भरत की पत्नी का नाम क्या था | bharat ki patni ka naam kya tha

भरत की पत्नी का नाम क्या था ( bharat ki patni ka naam kya tha ): दोस्तों, अगर आप रामायण के बारे में जानते हैं तो आप भगवन श्री राम और उनके तीनों भाइयों लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न के बारे में तो जरूर जानते ही होंगे। क्या आपने कभी सोचा है की राम जी के भाई भरत की पत्नी का क्या नाम था ( bharat ki patni ka naam kya tha )? जरूर आप इस प्रश्न का उत्तर नहीं जानते होंगे, इसलिए आजके इस ब्लॉग में आपको भरत की पत्नी का नाम ( bharat ki patni ka naam kya tha ) के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

bharat ki patni ka naam kya tha

दोस्तों, भरत की पत्नी का नाम जानने से पहले आपको ये पता होना चाहिए की भरत कौन हैं, इसके लिए हमने निचे उनके बारे में कुछ जानकारी दी है:

भरत के बारे में

रामायण के अनुसार भरत राजा दशरथ के दूसरे पुत्र थे। भरत की माता का नाम कैकयी था। भरत भगवान राम जी के भाई थे। भरत के दो पुत्र थे जिनके नाम तक्ष और पुष्कल थे।

भरत की पत्नी का नाम क्या था ( bharat ki patni ka naam kya tha )

राजा दशरथ के दूसरे पुत्र भरत की पत्नी का नाम मांडवी था। रामायण के अनुसार मांडवी कुशध्वज और रानी चंद्रभागा की बेटी थी। उनकी एक छोटी बहन भी थी जिसका नाम श्रुतकीर्ति था।

तो दोस्तों, अब आप भरत की पत्नी का नाम ( bharat ki patni ka naam ) जान चुके हैं, आशा करता हूँ की आपको रामायण में राम के भाई भरत जी के बारे में सभी जानकारी अच्छे से मिल गयी होगी। भरत की पत्नी का नाम क्या था ( bharat ki patni ka naam kya tha ) इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वो भी भरत जी के बारे में अच्छे से जानकारी ले सकें।

ये भी पढ़ें:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *