उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है | uttar pradesh ki rajdhani kya hai

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले है, उत्तर प्रदेश की राजधानी के बारे में आपको हम आज के इस ब्लॉग में उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (uttar pradesh ki rajdhani kya hai) इसके बारे में जानकारी देने के साथ – साथ उत्तरप्रदेश के कहा पर है। उत्तर प्रदेश में कितने जिले है, इसके बारे में भी जानकारी देने वाले है।

uttar pradesh ki rajdhani kya hai
uttar pradesh ki rajdhani kya hai

दोस्तों यदि आप चाहते है, की आपको उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (uttar pradesh ki rajdhani kya hai) इसके बारे में जानकारी जानने के साथ – साथ उत्तर प्रदेश की कुछ जरूरी बातो के बारे में जैसे उत्तर प्रदेश कहा पर है, उत्तर प्रदेश में कितने जिले है। उत्तर प्रदेश क्यों फेमस है। उत्तर प्रदेश की जनसँख्या के बारे में जानकारी मिलने के साथ ही आपको कुछ जरूरी जानकारी उत्तर प्रदेश के बारे में पता चले तो आप हमारे इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े, जिससे आपको उत्तर प्रदेश के बारे में साडी जानकारी पता चल सके।

दोस्तों बहुत बार जनरल knowlage के इस प्रश्न उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (uttar pradesh ki rajdhani kya hai) के बारे में कई तरह की एग्जाम में पूछा जाता है। लेकिन सही जानकारी न होने के कारन बहुत से स्टूडेंट सही उत्तर परीक्षाओ में नहीं लिख पते है, यदि दोस्तों आप चाहते है, की आपको उत्तर प्रदेश की जरूरी जानकारी के बारे में पता चले तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

उत्तर प्रदेश के बारे में

उत्तर प्रदेश भारत का एक राज्य है। उत्तर प्रदेश को भारत का सबसे बड़ा राज्य जनसँख्या की दृस्टि से माना जाता है। उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (uttar pradesh ki rajdhani kya hai) इसके बारे में जानने से पहले दोस्तों आपको हम बता दे की उत्तर प्रदेश में 75 जिले है। जबकि वही अगर मध्य प्रदेश की बात की जाये तो मध्य प्रदेश में कुल 52 जिले है। उत्तर प्रदेश की जनसँख्या लगभग 19 करोड़ है। दोस्तों आपको हम बता दे की उत्तर प्रदेश को पहले मुख्यमंत्री का नाम श्री गोविन्द वल्लभ पन्था जी था।

दोस्तों यदि उत्तर प्रदेश को चुनाव की दृस्टि से देखा जाये तो यहाँ पर लोकसभा की 80 तथा राज्य सभा की 31 सीट है। भारत में यदि सबसे ज्यादा जिलों वाले प्रदेश की बात की जाती है, तो उसमे उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर आता है। दोस्तों पहले उत्तर प्रदेश को संयुक्त के नाम से जाना जाता था, वही अगर हम आपको ब्रिटिश शासन कल की बात बताये तो ब्रिटिश शासन कल में उत्तर प्रदेश को यूनाइटेड प्रोविंस के नाम से जाना जाता था, लेकिन सत्र 1950 में इसका नाम उत्तर प्रदेश रख दिया गया था।

दोस्तों उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (uttar pradesh ki rajdhani kya hai) इसके बारे में जानने वाले बहुत से लोगो को उत्तर प्रदेश के चारो तरफ कोन से राज्य है, इसके बारे में जानकारी नहीं होती है, इसलिए दोस्तों आपको हम बता दे की, उत्तर प्रदेश के उत्तर में उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश है। वही उत्तर प्रदेश के दक्षिण में मध्य प्रदेश, और छत्तीसगढ़ है। जबकि यदि हम उत्तर प्रदेश के पूर्व और पश्चिम की अगर बात करे तो उत्तर प्रदेश के पूर्व में झारखण्ड तथा बिहार है। साथ ही पश्चिम दिशा की और राजस्थान और हरियाणा है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (uttar pradesh ki rajdhani kya hai)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। ऐसे बहुत से लोग है, जिनका मानना है, की उत्तर प्रदेश की राजधानी प्रयागराज है, उन लोगो के लिए हम यह बताना चाहते है, की उत्तर प्रदेश की न्यायिक राजधानी प्रयागराज है, जबकि उत्तर प्रदेश की विधायिक राजधानी लखनऊ है। हल फ़िलहाल हम उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (uttar pradesh ki rajdhani kya hai) इसके बारे में आपको हम बताये तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है।

लखनऊ को बहुत ही घनी आबादी वाला जिला माना जाता है। यदि कानपुर के बाद का कोई शहर है, तो वह लखनऊ है। गोमती नदी इस लखनऊ शहर के बीच से ही बहती है। दोस्तों लखनऊ को ऐतिहासिक दृष्टि से अवध क्षेत्र के नाम से जाना जाता था। लखनऊ की अगर हम भाषा की बात करे तो लखनऊ में अधिकांशतः लोग हिंदी भाषा बोलते है। लखनऊ को नवाबो का शहर कहा जाता है। लखनऊ का नाम राज्य के पांच सबसे बड़े शहरों में आता है।

दोस्तों यदि हम लखनऊ शहर के मौसम की हम बात करे तो यह ऊष्णकटिबंधीय जलवायु वाला क्षेत्र है। यहाँ पर दोस्तों नवंबर से फरवरी तक ठंडा मौसम रहता है। जबकि दोस्तों यदि गर्मी के मौसम की बात की जाये तो यहाँ पर अप्रैल में गर्मी का मौसम रहता है। यदि दोस्तों बारिश के मौसम की बात की जाये तो जुलाई से सितम्बर के बीच बारिश का मौसम रहता है।

उत्तर प्रदेश क्यों फेमस है

दोस्तों किसी भी राज्य की कुछ न कुछ अच्छाइया रहती है, हमारा कहने का मतलब यह है दोस्तों की उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (uttar pradesh ki rajdhani kya hai) इसके बारे में हमने दोस्तों आपको ऊपर बताया है। लेकिन दोस्तों अब हम आपको उत्तर प्रदेश की उन जरूरी बातो के बारे में बताने वाले है, जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश को ज्यादातर लोग जानते है। उत्तर प्रदेश की कुछ जरूरी बाते जिसके कारण उत्तर प्रदेश फेमस है। उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (uttar pradesh ki rajdhani kya hai) इसके बारे में हमने आपको ऊपर बताया है, अब हम आपको उत्तर प्रदेश के कुछ जरूरी उन पॉइंट को बताते है, जिसके कारण उत्तर प्रदेश

  • उत्तर प्रदेश की जनसँख्या अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे ज्यादा है।
  • उत्तर प्रदेश हिन्दू धर्म का प्रमुख स्थल रहा है।
  • उत्तर प्रदेश मे कई सारी नदिया है जैसे गंगा, सोन, कावेरी, बेतवा प्रमुख है।
  • उत्तर प्रदेश में हमें जलोढ़ मिटटी, दोमट मिट्टी, काली मिटटी, लाल मिटटी देखने को मिलती है।
  • यहाँ पर भोजपुरी क्षेत्र में भोजपुरी भाषा तथा अवध क्षेत्र में अवधि भाषा बोली जाती है।
  • उत्तर प्रदेश को कृषि प्रधान राज्य के नाम से जाना जाता है।
  • हिंदी साहित्य मे उत्तर प्रदेश को महत्वपूर्ण मन जाता है।
  • उत्तर प्रदेश में सभी धर्मो के त्यौहार समय – समय पर मनाये जाते है।

ये भी पढ़ें:

Conclusion

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हमने आपको उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (uttar pradesh ki rajdhani kya hai) इसके बारे में जानकारी बताई साथ ही आपको हमने इस ब्लॉग में बताया की उत्तर प्रदेश जनसँख्या की दृस्टि से भारत के कोन से स्थान पर आता है, साथ ही आपको हमने उत्तर प्रदेश की कुछ जरूरी बाते इस ब्लॉग में बताने के साथ – साथ उत्तर प्रदेश क्यों फेमस है। इसके बारे में जानकारी दी है।

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारा यह ब्लॉग उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (uttar pradesh ki rajdhani kya hai) बहुत पसंद आया होगा, यदि दोस्तों आपको हमारा ब्लॉग अच्छा लगा हो, तो आप हमें कमेंट करे साथ ही अपने दोस्तों को आप हमारा यह ब्लॉग whatsapp facebook पर शेयर करे जिससे आपके दोस्तों को भी उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (uttar pradesh ki rajdhani kya hai) इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Related Posts

One thought on “उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है | uttar pradesh ki rajdhani kya hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *