NCC Full Form | NCC के बारे में पूरी जानकारी

NCC full form, NCC क्या है? और NCC कैसे ज्वाइन करें, NCC से जुडी हर तरह की जानकारी को हम आज इस ब्लॉग में पढ़ने वाले हैं। इस ब्लॉग को पूरा पढ़ने के बाद आपको NCC से जुडी सभी basic जानकारियां मिल जाएगी और आपको दुबारा सर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी ।

NCC full form

दोस्तों, NCC के बारे में आपने जरूर कभी न कभी तो सुना ही होगा, या फिर आपको किसी ने सलाह तो दी होगी की NCC कर लेना चाहिए, तो क्या आपको पता है की ये NCC आखिर होता है और इसे कैसे ज्वाइन कर सकते हैं? अगर हाँ तो बहुत ही अच्छी बात है लेकिन अगर आपको नहीं पता है की NCC Full Form, NCC क्या है तो इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें हमने NCC में बारे सबकुछ बताया हुआ है ।

आजके इस ब्लॉग में मैं आपको बताऊंगा की आप स्टार्टिंग करने के लिए NCC में ज्वाइन कैसे हो सकते हैं और NCC के जरिये किस तरह से डायरेक्ट भर्ती हो सकते हैं Indian army, Navy, Indian Air Force जैसे पदों के लिए और NCC के और भी कोन कोनसे फायदे हैं तो चलिए अपने ब्लॉग को शुरू करते हैं और जानते हैं की ये NCC क्या है।

NCC Full Form

NCC Full Form: NCC का full form National Cadet Corps होता है जिसे हिंदी में राष्ट्रीय कैडेट कोर कहते हैं ।

NCC क्या है?

NCC एक तरह का सर्टिफिकेट होता है जिसे कोई भी student 9th क्लास से ही कर सकता है, आप 9th, 10th, 11th और 12th में भी कर सकते हैं, 3 साल तक इसमें 3 certificate होते हैं जिन्हे ‘A’, ‘B’ और ‘C’ सर्टिफिकेट कहा जाता है। इसमें अगर आपने ‘A’ certificate complete किया है तो आपको army में 5 नंबर की छूट मिलती है और इसी तरह से अगर आपने ‘B’ certificate किया हुआ है तो आपको army में 10 नंबर की छूट मिलती है और अगर आपने ‘C’ certificate भी complete किया हुआ है तो आपकी exam फ्री होती है ।

NCC के तीनों certificate एक के बाद एक ही किये जा सकते हैं, मतलब आपको सबसे पहले ‘A’ certificate, फिर ‘B’ certificate करने के बाद ही आप ‘C’ certificate ले सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे की जिन्होंने 9th से NCC नहीं किया वो लोग क्या करेंगे तो आपको बता दें की वो लोग अपने graduation के 3 साल के साथ में भी NCC ज्वाइन कर सकते हैं। मतलब अगर आप अपने कॉलेज में NCC करते हैं तो आपके कॉलेज के graduation के complete होने तक आपका NCC का certificate भी complete हो जायेगा।

NCC के फायदे

दोस्तों, जैसा की हमने आपको ऊपर NCC Full Form और NCC क्या है, इसके बारे में बता दिया है लेकिन अब हम जानते हैं की NCC के क्या फायदे हैं।

आपको बता दें की NCC के अनेक फायदे हैं अगर आप army की तैयारी करने वाले हैं तो, क्योंकि इसमें बहुत सारी Vacancies केवल NCC वालों के लिए ही निकाली जाती है और अगर आपके पास NCC का certificate है तो आप उन vacancy के लिए apply कर सकते हैं, इसलिए NCC करना चाहिए ।

NCC वालों के लिए कुछ vacancy में जैसे SSB और CDS के लिए direct भर्ती होती है जिसमें exam ना के बराबर होता है ।

बहुत सारे students ये सोचते हैं की NCC के students के लिए age limit कितनी रहती है, तो हम आपको इस blog में age limit भी बताने वाले हैं आपको बता दें की NCC वाले students को army भर्ती के लिए age limit 19 से 25 वर्ष रहती है और अगर qualifications की बात करें तो अगर आपने ग्रेजुएशन कम्पलीट किया हुआ है तो आपके ग्रेजुएशन में कम से कम 50% होना अनिवार्य होता है, साथ ही आपके पास NCC के तीनों सर्टिफिकेट (A,B और C) होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: PCS Full Information in Hindi

NCC वालों के लिए स्पेशल आर्मी भर्ती साल में 1 या 2 बार आती है, यानी साल में 1 बार तो जरूर निकलती ही है, तो आप भी इसके लिए तैयारी कर सकते हैं।

Conclusion

आजके इस ब्लॉग में आपने NCC full form, NCC क्या है और NCC करने से क्या फायदे हैं ये जाना। NCC की मदद से हम army की उन भर्तियों में भी apply कर सकते हैं जिनमें हमें exam की बहुत सारी छूट मिलती है जिससे हमारे army में चयन होने के chances बढ़ जाते हैं, इसलिए हमें अपनी स्कूल या कॉलेज की पढ़ाई के साथ साथ NCC का certificate भी complete कर लेना चाहिए ।

तो दोस्तों, NCC full form और NCC के बारे में पूरी जानकारी पर हमारा ये ब्लॉग पढ़कर आपको कैसा लगा? हमें निचे कमेंट करके बताइये और साथ ही इस ब्लॉग को अपने उन दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें जो अभी स्कूल या कॉलेज की पढ़ाई कर रहे हैं ताकि वो भी NCC full form और NCC से जुडी अन्य जानकारियां भी प्राप्त कर सकें और इसका लाभ ले सकें । अगर आपके मन में हमारे इस ब्लॉग NCC full form को लेकर कुछ सवाल या सुझाव है तो वो भी कमेंट में जरूर बताएं हम आपके कमेंट का रिप्लाई जरूर करेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *