PDF Full Form | pdf क्या है? PDF के बारे में पूरी जानकारी

PDF full form और pdf क्या है इन topic के साथ साथ इस blog में आप PDF से जुडी अन्य जानकारियां भी जानने वाले हैं, तो इस ब्लॉग को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

pdf full form
pdf kya hai

दोस्तों आप एक स्टूडेंट हो या फिर कहीं पर भी job करते हो, या कोई business ही क्यों न संभल रहे हों, आपने अपनी लाइफ में एक बार तो PDF का नाम सुना ही होगा, और शायद आपने PDF का इस्तेमाल भी किया हो, तो क्या आपको मन में कभी ये सवाल आया है की ये PDF आखिर होता क्या है और इसका कहाँ पर इस्तेमाल किया जाता है, अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें।

PDF Full Form

PDF full form Portable Document Format होता है, इसका इस्तेमाल अक्सर office के कामों में किया जाता है, साथ ही आजकल स्टूडेंट की लाइफ में भी इसका अहम् रोल रहा है।

PDF क्या है?

PDF एक file format होता है, PDF एक तरह का portable file format होता है जिसे आप अपने mobile या laptop से किसी को भी बड़ी ही आसानी से भेज सकते हैं, साथ ही size काम होने के कारण इसे store करके रखने में भी आसानी होती है।

इस portable file में आप अपने photos या word document का किसी भी text file को pdf में convert करके save कर सकते हैं, इसकी विशेषता इसकी quality होती है क्योंकि आपने भी कभी notice किया होगा की अगर किसी भी photo को हम pdf फाइल बनाकर इंटरनेट के माध्यम से जब किसी को भेजते हैं तो इसकी quality काम नहीं होती है और ओरिजिनल quality में ही सामने वाले को file receive होती है।

किसी भी pdf file को read करने के लिए आपके mobile या computer में pdf reader होना जरुरी है तभी आप किसी pdf file को open कर सकते हैं। आपको बता दें की वर्तमान समय के सभी mobile और computer में pdf reader पहले से install किये हुए ही आते हैं तो आपको किसी भी pdf reader को download करने की जरुरत नहीं है।

अन्य full forms:

PDF के फायदे

दोस्तों, PDF के बारे में तो आपने जान लिया, लेकिन अब हम आपको PDF के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं ताकि आपको ये अंदाजा लग जाए की हमें PDF क्यों इस्तेमाल करना चाहिए और आखिर इसको इस्तेमाल करने के कौन कौनसे फायदे हैं:

  1. किसी भी फोटो को PDF में कन्वर्ट करके भेजने से फोटो की क्वालिटी रहती है।
  2. PDF file की size बहुत ही काम होती है और इसे और भी compress किया जा सकता है जिससे storage कम भरती है।
  3. किसी भी PDF फाइल में password रखकर उसे प्रोटेक्ट रखा जा सकता है।
  4. PDF फाइल को हम अपने mobile, tablet, computer जैसे हर तरह के device में open करके देख सकते हैं।
  5. PDF की मदद से हम किसी document की print copy भी निकाल सकते हैं।

Conclusion

आजके इस ब्लॉग में आपने pdf full form, pdf क्या है और pdf के क्या क्या फायदे होते हैं, इस बारे में जाना, साथ ही ये भी जाना की हम किसी भी फोटो को pdf file में convert कर सकते हैं ।

तो दोस्तों, PDF full form लिखा गया हमारा आजका ये आर्टिकल पढ़कर आपको कैसा लगा? निचे कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें ताकि उन्हें भी PDF full form और इससे जुडी अन्य जानकारियां मिल सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *