Online Paise Kaise Kamaye | Top 5 Ideas to Make Money Online

दोस्तों क्या आपके मन में भी सवाल है की Online paise kaise kamaye ? अगर हाँ तो इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इस ब्लॉग में हम आपके सवाल online paise kaise kamaye का जवाब लेकर आये हैं। इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आपको ये ज्ञात हो जायेगा की आप घर बैठकर अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर से ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं वो भी बड़ी ही आसानी से थोड़ा सा काम करके।

online paise kaise kamaye
Online Paise Kaise Kamaye

क्या आप एक स्टूडेंट हैं, और पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा की online paise kaise kamaye तो आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं।

हमारे देश में बेरोजगारी एक बहुत ही बड़ी समस्या है और हर कोई चाहता है की उसे अच्छी सी जॉब मिल जाये, पर कुछ लोगों में टैलेंट होने के बावजूद उन्हें कहीं भी जॉब नहीं मिल रही और वे पैसे कमाने चाहते है। हम आज इस ब्लॉग में उन्ही लोगों के लिए कुछ इस तरह के पैसे कमाने के तरीके लेकर आये हैं जिससे वो अपने घर बैठकर, केवल और केवल अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकेंगे।

अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो ये सोच रहे हैं की जानना चाहता तो ये ब्लॉग आपके लिए ही है। आइये जानते हैं की online paise kaise kamaye

Online Paise Kaise Kamaye

वैसे तो online paise kaise kamaye के बहुत सारे तरीके हैं, पर उनमे से कुछ खास तरीकों के बारे में आज हम जानेंगे। जैसे आप घर बैठकर इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब की मदद से और blogging करके भी आप बहुत सारे पैसे अपने घर बैठकर बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं।

आज के इस ब्लॉग में आपको online paise kaise kamaye के केवल उन्ही तरीकों को बताया जा रहा है जो legit और legal है।

दुनिया में पैसे कमाने के 2 ही तरीके हैं: पहला है active income और दूसरा है passive income.
active income का मतलब होता है की आप जब जब काम करेंगे तभी आपके पैसे बनेंगे, अगर काम करना बंद कर दिया तो पैसे भी बंद हो जायेंगे, जैसे एक मजदुर होता है वो जिस दिन काम करता है, उसको पैसे केवल उसी दिन मिलते हैं, अगर वो किसी दिन बीमार हो जाता है तो उसको पैसे नहीं मिलते हैं।

passive income में आप जब काम न भी करें तो भी आपको पैसे मिलते रहते हैं जैसे की आपने एक घर ख़रीदा और उसे किसी को किराए पर दे दिया। इसमें आप बिना काम किये पैसे कमाते हैं।
passive income का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसमें अगर आप बीमार हो जाते हैं तो भी आपको पैसे मिलते रहेंगे, मतलब आपकी earning कभी भी बंद नहीं होगी।

passive income की सबसे बड़ी कमी ये है की ये एकदम से start नहीं होती, इसके लिए भी आपको पहले active इनकम करना पड़ता है। जैसे की अगर आपने किसी को मकान किराये पर दिया है तो उसके पहले मकान खरीदने के लिए जो पैसे आये उसके लिए आपको काम करना पड़ता है। लेकिन passive income अगर एक बार चालू हो जाये तो फिर मजा ही मजा है क्योंकि फिर आपको काम नहीं करना पड़ता है या बहुत ही कम काम करना पड़ता है।

आज के इस ब्लॉग में मैं आपको बताने जा रहा हूँ की आप online paise kaise kamaye ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से कुछ तरीके हमने निचे दिए हैं।

1. Instagram se online paise kaise kamaye

आजकल instagram बहुत ही बड़ा online market बन गया है, बहुत सारे लोग instagram की मदद से बहुत सारे पैसे घर बैठकर कमा रहे हैं। Instagram se online paise kaise kamaye जानने के लिए इस पॉइंट को पूरा जरूर पढ़ें।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों में सबसे प्रचलित तरीका है Affiliate Marketing और sponsorship की मदद से पैसे कमाना।

instagram se online paise kaise kamaye
Instagram se online paise kaise kamaye

Instagram से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले instagram.com पर जाकर अपना एक इंटाग्राम का अकाउंट बना लेना है। इंस्टाग्राम पर account create करने के बाद आपको अपने instagram page पर किसी एक niche से related रेगुलर पोस्ट करते रहना है, ध्यान रहे की आपका आपके फोल्लोवेर्स के साथ अच्छा इंगेजमेंट बना रहे। अगर आपका content अच्छा होगा तो अपने आप ही कुछ दिनों में आपके followers बढ़ते जायेंगे जिससे आपके पोस्ट्स पर लाइक्स और कमेंट करने वालों की संख्या बढ़ेगी।

Instagram से पैसे कमाने के लिए वैसे तो ज्यादा followers की जरुरत नहीं होती है पर अगर आपके 10k से ज्यादा followers हैं तो आप बहुत ही कम समय में बहुत सारे पैसे आसानी से कमा सकते हैं। अगर आपके पास 10k से ज्यादा फोल्लोवेर्स होते हैं तो आपको story में एक swipe up लिंक add करने का option मिल जाता है जहां आप अपने किसी प्रोडक्ट की affiliate लिंक दे सकते हैं।

Affiliate Marketing on Instagram

ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं, एफिलिएट मार्केटिंग में आपको amazon या flipkart जैसी वेबसाइट पर एफिलिएट account बनाना होता है, अकाउंट क्रिएशन के बाद आपको किसी प्रोडक्ट का चयन करना होता है जिसकी लिंक को आप कहीं भी प्रमोट करके कमिशन के रूप में पैसे कमा सकते हैं।

Sponsorship on Instagram

इंस्टाग्राम से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में एक स्पॉन्सरशिप भी बहुत ही अच्छा तरीका है क्योंकि इसमें आपको कोई company mail भेजती है जिसमें आपको बोला जाता है की आपको किसी पोस्ट को अपने इंस्टाग्राम पर upload करना है जिसके आपको पैसे मिलते हैं।

2. Youtube se online paise kaise kamaye

आप सभी को ये बात तो पता ही होगी की यूट्यूब से बहुत सारे पैसे कमाए जा सकते हैं और आपने बहुत बड़े बड़े youtubers का नाम भी सुना ही होगा जो आज यूट्यूब की मदद से करोड़ों रूपये कमा रहे हैं।

अब आप जानने वाले हैं की Youtube se online paise kaise kamaye

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले youtube.com पर जाना है और एक account create करके अपना youtube channel बना लेना है। यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए आपको एक भी रुपया देने की जरुरत नहीं है आप बिलकुल फ्री में कुछ ही मिनट में बड़ी ही आसानी से youtube पर channel बना सकते हैं।

youtube se online paise kaise kamaye
youtube se online paise kaise kamaye

Youtube पर channel create करने के बाद आपको अपने channel पर रेगुलर videos अपलोड करना है। यूट्यूब पर आपको अपने subscribers के साथ में इंगेजमेंट क्रिएट करना है जिससे आपके सब्सक्राइबर्स आपके वीडियो को लाइक और कमेंट करके शेयर भी करेंगे।

Youtube से पैसे कमाने के लिए वैसे तो ज्यादा subscribers की जरुरत नहीं पड़ती है पर अगर आपके 1000 से ज्यादा subscribers है तो आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Youtube से पैसे कमाने के कुछ खास तरीके निचे दिए गए हैं:

Adsense on Youtube

अब जानते हैं की Adsense की मदद से youtube se online paise kaise kamaye

Youtube से पैसे कमाने का सबसे popular तरीका Google Adsense है। ज्यादातर youtubers, adsense की मदद से ही अपने youtube channel से पैसे कमा रहे हैं। Adsense की मदद से यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल पर 1000 subscribers और 4000 घंटे का watchtime कम्पलीट करना है।

Watchtime और subscribers कम्पलीट होने के बाद आपको adsense.com पर जाकर sign up करके अपने चैनल को adsense से लिंक करना है। Adsense approve होने में 1 से 2 सप्ताह तक का time लग सकता है, इसके लिए आपको wait करना पड़ेगा।

Adsense approve होने के बाद आपके youtube channel की वीडियोस में ads दिखाई देंगे जिनकी मदद से आप पैसे कमाएंगे।

वैसे तो अलग-अलग category के वीडियो की earning अलग-अलग होती है पर आप एक औसत मानकर चल सकते हैं की 1500 से 2500 views पर $1 की earning होती है।

Sponsorship on Youtube

अगर आपके चैनल पर अच्छे खासे views आते हैं तो आपको अपने चैनल के about section में अपनी ईमेल ID जरूर देना चाहिए क्योंकि इस ईमेल ID पर आपको बड़ी बड़ी कंपनियां स्पॉन्सरशिप के लिए मेल करेंगी।

आपने बड़े बड़े youtubers को किसी product या service को promote करते हुए जरूर देखा होगा। उन youtubers को उन products अथवा service को प्रमोट करने के बहुत सारे पैसे दिए जाते हैं जिससे वे पैसे कमाते हैं।

अगर आपका चैनल भी grow होने लगे तो आपको भी स्पॉन्सरशिप मिलेगी जिसे आप एक्सेप्ट करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। वैसे तो हर कैटेगरी के लिए स्पॉन्सरशिप के उसके हिसाब से ही पैसे मिलते हैं पर औसतन अगर आपके चैनल पर 20k views आते हैं तो आपको एक sponsorship के औसतन 10000 से 1 लाख रूपये तक मिल सकते हैं।

Affiliate Marketing on Youtube

आप अपने यूट्यूब चैनल की मदद से भी Affiliate Marketing कर सकते हैं। Youtube पर एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको अपनी videos में प्रमोट किये गए product की लिंक को अपने वीडियो की डिस्क्रिप्शन में देना होगा जिसपर क्लिक करके अगर कोई प्रोडक्ट को purchase करता है तो आपकी earning होगी।

Get Donation on Youtube

Youtube की मदद से आप donation के रूप में भी बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। यहां हम आपको donation लेने का एक तरीका बता रहे हैं जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं।

आप अपना एक gaming channel क्रिएट करके उसपर अपने गेम्स खेलते हुए लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं और अपने viewers से डोनेशन की मांग कर सकते हैं।

3. Blogging se online paise kaise kamaye

आजकल यूट्यूब के बाद सबसे ज्यादा प्रचलित ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है तो वो है Blogging, चलिए जानते हैं की Blogging se online paise kaise kamaye

Blogging se online paise kaise kamaye

आप घर बैठकर अपने लैपटॉप की मदद से ब्लॉग्गिंग करके लाखों रूपये हर महीने कमा सकते हैं। बहुत सारे bloggers अपने ब्लॉग की मदद से घर बैठकर लाखों रूपये कमा रहे हैं और कुछ लोग तो Blogging को फुल टाइम भी करते हैं। ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी एक ब्लॉग वेबसाइट को बनाना होता है जिसे आप wordpress की मदद से बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। वेबसाइट को बनाने के लिए मुख्यतः आपको 2 चीज़ों की जरुरत होती है जिसमें पहला है domain और दूसरा है hosting

अगर आपको डोमेन खरीदना है तो आप इसे Godaddy.com से खरीद सकते हैं। और होस्टिंग के लिए आप hostinger.com या siteground.com वेबसाइट पर जा सकते हैं।

वेबसाइट को create करने के बाद आपको वहाँ पर daily content अपलोड करते रहना है जिससे आपकी पर visitors आएंगे।

Adsense on Blog

आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट को adsense की मदद से भी मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपकी वेबसाइट पर कुछ पोस्ट्स होना चाहिए और साथ ही कुछ जरुरी pages जैसे की privacy policy, about us, contact us, terms and conditions आदि होने चाहिए जिससे आपकी वेबसाइट पर adsense approve हो जाये और आप adsense की मदद से पैसे कमा सकें।

ज्यादातर bloggers अपने ब्लॉग को adsense की मदद से ही मोनेटाइज करते हैं क्योंकि ये Google द्वारा बनाया गया है और 100% trusted है। अगर आप चाहे तो गूगल के alternatives भी use कर सकते हैं जैसे: media.net, popads आदि।

ब्लॉग पर adsense से होने वाली earning अलग अलग niche की वेबसाइट पर अलग अलग होती है पर आपको औसतन बता दें की 1000 pageviews पर दिखाई देने वाले ads की मदद से 1$ से लेकर 3$ तक की earning होती है।

Affiliate Marketing on Blog

आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट की मदद से भी affiliate marketing करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारे bloggers affiliate marketing की मदद से लाखों रूपये हर महीने कमा रहे हैं।

ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए भी आपको amazon या flipkart जैसी वेबसाइट पर affiliate account बना लेना है। Account बनाने के बाद आपको जिस प्रोडक्ट को प्रमोट करना है उसकी affiliate link generate करके कॉपी कर लेना है। अब आपको उस एफिलिएट लिंक को अपने ब्लॉग में पेस्ट करना है जहां पर आपने उस प्रोडक्ट को प्रमोट किया है।

4. Freelancing se online paise kaise kamaye

ऑनलाइन घर बैठकर पैसे कमाने में Freelancing भी एक बहुत अच्छा तरीका है, इसमें आपको दूसरों के कुछ ऑनलाइन प्रोजेक्ट को पूरा करना होता है जिसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं।

freelancing se online paise kaise kamaye
freelancing se online paise kaise kamaye

आइये विस्तार से जानते हैं की Freelancing se online paise kaise kamaye:

Freelancing क्या है ?

आसान भाषा में अगर freelancing को समझना चाहते हैं तो बता दें की फ्रीलांसिंग में एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति का काम ऑनलाइन करता है और बदले में उसको वो व्यक्ति पैसे देता है जिससे दूसरा व्यक्ति (जो की freelancer है ) की earning होती है। जो लोग फ्रीलांसिंग करते हैं उन्हें freelancer कहते हैं।

उदहारण के लिए मुझे अपनी एक वेबसाइट बनवानी है पर मुझे खुद बनाना नहीं आती तो मैं किसी को पैसे देकर उससे ऑनलाइन वेबसाइट बनवा लूंगा, इसमें मैं Buyer हुआ और सामने वाला Freelancer.

Freelancing कितने तरह की होती है ?

आप Freelancing को किसी भी तरह से कर सकते हैं, शर्त ये है की आपमें कोई सी स्किल होना चाहिए। कुछ लोग फ्रीलांसिंग में वेबसाइट डिज़ाइन का काम करते हैं, कुछ एप्प डेवलपमेंट का काम भी करते हैं तो कुछ वीडियो एडिटिंग भी करते हैं।

अगर आपको वीडियो एडिटिंग, SEO, logo डिजाइनिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग जैसा कोई सा भी काम आता है तो आप फ्रीलांसिंग start कर सकते हैं।

5. Content writing se online paise kaise kamaye

आपने कभी न कभी तो content writing/script writing का नाम तो जरूर सुना होगा। अगर नहीं तो हम बता दें की कंटेंट राइटिंग का काम भी ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है क्योंकि इसमें हमें किसी भी प्रकार की इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं पड़ती है। आइये जानते हैं की कंटेंट राइटिंग की मदद से onine paise kaise kamaye

content writing se online paise kaise kamaye
content writing se online paise kaise kamaye

कंटेंट राइटिंग का काम करने के लिए आपको बस अपना लैपटॉप या मोबाइल की जरुरत होती है, इस काम को करने के लिए आपको रोज ऑफिस जाने की जरुरत नहीं पड़ती, बल्कि आप घर बैठकर ही कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं।

Content writing क्या है ?

Content writing का अर्थ है की आप किसी बड़े आर्टिकल या फिर किसी यूट्यूब वीडियो के लिए या किसी newspaper के लिए कंटेंट तैयार करते हैं। इसमें आप पूरा कंटेंट लिखित रूप में तैयार करते हैं।

उदाहरण के लिए newspaper में लिखी खबरें और शायरियां आदि सभी content writing की ही देन है।

Content writing से पैसे कैसे कमाते हैं ?

Content writing से पैसे कमाने के लिए आपको freelancing का काम करना पड़ेगा जिसमें आप किसी वेबसाइट के लिए ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं या फिर किसी यूट्यूब चैनल के लिए स्क्रिप्ट राइटिंग का काम भी कर सकते हैं जिसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं।

बहुत से लोग कंटेंट राइटिंग को इग्नोर कर देते हैं, पर सच तो ये है की कंटेंट writers भी लाखों रूपये अपने क्वालिटी कंटेंट की मदद से कमा लेते हैं।

आशा करता हूँ की आपको हमारा ये ब्लॉग “Online paise kaise kamaye” अच्छा लगा होगा और आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी। हम इस ब्लॉग में और कोनसी चीज़ें ऐड कर सकते हैं, सुझाव देने के लिए कृपया कमेंट करें। उम्मीद है की आपको आपके सवाल Online paise kaise kamaye का जवाब जरूर मिल गया होगा, अगर आपके मन में कुछ डाउट है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते हैं, हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द करेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *