प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें | 2 Best Method

दोस्तों, इस ब्लॉग में आप जानने वाले हैं की, प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें । यदि आपने प्रधानमन्त्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है, और आप जानना चाहते हैं की आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट में आया है की नहीं, तो इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें

आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताने जा रहे हैं की आप किस तरह से प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट में अपना नाम, अपने घर में बैठकर, अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें

आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए हम आपको यहां पर 2 तरीके बताने जा रहे हैं, जिसमें से पहला आधार नंबर की मदद से और दूसरा बिना आधार नंबर के।

आप इन दोनों में से किसी एक तरीके का उपयोग करके प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

1. बिना आधार नंबर के प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें

चलिए जानते हैं की बिना आधार नंबर के प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट में हम अपना नाम कैसे देख सकते हैं। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है, या कहीं गुम हो गया है तो भी आप प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले pmaymis.gov.in की official वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  • वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको “Citizen assessment” पर पॉइंटर को रखकर “Track Your Assessment Status” पर क्लिक करना है, जैसा की हमने निचे दिए screenshot में बताया है।
awas yojna list 2021
  • ‘Track Your Assessment Status’ पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जहां पर 2 ऑप्शन होंगे जिसमें आप अपने नाम और father name की मदद से देख सकते है और अगर आपके पास “Assessment ID” है तो वो डालकर भी आप अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में देख सकते हैं, निचे हमने आपकी सुविधा के लिए स्क्रीनशॉट दिया हुआ है।
pradhanmantri awas yojna 2021 ki nayi list kaise dekhein
  • आप जैसे ही अपनी सारी details (जैसे: state name, dist. name, city name, name, father’s name और मोबाइल नंबर) भरकर ‘Submit’ बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपको आपका प्रधानमंत्री आवास योजना का स्टेटस दिखाई देगा जहां से आपको पता चल जायेगा की आपका नाम लिस्ट में है या नहीं।

2. आधार नंबर की मदद से प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें

आधार नंबर की मदद से प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट में नाम देखने के लिए भी आपको pmaymis.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा।

  • सबसे पहले आपको http://pmaymis.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ऊपर कार्नर में “Search Beneficiary” पर पॉइंटर रखकर “Search by Name” पर क्लिक करना है, जैसा की हमने निचे दिए गए स्क्रीनशॉट में बताया है।
pm awas yojna 2021
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जहां पर आपको एक search bar दिखाई देगा जहाँ आपको अपने 12 डिजिट के आधार नंबर को enter करना है, जैसा ही हमने निचे स्क्रीनशॉट में बताया है।
awas yojna list 2021 check by aadhar number

आधार नंबर डालने के बाद आपको “Show” बटन पर क्लिक करना है, जैसा की हमने ऊपर बताया है।

read also: MPPSC Full Information | MPPSC का फुल फॉर्म क्या है? | syllabus, eligibility

जैसे ही आप ‘Show’ बटन पर क्लिक करेंगे, आपको आपका प्रधानमंत्री आवास योजना का स्टेटस मिल जायेगा, जिससे आपको ये पता चल जायेगा की आपका नाम लिस्ट में है या नहीं।

तो ये दो तरीके थे जिनकी मदद से आपको ये पता चलता है की, प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें ।

आशा करता हूँ की आपको हमारा ये ब्लॉग, “प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें” अच्छा लगा होगा और आपके मन के सारे सवालों का जवाब आपको इस ब्लॉग के माध्यम से मिल गया होगा। अगर आपके मन में अभी भी कुछ डाउट है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब जल्द ही देंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *