PCS full form in hindi | PCS की पूरी जानकारी | eligibility exam pattern

PCS full form in hindi, PCS के क्या क्या कार्य होते हैं और PCS में कौन कौन सी पोस्ट होती है साथ ही आप यह भी जाने वाले हैं कि पीसीएस के लिए आपको कितने एजुकेशन की जरूरत होती है इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े ताकि आप पीसीएस के परीक्षा पैटर्न और अन्य संबंधित जानकारियां ले सके।

(PCS full form in hindi) आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि PCS के अधिकारी आप किस तरह से बन सकते हैं PCS की परीक्षा क्या होती है और PCS के क्या क्या कार्य होते हैं साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि PCS का परीक्षा pattern क्या होता है तो जानने के लिए ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें, ताकि आपको PCS के बारे में पूरी जानकारी मिल सकें।

PCS full form in hindi
(PCS full form in hindi)

PCS full form in hindi

PCS का फुल फॉर्म Provincial Civil Services है, इसे हिंदी में प्रांतीय अथवा राज्यिक सिविल सेवा के नाम से भी जाना जाता है। यह एक सिविल सेवा है जो उत्तरप्रदेश के सरकारी शाखा Group A द्वारा संचालित है। PCS officers की भर्ती उत्तरप्रदेश लोक सेवा आयोग, अर्थात UPPSC द्वारा आयोजित की जाती है। PCS की एग्जाम भी UPPSC ही कंडक्ट करवाती है ।

(PCS full form in hindi)

PCS क्या होता है

PCS को हिंदी में प्रांतीय अथवा राज्यिक सिविल सेवा कहते हैं इस सेवा का सम्बन्ध कृषि, वन, शिक्षा, राजस्व आदि से है। हर राज्य के PSC द्वारा प्रत्येक राज्य में अलग अलग प्रकार से PCS की परीक्षा को संपन्न किया जाता है जिसमें कुछ उम्मीदवारों का चयन किया जाता है, उन्हें हम PCS officer कहते हैं।

ये भी पढ़ें:

CID ka full form

MPPSC full information

PCS के लिए eligibility

  • PCS एग्जाम देने वाला भारत का ही नागरिक होना चाहिए
  • उम्र सिमा 21 वर्ष से 40 वर्ष तक निर्धारित है SC/ST वालों के लिए विशेष छूट दी गयी है।
  • PCS एग्जाम देने से पहले आपका किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है, तभी आप एग्जाम दे सकते हैं।

PCS का exam pattern

PCS के exam pattern में आपको तीन तरह की एक्साम्स देना होता है, अगर आप तीनो एक्साम्स में पास हो जाते हैं तो आप PCS officer बन सकते हैं, लेकिन ये एक्साम्स इतनी सरल नहीं होती है। सबसे पहले आपको एक प्रिलिमरी एग्जाम देना होती है, उसको पास करने के बाद ही आप अगली एग्जाम में प्रवेश कर सकते हैं।

(PCS full form in hindi)

दूसरी एग्जाम को मैन एग्जाम कहा जाता है। इस एग्जाम के पेपर बहुत ही टफ होते हैं, अगर आप इस एग्जाम को भी पास कर लेते हैं तो इसके बाद आपको इंटरव्यू लिया जाता है जिसे पास करने के बाद ही आप एक PCS officer बन सकते हैं।

दोस्तों यहां पर हम आपको ये नहीं बता रहे हैं की कौन कौनसे विषयों में से आपकी PCS एग्जाम के लिए प्रश्न पूछे जाते हैं, क्योंकि अगर हम वो भी बताएंगे तो हमारा ब्लॉग बहुत ही बड़ा हो जायेगा, तो अगर आप उन विषयों के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं, अन्यथा आप हमसे नीचे कमेंट करके भी पूछ सकते हैं, हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द करेंगे।

(PCS full form in hindi)

आशा करता हूँ की आपको हमारा ये ब्लॉग PCS full form in hindi पसंद आया होगा और इससे आपको PCS exam के बारे में कुछ नया जानने को मिला होगा। इस ब्लॉग की लिंक को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वो भी इस जानकारी को प्राप्त कर सके और उन्हें भी मदद मिले। दोस्तों हमारा उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक निशुल्क जानकारी पहुँचाना है, तो अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आया हो तो हमें निचे कमेंट करके जरूर बताईं ताकि हमें और भी ब्लोग्स लिखने के मोटिवेशन मिल सके ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *