SSLC full form | SSLC के बारे में पूरी जानकारी

अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपने SSLC के बारे में कभी तो जरूर सुना ही होगा, आजके इस ब्लॉग में हम आपको SSLC फुल फॉर्म और SSLC से जुडी अन्य जानकारियां जैसे की SSLC का सर्टिफिकेट कब और किसे दिया जाता है, इन सभी चीज़ों के बारे में जानने वाले हैं।

SSLC full form

बहुत सारे students को SSLC को लेकर confusion रहता है की 10th पास या मैट्रिक या हाई स्कूल एक ही है या नहीं, तो आपको बता दें की ये तीनो चीज़ें एक ही है और इसे SSLC भी बोलै जा सकता है क्योंकि यह certificate 10th पास के बाद ही दिया जाता है। SSLC के बारे में पूरी जानकारी के लिए ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

SSLC Full Form

सस्ल्स फुल फॉर्म Secondary School Leaving Certificate होता है और हिंदी में हम इसे माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाण पत्र भी बोलते हैं।

SSLC क्या है ?

दोस्तों, SSLC एक तरह का सर्टिफिकेट होता है जिसे 10th की एग्जाम या सेकेंडरी एग्जाम को पास करने के बाद दिया जाता है। जैसा की आप इसके नाम से ही अंदाजा लगा सकते हैं की ये भारत में माध्यमिक विद्यालय के स्तर पर जब आप exam को पास कर लेते हैं तो आपको स्कूल के द्वारा एक तरह का certificate दिया जाता है जिसे SSLC भी कहा जाता है। 10 वि कक्षा को हमारे देश में 10 वि बोर्ड के रूप में भी माना जाता है और इसे ही मेट्रिक भी बोलै जाता है। 10th की परीक्षा को पास करने के बाद कोई भी स्टूडेंट SSLC का सर्टिफिकेट अपने स्कूल के माध्यम से प्राप्त करता है ।

अन्य full forms:

Conclusion

SSLC एक तरह का सर्टिफिकेट होता है और SSLC full form Secondary School Leaving Certificate होता है जिसे हिंदी में माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाण पत्र भी कहते हैं। यह Certificate हमें 10th की एग्जाम को पास करने के बाद मिलता है।

तो दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको हमारा ये article SSLC full form अच्छा लगा होगा और इससे आपको कुछ नया जानने को मिला होगा। अगर ये article आपको knowledgable लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करें ताकि वो भी SSLC full form और SSLC के बारे में अन्य जानकारियां ले सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *