गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? | goldfish ka scientific naam kya hai

दोस्तों आज हम आपको गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है (goldfish ka scientific naam kya hai) इसके बारे में बात करने वाले है। आपको हम इस ब्लॉग में गोल्डफिश के बारे में वो जानकारी देने वाले है, जिसके बारे में बहुत ही काम लोगो को पता है। दोस्तों इस प्रश्न को जनरल knowlage की परीक्षाओं में पूछा जाता है, लेकिन सही जानकारी न होने के कारण बहुत से स्टूडेंट इसके इस प्रश्न को सही से हल नहीं कर पाते है।

goldfish ka scientific naam kya hai
goldfish ka scientific naam kya hai

दोस्तों हम आपको आज के इस ब्लॉग में गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है (goldfish ka scientific naam kya hai) के बारे में जानकारी देने के साथ – साथ बताएँगे की गोल्डफिश के आकर, प्रजातियों के बारे में जानकारी देने के साथ ही गोल्डफिश के बारे में सभी प्रकार की जानकारी आपको इस ब्लॉग के माध्यम से दी जाएगी। यदि दोस्तों आप चाहते है, की आपको गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है (goldfish ka scientific naam kya hai) के इस ब्लॉग में सारी जानकारी प्राप्त हो, तो आप हमारे इस ब्लॉग को पूरा पढ़े।

गोल्डफिश के बारे में

दोस्तों गोल्डफिश एक प्रकार की पालतू मछली होती है। गोल्डफिश को सुनहरी मछली के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी मछली होती है। जिसको हम इक्वीरियम में रख सकते है। इस मछली का आकर 7 इंच लम्बा होता है, साथ ही दोस्तों यह मछली देखने में बहुत ही सुन्दर लगती है। गोल्डफिश का आकर लम्बा और पंख छोटे होने के कारण ज्यादातर लोग इसको पसंद करते है। जानकारों की अगर हम बात करे तो ऐसा माना जाता है, की गोल्डफिश मछली का आकर 22 सेंटीमीटर तक भी लम्बा हो सकता है।

दोस्तों मछली कहने वालो की संख्या हमारे भारत देश में बहुत है। ऐसे लोग अलग – अलग प्रकार की मछली कहते है, लेकिन आपको हम बता दे की गोल्डफिश मछली को खाया नहीं जा सकता है। इस मछली को बहुत ही ज्यादा सुरक्षित मछली माना जाता है, साथ ही गोल्डफिश मछली के रंगो की अगर बात की जाये तो यह काले, लाल, बैंगनी, पिले, नीले, सफ़ेद इन सभी रंगो की होती है। गोल्डफिश मछली धीमी गति से बहने वाली मछली होती है। तालाब, घटियो, में इसका स्थान माना जाता है, ऐसा बताया जाता है, की यह मछली घाटियों, तालाबों, में पाई जाती है।

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है (goldfish ka scientific naam kya hai)

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम carassius auratus है। गोल्डफिश की उत्त्पति चीन में हुई थी। गोल्डफिश को बहुत से लोग सुनहरी मछली के नाम से भी जानते है। यह मछली ज्यादातर ठन्डे पानी में रहना पसंद करती है। इस मछली के पास सोचने समझने की शक्ति होती है, जब भी कोई व्यक्ति इसको पकड़ने की कोशिश करता है, तो इस मछली को तुरंत मालूम हो जाता है। गोल्डफिश मछली चतुर, और चालक मानी जाती है। गोल्डफिश मछली के बारे में हमने और भी कुछ पॉइंट के माध्यम से बताया हुआ है :-

  • गोल्डफिश की उम्र लगभग 8-14 वर्ष होती है।
  • गोल्डफिश का आकर २२ सेंटीमीटर तक हो सकता है।
  • पानी का तापमान गोल्डफिश के लिए १८-२६ डिग्री सेल्सियस होता है।
  • गोल्डफिश को हिंदी में सुनहरी मछली के नाम से जाना जाता है।
  • यह मछली मक्का दलिया कीड़े आदि चीज़े कहती है।
  • गोल्डफिश का वजन ५ किलो तक होता है।
  • गोल्डफिश मछली को इक्वीरियम में रखा जा सकता है।

गोल्डफिश मछली की प्रजातियां

दोस्तों हमने आपको ऊपर गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है (goldfish ka scientific naam kya hai) के बारे में जानकारी बताई है। अब हम गोल्डफिश की प्रजातियों के बारे में जानने की कोशिश करते है। हमने दोस्तों निचे इस सुनहरी मछली की प्रजातियों के बारे में बताया हुआ है :-

  • पॉमपोम
  • पांडा मुर
  • वेलटेल
  • काले मुर
  • दिव्य आँखे
  • रयुकिन

यह भी पढ़े :-

Conclusion

दोस्तों हमने आज के इस ब्लॉग में आपको बताया की गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है (goldfish ka scientific naam kya hai) साथ ही दोस्तों हमने इस ब्लॉग में गोल्डफिश के बारे में और भी बहुत सारी जानकारी जैसे गोल्डफिश की लम्बाई, वजन, उम्र, आकर, रंग, जैसी बहुत सारी बाते हमने आपको इस ब्लॉग के माध्यम से बतायी है।

दोस्तों हमारा विश्वास है, की आपको हमारा यह ब्लॉग गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है (goldfish ka scientific naam kya hai) अच्छा लगा होगा, यदि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो, तो आप हमें comment करे, साथ ही अपने दोस्तों को हमारा यह ब्लॉग गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है (goldfish ka scientific naam kya hai) whatsapp facebook पर शेयर करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *