पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं | password ko hindi mein kya kahate hain

नमस्कार दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले है, पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (password ko hindi mein kya kahate hain) बहुत बार सरकारी एग्जाम में पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (password ko hindi mein kya kahate hain) इसके बारे में पूछा जाता है, लेकिन दोस्तों बहुत ही कम लोगो को इसके बारे में सही से जानकारी न हो पाने के कारण ऐसे लोग अक्सर परीक्षाओ में गलत उत्तर लिख आते है, इसलिए दोस्तों हमने इस ब्लॉग में पासवर्ड को अच्छे से समझाया हुआ है।

password ko hindi mein kya kahate hain
password ko hindi mein kya kahate hain

दोस्तों हम इंटरनेट की सहायता से ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन, या बहुत सारी वेबसाइट पर विजिट करते है, हमारी जरूरी जानकारी को कोई एक्सेस ना कर पाए इसके लिए हम पासवर्ड का युस करते है, पासवर्ड का युस हम बहुत सारी जगह पर करते है। आज के समय में टेक्नोलॉजी बढ़ती ही चली जा रही है, ठीक वैसे ही ऑनलाइन फ्रॉड किसी के साथ न हो इसके लिए हम पासवर्ड का युस हर कोई व्यक्ति करना चाहता है।

हम पासवर्ड का युस तो करना चाहते है, लेकिन दोस्तों कभी आपने यह जानने की कोशिश की है, की पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है (password ko hindi mein kya kahate hain) यदि नहीं तो आप हमारे साथ में बने रहिये क्योकि आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे की पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है।

साथ ही पासवर्ड से जुडी हुई कुछ जरूरी जानकारी के बारे में भी हम इस ब्लॉग में जानने वाले है, यदि दोस्तों आप चाहते है, की आपको पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है (password ko hindi mein kya kahate hain) के बारे में जानकारी के साथ – साथ और भी जरूरी जानकारी पासवर्ड के बारे में पता चले तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

पासवर्ड के बारे में

दोस्तों किसी भी सिस्टम में हमें अपने जरूरी डॉक्यूमेंट या जरूरी फाइल के लिए पासवर्ड का युस करना पड़ता है, ज्यादातर हम मोबाइल में पासवर्ड का युस करते है, ऐसा इसलिए की हर किसी व्यक्ति के पास कंप्यूटर, लैपटॉप जैसे डिवाइस नहीं होते है, इसलिए हम अपनी जरूरी जानकारी को अपने मोबाइल में एक फाइल के रूप में रखते है, और वहां पर हम पासवर्ड का युस करते है।

अब यहाँ पर बात यह आती है, की पासवर्ड क्या होता है, तो दोस्तों आपको हम बता दे की पासवर्ड एक गुप्त शब्द होता है, जिसका प्रयोग युसर अपने मोबाइल या अन्य किसी डिवाइस में करता है, पासवर्ड का युस ज्यादातर किसी ना किसी के नाम के साथ में या किसी Usar Id के साथ में इसका प्रयोग किया जाता है।

दोस्तों पासवर्ड कई तरह के हो सकते है, पासवर्ड का प्रयोग ज्यादातर लोग टेंपरेरी तरीके के लिए करते है, यदि हम किसी मोबाइल की स्क्रीन लॉक पासवर्ड को कुछ समय के लिए रखते है, तो ऐसा करना पासवर्ड का टेम्परेरी तोर पर युस करना कहलाता है, क्योकि हम यहाँ पर हमेशा के लिए पासवर्ड का युस करना नहीं चाहते है। दोस्तों अब यहाँ पर बात यह आती है, की पासवर्ड कितने अंको का होता है।

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (password ko hindi mein kya kahate hain) इसके बारे में जानने से पहले हमें दोस्तों पासवर्ड कितने अंको का होता है, इसके बारे में जानना चाहिए। तो दोस्तों आपको हम बता दे की कंप्यूटर के पासवर्ड 6 अंको से 64 अंको के हो सकते है। वही अगर हम मोबाइल की बात करे तो ज्यादातर चार अंको के पासवर्ड मोबाइल में ज्यादा युस होता है।

दोस्तों जब हम किसी बैंक से ATM कार्ड लेते है, तो वहां पर हमें ATM कार्ड के साथ में एक पासवर्ड दिया जाता है, जिससे हम अपने अकाउंट से पैसे उस पासवर्ड की सहायता से किसी भी ATM मशीन में अपना ATM कार्ड का उसे करके निकल सकते है। एटीएम कार्ड में पासवर्ड 4 अंको का होता है।

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (password ko hindi mein kya kahate hain)

पासवर्ड को हिंदी में कूट शब्द कहते है। ऐसे बहुत सारे स्टूडें है, जिनको पासवर्ड का युस करना तो आता है, लेकिन उनको पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (password ko hindi mein kya kahate hain) इसके बारे में जानकारी नहीं होती है, और यही कारन है, की जब परीक्षाओ में इस टेक्नोलॉजी के question को पूछा जाता है, तो अधिकांशतः स्टूडेंट इसका उत्तर देने में असमर्थ होते है। दोस्तों हम आपको बता दे की पासवर्ड को हिंदी में कूट शब्द के आलावा कुछ और नामो से भी जाना जाता है, जिसके बारे में हमने निचे बताया हुआ है।

  • जनरक्षक
  • ईंधन
  • ध्रुव स्वर्ण

ये भी पढ़ें:

Conclusion

दोस्तों हमने आज के इस ब्लॉग पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (password ko hindi mein kya kahate hain) इसके बारे में जानकारी देने के साथ ही आपको हमने पासवर्ड के बारे में कुछ जरूरी जानकारी देने की कोशिश की है। हमने आपको पासवर्ड को हिंदी में कितने नमो से जाना जाता है, इसके बारे में जानकारी दी, साथ ही आपको हमने बताया की एटीएम कार्ड के पासवर्ड कितने अंको के होते है।

दोस्तों हमारा यह विश्वास है, की आपको हमारे द्वारा दिए गए इस ब्लॉग के माध्यम से पता चल ही गया होगा की पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है (password ko hindi mein kya kahate hain) यदि दोस्तों आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप हमें निचे कमेंट करे साथ ही अपने दोस्तों को हमारा यह ब्लॉग whatsapp facebook youtube पर शेयर जिससे उनको भी पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (password ko hindi mein kya kahate hain) इसके बारे पता चल सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *