पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है? | Pakistan ki jansankhya kitni hai

नमस्कार आज हम आपको पाकिस्तान के बारे में कुछ जरूरी जानकारी जैसे – पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है (pakistan ki jansankhya kitni hai) के बारे में जानकारी देने के साथ ही कुछ जरूरी जानकारी आज के इस ब्लॉग के माध्यम से देने वाले है। पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है (pakistan ki jansankhya kitni hai) के इस जनरल नॉलेज के प्रश्न को बहुत बार परीक्षाओ में पूछा जाता है। लेकिन सही जानकारी नहीं होने के कारण बहुत बार इस प्रश्न को स्टूडेंट गलत कर देते है।

Pakistan ki jansankhya
Pakistan ki jansankhya

दोस्तों हमने इस ब्लॉग में पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है (pakistan ki jansankhya kitni hai) के बारे में बताने के साथ – साथ कुछ जरूरी जानकारी पाकिस्तान के बारे में जैसे – पाकिस्तान का क्षेत्रफल कितना है। पाकिस्तान के बारे में कुछ जरूरी जानकारी आपको हम आज के इस ब्लॉग के माध्यम से देने की कोशिश करेंगे। यदि आप पाकिस्तान के बारे में पूरी जानकारी के बारे में जानना चाहते है, तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

पाकिस्तान के बारे मे

पाकिस्तान को शार्ट में पाक के नाम से जाना जाता है, पाकिस्तान की शुरुवात चौधरी रहमत अली के द्वारा 1933 में पाक्स्तान शब्द के रूप में की गयी थी। यदि हम पाकिस्तान को अर्थव्यवस्था की दृस्टि से देखे तो आपको हम बता दे की पाकिस्तान एक विकासशील देश है। वर्ष 1947 से पहले पाकिस्तान भारत का हिस्सा माना जाता था। भारत से पाकिस्तान 14 अगस्त 1947 को अलग हुआ था। पाकिस्तान के यदि हम क्षेत्रफल की बात करे तो पाकिस्तान का क्षेत्रफल लगभग 8 लाख वर्ग किलोमीटर है।

पाकिस्तान में मुस्लिमो की संख्या बहुत ज्यादा है, पाकिस्तान को इस्लामिक देश माना जाता है। पाकिस्तान में 11 बड़े शहर है, जिनमे से कराची शहर जनसँख्या की दृस्टि से बहुत बड़ा माना जाता है। भारत के पश्चिमोत्तर में स्थित एक देश जिसका नाम पाकिस्तान है। भारत में 28 राज्य है, जबकि पाकिस्तान की बात करे तो पाकिस्तान में 8 राज्य है।

पाकिस्तान का राज्य धर्म इस्लाम धर्म को माना जाता है, और इसकी यदि हम आबादी की बात करे तो इस्लाम धर्म की आबादी 96% है। पाकिस्तान में 4% हिन्दू धर्म और सिख धर्म और दूसरे धर्मो के लोग रहते है। पाकिस्तान में यदि हम कुल जिले की बात करे तो जानकारों के अनुसार यहाँ पर 154 जिले है। भारत की राजधानी दिल्ली है। यदि पाकिस्तान की राजधानी की बात की जाये तो इसकी राजधानी इस्लामाबाद है।

पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है (pakistan ki jansankhya kitni hai)

पाकिस्तान की जनसँख्या 2017 के अनुसार 212,745,725 करोड़ है। पाकिस्तान जनसँख्या की दृस्टि से पाँचवे स्थान पर आता है। पाकिस्तान की यदि 2021 की जनसँख्या के बारे में बात की जाये तो यहाँ की जनसख्याँ लगभग 22 करोड़ है। दोस्तों ऐसा बताया जाता है, की पाकिस्तान की शुरुआत में जनसँख्या 1947 में लगभग 3 करोड़ थी। यदि पाकिस्तान की जनसँख्या को हम धर्मो के हिसाब से देखे तो कुछ इस प्रकार है :-

धर्मसंख्या
इस्लाम21 करोड़
ईसाई धर्म35 लाख
हिन्दू धर्म46 लाख

पाकिस्तान का कानून

हमने आपको ऊपर पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है (pakistan ki jansankhya kitni hai) के बारे में जानकारी बताई है। अब हम आपको पाकिस्तान के कुछ ऐसे कानून के बारे में जानकारी बताने जा रहा है, जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को जानकारी होती है। पाकिस्तान में अजीब प्रकार के कानून बनाये गए है, जिनके बारे में हमने निचे कुछ पॉइंट के माध्यम से बताया हुआ है :-

  • पाकिस्तान में शादी से पहले यदि लड़का – लड़की एक साथ रहते है, तो उसके ऊपर दंडात्मक रूप से कार्यवाही की जाती है।
  • पाकिस्तान में पढाई पर 2 लाख रुपए से ज्यादा का खर्चा आता है, तो आपको 5% टेक्स सरकार को देना होगा।
  • पाकिस्तान में किसी व्यक्ति के फ़ोन को कोई अजनबी व्यक्ति छूता है तो उसको 6 महीने की सजा हो सकती है।
  • पाकिस्तान में यदि आप प्रधानमंत्री का मजाक उड़ाते है या फिर आप प्रधानमंत्री के बारे में झूटी खबर फैलाते है तो आपको 6-18 महीने की सजा हो सकती है।
  • पाकिस्तान में राष्ट्रपति बनने के लिए किसी भी योग्यता की जरूरत नहीं होती है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग के माध्यम से सारी जरूरी बाते पाकिस्तान के बारे में बताई है, हमने आपको पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है (pakistan ki jansankhya kitni hai) के बारे में जानकारी देने के साथ – साथ पाकिस्तान का क्षेत्रफल, पाकिस्तान के कुछ जरूरी कानून, पाकिस्तान में सबसे ज्यादा धर्म के लोगो के बारे में और भी बहुत सारी जानकारी आपको हमने इस ब्लॉग पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है (pakistan ki jansankhya kitni hai) में बताने की कोशिश की है।

हमारा यह मानना है, की आपको पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है (pakistan ki jansankhya kitni hai) यह ब्लॉग जरूर पसंद आया होगा, यदि दोस्तों आपको हमारा यह ब्लॉग अच्छा लगा, हो, तो आप हमें comment करे। अपने मित्रो को आप हमारा यह ब्लॉग पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है (pakistan ki jansankhya kitni hai) whatsapp, facebook पर शेयर करे। जिससे आपके दोस्तों को पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है (pakistan ki jansankhya kitni hai) के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *