महाराष्ट्र की राजधानी क्या है? | maharashtra ki rajdhani kya hai

नमस्कार दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले है, महाराष्ट्र की राजधानी क्या है (maharashtra ki rajdhani kya hai) के बारे में आपको हम आज महाराष्ट्र की राजधानी के बताने के साथ ही महाराष्ट्र के बारे में वो जरूरी जानकारी देने वाले है। जिसके बारे में बहुत ही काम लोगो को पता है, दोस्तों यदि आप महाराष्ट्र के बारे में जरूरी जानकारी जानना चाहते है, तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

maharashtra ki rajdhani kya hai
maharashtra ki rajdhani kya hai

दोस्तों महाराष्ट्र की राजधानी क्या है (maharashtra ki rajdhani kya hai) इसके बारे में बहुत बार परीक्षाओ में पूछा जाता है। आज भी हमारे भारत में ऐसे बहुत सारे लोग है, जिनको महाराष्ट्र की राजधानी के बारे में जानकारी नहीं है, और ऐसे लोग परीक्षाओ में सही उत्तर नहीं लिख पाते है, दोस्तों यदि आप चाहते है, की आपको वो जानकारी महाराष्ट्र के बारे में मिले जिसके बारे में बहुत ही काम लोगो को पता है। तो आप हमारे इस ब्लॉग को पूरा पढ़े।

महाराष्ट्र के बारे में

दोस्तों महाराष्ट्र भारत का एक राज्य है। महाराष्ट्र दो शब्दों के मेल से बना है, जिसमे पहला शब्द महा वही दूसरा शब्द राष्ट्र है। दोस्तों इस प्रकार से इन दोनों के मेल को महाराष्ट्र कहा जाता है। महाराष्ट्र शब्द संस्कृत से बना हुआ है। महाराष्ट्र में एक बड़ा महानगर जिसका नाम पुणे है। दोस्तों आपको हम बता दे की पुणे शहर आज भारत का सबसे बड़ा शहर मन जाता है। महाराष्ट्र शहर की अगर हम भाषा की बात करे तो यहाँ पर मराठी भाषा बोली जाती है।

दोस्तों हमारे भारत में प्रति 10 वर्षो में जनगणना होती है। महाराष्ट्र की अगर हम जनसँख्या की बात करे तो आपको हम बता दे की यहाँ की जनसँख्या 2011 में 11 करोड़ के करीब थी। महाराष्ट्र की राजधानी क्या है (maharashtra ki rajdhani kya hai) इसके बारे में जानने के साथ साथ हमें दोस्तों महाराष्ट्र के क्षेत्रफल के बारे में भी जान लेना चाहिए। महाराष्ट्र क्षेत्रफल की दृस्टि से तीसरे स्थान पर आता है। हमारे भारत में क्षेत्रफल की दृष्टि से यदि राज्यों को देखा जाये तो पहले नम्बर पर राजस्थान आता है, वही दूसरे नम्बर पर मध्यप्रदेश है। जबकि तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र को माना जाता है।

महाराष्ट्र की राजधानी क्या है (maharashtra ki rajdhani kya hai)

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई है। दोस्तों आपने मुंबई के बारे में तो सुना ही होगा मुंबई हमारे भारत का सबसे बड़ा शहर माना जाता है। मुंबई शहर को महाराष्ट्र की आर्थिक राजधानी के रूप में भी माना गया है। महाराष्ट्र में 36 जिले है। वही अगर हम मध्यप्रदेश की बात करे तो यहाँ पर 52 जिले है। मुंबई शहर को अधिकांशता बड़े शहरों में से एक मन जाता है। मुंबई शहर के पश्चिमी तट पर उल्लास नदी है। दोस्तों यदि मुंबई में पहाड़ो की अगर हम बात करे तो आपको हम बता दे की यहाँ का उत्तरी क्षेत्र पहाड़ी है। मुंबई में लगभग 500 से भी ज्यादा कंपनी है।

दोस्तों हमने महाराष्ट्र की राजधानी क्या है (maharashtra ki rajdhani kya hai) इसके बारे में अभी तक जाना है। अब हम महाराष्ट्र के पडोसी राज्यों के बारे में बताते है। दोस्तों महाराष्ट्र के पडोसी राज्य मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलगाना, और गोवा है। अमरावती महाराष्ट्र का सबसे बड़ा संभाग माना जाता है।

महाराष्ट्र क्यों फेमस है

दोस्तों महाराष्ट्र की राजधानी क्या है (maharashtra ki rajdhani kya hai) इसके बारे में यदि आपने जान लिया है, तो चलिए अब दोस्तों हम महाराष्ट्र के बारे में उन जरूरी पॉइंट को जानने की कोशिश करते है, जिसके कारण आज महाराष्ट्र को प्रशिद्ध माना जाता है। तो चलिए दोस्तों शुरु करते है :-

  • महाराष्ट्र को मशहूर डेक्कन का पठार का महत्वपूर्ण भाग है।
  • महाराष्ट्र की नदिया गोदावरी कृष्णा और तापी है।
  • महाराष्ट्र की मिटटी अवशेष प्रकार है जिसका रंग काला होता है साथ ही यहाँ की मिटटी चिकनी होती है।
  • महाराष्ट्र को सकल घरेलु उत्पाद के कारण भारत का सबसे अमीर राज्य माना जाता है।
  • महाराष्ट्र को आबादी के मामले में दूसरे स्थान पर माना गया है।
  • महाराष्ट्र में धार्मिक त्यौहार बड़े धूम धाम से मनाये जाते है।
  • महाराष्ट्र के लोग ज्यादातर मराठी भाषा बोलते है।

यह भी जाने :-

conclusion

दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताये गए इस ब्लॉग महाराष्ट्र की राजधानी क्या है (maharashtra ki rajdhani kya hai) में हमने आपको महाराष्ट्र के जिले के बारे में जानकारी देने के साथ – साथ दोस्तों हमने आज के इस ब्लॉग में महाराष्ट्र के जिले के बारी में जानकारी दी है, साथ ही दोस्तों हमने आपको महाराष्ट्र की कुछ जरूरी बातो के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है।

दोस्तों यदि आपको हमारा यह ब्लॉग महाराष्ट्र की राजधानी क्या है (maharashtra ki rajdhani kya hai) पढ़कर अच्छा लगा होगा, यदि दोस्तों आपको हमारा यह ब्लॉग महाराष्ट्र की राजधानी क्या है (maharashtra ki rajdhani kya hai) पसंद आया हो, तो आप हमें कमेंट करे साथ ही अपने दोस्तों को हमारा यह ब्लॉग शेयर करे जिससे उनको भी महाराष्ट्र की राजधानी क्या है (maharashtra ki rajdhani kya hai) इसके बारे में पता चल सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *