NCERT Full Form | NCERT के बारे में पूरी जानकारी

इस ब्लॉग में हम आपको NCERT full form के साथ में ये भी बताएंगे की NCERT क्या है और भी NCERT से जुडी अन्य जानकारियां भी ।

NCERT Full Form

दोस्तों, आपने NCERT का नाम पहले भी कभी न कभी तो अपने स्कूल या कॉलेज में जरूर सुना ही होगा, आपके टीचर ने कभी तो बोला ही होगा की ये प्रश्न NCERT बुक्स में से पूछे जायेंगे वगैरह वगैरह। आज हम आपको उसी NCERT के बारे में कुछ जानकारी देने वाले हैं ताकि आपको हमेशा खयाल रहे की ये NCERT क्या है, चलिए सबसे पहले हम आपको NCERT full form के बारे में बताते हैं ।

NCERT Full Form

NCERT full form National Council of Educational Research and Training (नेशनल कॉउंसिल ऑफ़ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग) होता है, जिसे हिंदी में हम ‘राष्ट्रिय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिसद’ भी कहते हैं ।

NCERT क्या है ?

NCERT एक सरकारी संस्था है जिसका उद्देश्य स्कूली शिक्षा के संबंध में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों को सलाह देना है। इसका कार्य शिक्षा संबंधी नीतियों पर कार्य करके उनका विकास करना है । NCERT का मुख्य उद्देश्य शिक्षा पद्धति को ज्यादा से ज्यादा विकसित करना है और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक करना है। NCERT को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य है की वर्तमान शिक्षा पद्धति में ज्यादा से ज्यादा सुधार लाने हेतु केंद्र सरकार, राज्य सरकार और शिक्षा सम्बन्धी कर्मचारियों को सलाह देना, ताकि शिक्षा पद्धति में ज्यादा से ज्यादा सुधार किया जा सके ।

इसे भी पढ़ें: MPPSC Full Information

NCERT कक्षा 1 से लेकर 12 वी तक के विद्यार्थियों के लिए पुस्तकें प्रकाशित करता है।

NCERT की स्थापना के बारे में

NCERT की स्थापना 27 जुलाई 1961 में की गयी थी, इसके पहले सात तरह के अलग अलग शिक्षा संस्थान पुरे देश में शिक्षा संचालन के लिए कार्यरत थे लेकिन अब उन सभी को मिलाकर NCERT बना दिया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य शिक्षा क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा अच्छा बदलाव लाना ।

पुराने सात संस्थान की लिस्ट निचे दी गयी है:

  1. राष्ट्रिय शिक्षा संस्थान
  2. विस्तार कार्यक्रम निर्देशालय
  3. केंद्रीय शैक्षिक मार्गदर्शन ब्यूरो
  4. राष्ट्रिय मौलिक शिक्षा केंद्र
  5. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ऑडियो एंड विसुअल एजुकेशन
  6. सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ टेक्स्ट बुक रिसर्च
  7. केंद्रीय शिक्षा संस्थान

NCERT क्या काम करती है

दोस्तों, NCERT की वजह से ही हमारी शिक्षा निति में धीरे धीरे बदलाव आता जा रहा है क्योंकि NCERT संस्था इसे अच्छा बनाने के लिए हमेशा प्रयास करता आ रहा है । NCERT निम्न प्रकार के कार्य करती है:

  • शिक्षकों के लिए शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन करवाना
  • राज्य सरकार और केंद्र सरकार को शिक्षा के विषय में सलाह और सुझाव देना
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे विषयों में उज्जवल छात्रों की खोज करना और उन्हें पुरस्कृत करना
  • शिक्षा स्तर को देखने के लिए समय समय पर सर्वे करवाना

Conclusion

NCERT full form National Council of Educational Research and Training होता है, इसकी स्थापना 27 जुलाई 1961 में की गयी थी । NCERT का मुख्य उद्देश्य शिक्षा में वो बदलाव लाना है जिससे शिक्षा पद्धति को ज्यादा से ज्यादा सफल बनाया जा सके।

दोस्तों, आज आपने NCERT full form, NCERT क्या है, इसकी स्थापना के बारे में और साथ ही ये भी जाना की यह क्या काम करती है। मुझे उम्मीद है की आपको हमारा ये ब्लॉग NCERT full form पसंद आया होगा और इससे आपको NCERT के बारे में कुछ नया जानने को मिला होगा । ऐसी ही जानकारियों के लिए आप हमारा ब्लॉग हमेशा विजिट करते रहें ताकि हमें भी और भी जानकारियों को साझा करने का मोटिवेशन मिलता रहे ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *