IPS Full Form | IPS के बारे में पूरी जानकारी

IPS Full Form और IPS के बारे में पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है तो इस ब्लॉग को ऊपर से लेकर निचे तक पूरा पढ़ते रहिये ताकि आप IPS के बारे में कोई भी Information मिस न कर पाएं और आपको अच्छे से जानकारी मिल सके।

IPS full form
IPS Full Form

आज हम आपको बताने वाले हैं की आप किस तरह से एक IPS officer बन सकते हैं, IPS Full Form क्या होता है, IPS बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए और IPS officer बनने के लिए आपको कोनसी exam देनी पड़ेगी, इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें।

IPS Full Form

IPS Full form Indian Police Service होता है, जिसे हिंदी में ‘भारतीय पुलिस सेवा’ भी कहते हैं।

एक IPS officer बनना कोई सरल काम नहीं है, क्योंकि इसके लिए आपको बहुत सारे exams को पास करना होता है। कुछ physical tests भी देने पड़ते हैं उसके बाद आपकी training होती है और उसके बाद interviews भी होते हैं। इन सभी exams और testing को पास करने के बाद ही आपकी posting होती है और उसके बाद ही आप एक IPS officer बन पाते हैं।

IPS की exam को देने के लिए हर साल लाखों लोग exam देने बैठते हैं जिनमें से सिर्फ कुछ लोगों का ही चयन होता है, क्योंकि कुछ लोग अच्छे से इसकी तैयारी नहीं कर पाते हैं और कुछ लोगों को तो इसके सारे requirements की जानकारी न होने की वजह से भी selection नहीं हो पाता है, इसीलिए हम आपके लिए यह article लेकर आये हैं ताकि आपको पता चल सके की IPS officer बनने के लिए क्या क्या होना जरुरी होता है ताकि आपको पूरी तरह से जानकारी मिल सके।

IPS के लिए योग्यता

जैसा की आपको पता है की किसी भी गवर्नमेंट जॉब की एग्जाम देने के लिए हम्मे कुछ योग्यताएं होना चाहिए तभी हम एग्जाम दे सकते हैं और चयनित हो सकते हैं, ठीक उसी प्रकार से IPS Officer बनने के लिए भी कुछ योग्यताएं होना जरुरी है जो हमने निचे दी हुई है:

IPS exam के लिए योग्यताएं

  • IPS अफसर बनने के लिए आपको उम्र 21 साल से लेकर 30 साल के बीच होना चाहिए।
  • आपके पास किसी भी stream में graduation complete होना चाहिए, यानी आपके पास एक बैचलर डिग्री होना चाहिए।
  • IPS एग्जाम को केवल इंडिया, नेपाल और भूटान के लोग ही दे सकते हैं, तो आपका निवास इन्ही जगह पर होना चाहिए।

IPS exam के लिए शारीरिक योग्यताएं

  • पुरुष के लिए जनरल केटेगरी के लिए कम से कम 165cm कम लम्बाई होनी चाहिए और अगर आप OBC या SC केटेगरी वाले हैं तो आपकी height 160cm होना चाहिए।
  • पुरुष के लिए चेस्ट यानी सीना कम से कम 84cm होना चाहिए।
  • महिला के लिए जनरल केटेगरी में हाइट कम से कम 150cm होना चाहिए और OBC और SC वालों के लिए 145cm होना चाहिए।
  • महिलाओं के लिए चेस्ट 79cm होना चाहिए।
  • eye sight के लिए आँखों का vision 6/6 या 6/9 होना चाहिए और weak eye vision 6/12 या 6/9 होना चाहिए।

(आप पढ़ रहे हैं: IPS Full Form)

अन्य Full Forms:

तो दोस्तों, अब आप जान चुके हैं की IPS की एग्जाम dene के लिए आपमें कौन कोनसी योग्यताएं होना चाहिए, अगर आपमें ये सभी योग्यतायें है तो आपको बधाई हो क्योंकि आप IPS की एग्जाम में बैठ सकते हैं। चलिए अब हम ये जानते हैं की IPS officer कैसे बना जा सकता है:

IPS Officer कैसे बनें?

IPS officer बनने के लिए आपको जो भी करना होता है वो हमने निचे दिए हुए points में बताया है ताकि आपको पता चल सके की IPS officer बनने के लिए क्या क्या करना होता है:

  • सबसे पहले 12th कक्षा को पास करें, क्योंकि एक IPS officer बनने के लिए आपको सबसे पहले 12th पास करनी होगी, आप किसी भी स्ट्रीम से 12th पास होने चाहिए।
  • Graduation कम्पलीट करें, क्योंकि आपको अगर एक IPS officer बनना है तो आपको किसी भी Stream में Graduate होना अनिवार्य है, इसलिए सबसे पहले 12th पास करने के बाद अपनी Graduation की पढ़ाई complete करें।
  • अब UPSC exam के लिए अप्लाई करें.
  • UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करने के बाद आपको 3 exams को clear करना होता है जिसमें सबसे पहला एग्जाम होता है preliminary exam दूसरा exam मैं एग्जाम और सबसे last में interview होता है जिसे आपको पास करना होता है ।
  • सारे exams को clear करने के बाद और interview में चयनित होने के बाद आपकी ट्रेनिंग होती है उसके बाद आप एक IPS officer बनते हैं।
  • Training पूरी होने के बाद आपकी posting कर दी जाती है और आप एक सफल IPS officer बन जाते हैं।

तो दोस्तों, इसी के साथ आज का हमारा ये ब्लॉग IPS full form पूरा होता है, आशा करता हूँ की आपको हमारे इस ब्लॉग से जरूर IPS full form और इससे related कुछ जानकारियां मिली होगी। इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी IPS full form और IPS के बारे में अन्य जानकारियां भी मिल सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *