भारत की सबसे लम्बी नदी | bharat ki sabse lambi nadi

दोस्तों आज हम आपको इस ब्लॉग में भारत की सबसे लम्बी नदी (bharat ki sabse lambi nadi) के बारे में जानकारी देने वाले है। साथ ही दोस्तों हम आपको इस ब्लॉग में बताएँगे की भारत की सबसे लम्बी नदी (bharat ki sabse lambi nadi) की लम्बाई के बारे में जानकारी देने वाले है। साथ ही नदियों के बारे में कुछ जरूरी जानकारी आपको इस ब्लॉग के माध्यम से दी जाएगी।

bharat ki sabse lambi nadi
bharat ki sabse lambi nadi

दोस्तों बहुत बार परीक्षाओ में नदियों के बारे में पूछा जाता है। सही जानकारी नहीं होने की वजह से बहुत से स्टूडेंट नदियों के बारे में सही जानकारी नहीं दे पाते है। आज हमने इस ब्लॉग में भारत की सबसे लम्बी नदी (bharat ki sabse lambi nadi) के बारे में बिल्कुल ही सरल शब्दों में समझाया हुआ है। दोस्तों यदि आप चाहते है, की आपको भारत की सबसे लम्बी नदी (bharat ki sabse lambi nadi) से सम्बंधित हर तरह की जानकारी प्राप्त हो, तो आप हमारे इस ब्लॉग को पूरा पढ़े।

भारत की नदियों के बारे में

दोस्तों भारत देश में लगभग 203 नदियां है। भारत की अगर नदियों की बात की जाये तो नदियों के बारे में समस्त प्रकार की जानकारी जैसे – नदियों की लम्बाई, कितनी है, कोण सी नदी किस राज्य के किनारे से लगी हुई है। भारत की सबसे लम्बी नदी (bharat ki sabse lambi nadi) कोन सी है। भारत की सबसे छोटी नदी कोन सी है। इन सभी बातो की चर्चा इस ब्लॉग के माध्यम से की जाएगी।

दोस्तों पश्चिम की और बहाने वाली नदी को नर्मदा नदी के नाम से जाना जाता है। नर्मदा नदी को अरब सागर में गिरने वाली नदी के नाम से भी जाना जाता है। नर्मदा नदी के अगर हम किनारो की बात करे तो यह नदी उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के किनारे पर प्रसिद्ध है। यदि दोस्तों हम इसके अधिकांशतः भाग की बात करे तो आपको हम बता दे की नर्मदा नदी का अधिकांशतः भाग भारत का राज्य मध्यप्रदेश में बहता है।

भारत की सबसे लम्बी नदी (bharat ki sabse lambi nadi)

भारत की सबसे लम्बी नदी गंगा है। गंगा नदी को भारत की सबसे महत्वपूर्ण नदी के नाम से जाना जाता है। भारतीय जान जीवन की अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण अंग गंगा नदी के बांधो को मन जाता है। जिसमे फरक्का बांध, टिहरी बांध, प्रमुख है। गंगा नदी को भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में शुद्ध नदी के नाम से जाना जाता है। गंगा नदी के बारे में हमने निचे कुछ पॉइंट के माध्यम से बताया हुआ है:-

  • गंगा नदी को भारत की सबसे लम्बी नदी के नाम से जाना जाता है।
  • गंगा नदी की लम्बाई लगभग २५१९ किलोमीटर के करीब है।
  • गंगा नदी को हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र नदी का दर्जा दिया गया है।
  • हिन्दू धर्म में गंगा नदी को गंगा देवी के नाम से जाना जाता है।
  • अलकनंदा और भगीरथ नदी से गंगा नदी की शुरुआत होती है।
  • भागीरथी नदी को हिन्दू सभ्यता में गंगा का उद्गम माना गया है।
  • सोन गण्डकी घागरा रामगंगा गोमती ये नदिया गंगा की सहायक नदियां है।
  • गंगा नदी के किनारे कुम्भ मेला है।
  • हिन्दू धर्म में गंगा नदी को सबसे प्रमुख माना गया है।
  • गंगा नदी पश्चिम बंगाल उत्तराखंड उत्तरप्रदेश बिहार झारखण्ड राज्यों में बहती है।

इसे भी पढ़े :-

Conclusion

दोस्तों हमने आपको आज के इस ब्लॉग में भारत की सबसे लम्बी नदी (bharat ki sabse lambi nadi) के बारे में जानकारी बताई। साथ ही दोस्तों आपको हमने बताया की भारत की सबसे लम्बी नदी (bharat ki sabse lambi nadi) की लम्बाई कितने किलोमीटर है। और भी कई सारी महत्त्वपूर्ण नदियों के बारे में जानकारी आपको हमने आज के इस ब्लॉग के माध्यम से बताई है।

आशा करते है की आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा, यदि दोस्तों आपको हमारा यह blog भारत की सबसे लम्बी नदी (bharat ki sabse lambi nadi) अच्छा लगा तो आप हमें कमेंट करे। साथ ही अपने मित्रो को हमारा यह ब्लॉग भारत की सबसे लम्बी नदी (bharat ki sabse lambi nadi) whatsapp facebook पर शेयर करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *