CID का फुल फॉर्म क्या होता है? | CID ka full form kya hota hai

नमस्कार आज हम जानने वाले है CID के बारे में आपको हम इस ब्लॉग में CID का फुल फॉर्म क्या होता है (CID ka full form kya hota hai) इसके बारे में जानकारी देने वाले है। CID के बारे में पुलिस की भर्ती की परीक्षाओ में जरूर पूछा जाता है, और इतना ही नहीं और भी कई सारी भर्ती होती है, जिनमे CID का फुल फॉर्म क्या होता है (CID ka full form kya hota hai) के बारे में पूछा जाता है। साधारणतयाः कुछ student को CID के बारे में जानकारी होती है, लेकिन CID के बारे में पूरी जानकारी होना भी एक तरह की अच्छी बात है।

CID ka full form
CID ka full form

CID का फुल फॉर्म क्या होता है (CID ka full form kya hota hai) के बारे में जानने के लिए यदि आप हमारे ब्लॉग पर आये है, तो आप हमारे साथ में बने रहिये। आज आपको हम CID से जुडी हर तरह की जानकारी जैसे – CID क्या होता है, CID  बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और भी कई सारी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से देने वाले है। यदि आप चाहते है, की आपको CID का फुल फॉर्म क्या होता है CID ka full form kya hota hai) इस जानकारी के साथ – साथ कुछ जरूरी जानकारी CID के बारे में पता चले तो आप हमारे ब्लॉग को अंत तक पढ़े।

CID के बारे में

CID का फुल फॉर्म क्या होता है (CID ka full form kya hota hai) CID एक प्रदेश की जाँच और ख़ुफ़िया विभाग के ऑफिसर को कहा जाता है। CID का काम चोरी, अपराध, हत्या, बलात्कार आदि की अपराधों को रोकना है। CID को पुलिस संगठन की इकाइयों में से एक माना जाता है। CID एक पुलिस की तरह ही काम करता है, पुलिस और CID में इतना फर्क होता है, की पुलिस की एक वर्दी होती है, जबकि CID एक साधारण कपडे पहनता है।

वही अगर हम जानकारों की अगर हम माने तो उनका कहना है, की CID जासूसी का काम करता है। अपराधों को काम करने के लिए लोगो पर नजर रखना CID का काम होता है। अब आप सोच रहे होंगे की CID का फुल फॉर्म क्या होता है (CID ka full form kya hota hai) तो इसके फुल फॉर्म के बारे में हमने निचे बताया हुआ है।

CID का फुल फॉर्म क्या होता है (CID ka full form kya hota hai)

CID का फुल फॉर्म Crime Investigetion Department होता है। इसको हिंदी में अपराध जाँच विभाग कहा जाता है। हमारे भारत में सभी राज्यों की सुरक्षा के लिए CID चुने जाते है। भारत के राज्यों में किसी भी तरह का अपराध न हो, इसके लिए CID को जिम्मेदारी सौपी जाती है। पुलिस की वर्दी देखकर कोई भी व्यक्ति यह बता सकता है, की यह पुलिस है, लेकिन CID की कोई वर्दी नहीं होती है, यह किसी भी तरह के कपडे पहन सकते है।

CID को जब किसी भी व्यक्ति या किसी संगठन पर शंका होती है, CID तुरंत ही उसकी जाँच पड़ताल करता है, और उसको अपने हिरासत में लेता है। हमें CID का फुल फॉर्म क्या होता है (CID ka full form kya hota hai) की इस जानकारी के साथ – साथ CID की पूरी जानकारी होना चाहिए। हमने निचे CID से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताई है :-

  • CID की स्थापना 1902 में की गयी थी।
  • (ADGP) एडिसनल डाइरेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस CID का मुख्य होता है।
  • CID का मुख्यालय पुणे स्थित है।
  • CID की स्थापना ब्रिटिश सरकार के द्वारा की गयी थी।
  • CID के टॉल फ्री नंबर 1800,3456,270 है।

CID के लिए योग्यता

  • उम्मीदवार भारत नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार कम से कम 12 पास होना चाहिए।
  • उम्मीदवार का चरित्र अच्छा होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को भारतीय सिविल सेवा की परीक्षा को पास करना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार का स्वभाव अच्छा होना चाहिए।
  • उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।

CID की सेलेरी

हमने अभी तक जाना CID का फुल फॉर्म क्या होता है (CID ka full form kya hota hai) अब हम CID ऑफिसर की सेलेरी के बारे में आपको जानकारी देने वाले है, बहुत सारे लोगो के मन में यह प्रश्न होता है, की CID ऑफिसर की सेलेरी कितनी होती है, आपको हम बता दे की CID  ऑफिसर एक बहुत ही बड़ा पद माना गया है। इसकी सेलेरी की अगर हम बात करे तो सभी विभागों में इसकी सेलेरी अलग- अलग होती है, CID के परफेक्ट सेलेरी के बारे में किसी को भी जानकारी नहीं होती है, लेकिन हम आपको इतना जरूर बता दे की CID की न्यूनतम सेलेरी 50,000 और अधिकतम सेलेरी 1,10,000 होती है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग CID का फुल फॉर्म क्या होता है (CID ka full form kya hota hai) में CID के बारे में सारी जानकारी बताई जैसे – CID के बारे में, CID ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए। CID की सेलेरी कितनी होती है और भी बहुत सारी जानकारी आपको हमने इस ब्लॉग CID का फुल फॉर्म क्या होता है (CID ka full form kya hota hai) में बताई है। आपने यदि हमारे इस ब्लॉग को अच्छे से पढ़ा होगा, तो आपको हमारे ब्लॉग CID का फुल फॉर्म क्या होता है (CID ka full form kya hota hai) में CID की सारी जानकारी पता चल गई होगी।

आशा करता हूँ, की आपको हमारा यहाँ ब्लॉग CID का फुल फॉर्म क्या होता है (CID ka full form kya hota hai) पसंद आया होगा, यदि आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप हमें comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को हमारा यह ब्लॉग Whatsapp, facebook पर शेयर करे। जिससे आपके दोस्तों को भी CID का फुल फॉर्म क्या होता है (CID ka full form kya hota hai) के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *