस ब्लॉग में दोस्तों हमने यह जाना की राजस्थान की जनसंख्या कितनी है (rajasthan ki jansankhya kitni hai) साथ ही हमने राजस्थान हमारे भारत में क्षेत्रफल की दृस्टि से कोण से नंबर पर आता है, साथ ही दोस्तों हमने आज के इस ब्लॉग में राजस्थान के कुछ उन जरूरी बातो के बारे में जाना जिसके बारे में बहुत ही काम लोगो को जानकारी है।

आशा करता हूँ की दोस्तों आपको हमारा यह ब्लॉग राजस्थान की जनसंख्या कितनी है (rajasthan ki jansankhya kitni hai ) बहुत ही पसंद आया होगा। यदि दोस्तों आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप हमें कमेंट करे साथ ही आप अपने दोस्तों को हमारा यह ब्लॉग whatsapp facebook youtube  पर शेयर करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *