Teacher Full Form in Hindi | Full Form of Teacher | टीचर के बारे में जानकारी

Teacher Full Form के बारे में आजके इस ब्लॉग में हम आपको full form of teacher से लेकर teacher के बारे में हर वो जानकारी देंगे जो आपके लिए जानना जरुरी है अगर आप एक student हैं।

teacher full form
teacher full form

दोस्तों, teacher का हमारे जीवन में बहुत ही बड़ा रोल होता है, और एक अच्छा teacher ही एक अच्छे इंसान को बनता है। जैसा की आपको पता ही होगा की teacher को हिंदी में शिक्षक कहते हैं, महिला teacher के लिए हिंदी में शिक्षिका शब्द का प्रयोग किया जाता है। हर व्यक्ति के जीवन में teacher या गुरु जरूर होना चाहिए क्योंकि हमें वो भी जीवन में अच्छे और बुरे रास्तों के बारे में जानकारी देते हैं। अगर आप एक student हैं तो आपको teacher की value के बारे में जरूर पता ही होगा।

teacher एक ऐसा profession है जिसमें उनको सम्मान दिया जाता है और एक शिक्षक को समाज में भी सम्मान की नज़र से ही देखा जाता है। आजके इस ब्लॉग में हम आपको teacher full form in hindi या full form of teacher के बारे में जानकारी देने वाले हैं। वैसे तो exam में इस प्रश्न को नहीं पूछा जाता है लेकिन फिर भी इसे आपके लिए जानना जरुरी है ताकि आपका सामान्य ज्ञान बढ़ सके।

Teacher के बारे में

हमें नहीं लगता है की आजके जमाने में कोई व्यक्ति ऐसा होगा जिसे teacher शब्द का मतलब ना पता हो, क्योंकि आज हर बच्चा स्कूल में पढाई करने जाता है, लेकिन फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दें की teacher वो शख्स होता है जो हमें पढ़ाता है, या हमें अच्छे या बुरे की समझ को समझाता है और हमें अच्छे रस्ते पर चलने के लिए सलाह देता है। Teacher हर वो शख्स हो सकते हैं जो हमें कोई न कोई चीज़ के बारे में समझाते हैं या जानकारी देते हैं।

दोस्तों, क्या आपको पता है की किसी का भी पहला teacher जिसे गुरु भी कहा जाता है वो माँ को कहा जाता है। माँ को किसी बच्चे का प्रथम गुरु इसलिए माना जाता है क्योंकि माँ ही वो पहला शख्स होती है जो उसे सबसे पहले किसी चीज़ के बारे में जानकारी देती है और उसे बोलना और चलना सिखाती है।

school में पढ़ाने वाले को भी teacher कहा जाता है क्योंकि वो भी हमें कुछ न कुछ सिखाते रहते हैं, पुस्तक का ज्ञान देने के साथ साथ एक अच्छा शिक्षक हमें ज़िन्दगी के सही रास्तों के बारे में बताता है और हमें ये भी बताता है की हमें अपनी लाइफ में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। हमें हमेशा गुरु या शिक्षक का सम्मान करना चाहिए क्योंकि वो भी ऐसे शख्स होते हैं जो हमें ज़िन्दगी जीना सिखाते हैं।

Teacher full form in hindi (full form of teacher)

Teacher ka full form वैसे तो कुछ भी नहीं होता है क्योंकि इंग्लिश डिक्शनरी में इसके फुल फॉर्म की कोई भी व्याख्या नहीं की गयी है लेकिन कुछ लोगों ने इसके teacher full form या full form of teacher को इस तरह से बताया है।

TTalented
EEducated
AAwesome
CCharming
HHelpful
EEfficient
RResponsible

Teacher को शिक्षक और गुरु के साथ साथ “अध्यापक” भी कहा जाता है।

हमारे देश में teacher यानी शिक्षकों के सम्मान के रूप में शिक्षक दिवस भी मनाया जाता है, जो 5 सितम्बर को हर school और college में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। आपको बता दें की डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में सबसे पहले शिक्षक दिवस को मनाने की शुरुआत की गयी थी जिसका उद्देश्य शिक्षकों के महत्त्व को बताना है।

ये भी पढ़ें:

Conclusion

इस ब्लॉग में हमने Teacher की अहमियत को जाना और ये जाना की teacher ही ऐसे शख्स है जो हमारी ज़िन्दगी की गाडी को आगे बढ़ाते हैं। इसके साथ ही हमने Teacher full form in hindi या full form of teacher के बारे में भी जाना, जिससे हमें Teacher full form के बारे में पता चला।

तो दोस्तों, अब आप बताइये की आपको इस ब्लॉग Teacher full form को पढ़कर कैसा लगा? और इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वो भी teacher full form और teacher के बारे में और भी जानकारी ले सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *