Youtube se paise kaise kamaye | Youtube से पैसे कैसे कमाए | 3 Best method

Youtube se paise kaise kamaye इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है क्योंकि jio के आने के बाद हमारे देश में ऑनलाइन पैसे कमाने की एक होड़ की मची हुई है और बहुत सारे लोग youtube की मदद से अपने घर बैठकर ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं।

आज के इस ब्लॉग में आप जानने वाले हैं की Youtube se paise kaise kamaye. तो जानने के लिए इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि आपको आज बहुत ही लाभदायक जानकारी मिलने वाली है। आज आप Youtube se paise kaise kamaye के बारे में पूरी तरह से जान जायेंगे और इस ब्लॉग में हम आपको ये भी बताएंगे की यूट्यूब से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं और अपना खुद का यूट्यूब चैनल आप किस तरह से start कर सकते हैं।

Youtube se paise kaise kamaye
Youtube se paise kaise kamaye

चलिए अब जानते हैं की Youtube से पैसे कैसे कमाए इस बारे में।

Youtube se paise kaise kamaye

आजकल के इस दौर में हमारे देश में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या बन गयी है और इस बेरोजगारी के दौर में अगर घर बैठे ही रोजगार मिल जाए तो बहुत ही अच्छा होगा। क्या आप जानते हैं की यूट्यूब को भी अपना रोजगार बनाया जा सकता है ?

अगर जानते हैं तो बहुत ही अच्छी बात है, पर अगर आप नहीं जानते हैं की यूट्यूब की मदद से भी पैसे कमाए जा सकते हैं, तो इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें हमने बताया है की आप किस तरह से अपना यूट्यूब चैनल खोलकर लाखों रूपये घर बैठे बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं।

चलिए अब जानते हैं की यूट्यूब से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं?

#1. Adsense (Youtube se paise kaise kamaye)

Adsense की मदद से बहुत सारे youtubers अपने यूट्यूब चैनल से लाखों रूपये कमा रहे हैं।

Adsense se paise kaise kamaye

अपने यूट्यूब चैनल की मदद से Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल को adsense से लिंक करना होगा।

Adsense को Youtube से लिंक कैसे करें

अपने Adsense अकाउंट को अपने यूट्यूब चैनल से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले Adsense का approval अपने यूट्यूब चैनल के लिए लेना होगा, जिससे आप अपने यूट्यूब चैनल को Adsense की मदद से monetize कर सकें।

Adsense का approval अपने यूट्यूब चैनल के लिए लेने के लिए आपको अपने चैनल पर सबसे पहले 1000 subscribers और 4000 घंटे का watchtime कम्पलीट करना पड़ेगा तभी आपके यूट्यूब चैनल पर ads show होंगे।

Adsense की पॉलिसी के अनुसार आपके चैनल पर copyright strike या copyright claim नहीं होने चाहिए अन्यथा आपका चैनल adsense से मोनेटाइज नहीं हो पायेगा।

अपने यूट्यूब चैनल को adsense से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले adsense.com पर जाना होगा। adsense.com पर जाने के बाद आपको अपने google account की मदद से लॉगिन या sign up करना होगा, और आप अपने यूट्यूब चैनल को adsense से लिंक कर सकते हैं।

#2. Sponsorship (youtube se paise kaise kamaye)

Sponsorship की मदद से यूट्यूब से adsense की तुलना में भी बहुत ही ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं। Sponsorship में आपको किसी company के product या service को प्रमोट करना होता है जिसके बदले में कंपनी आपको बहुत सारे पैसे देती है।

Sponsorship कैसे मिलती है

Sponsorship के लिए आप खुद भी apply कर सकते हैं, इसके लिए आप chamboost.com पर apply कर सकते हैं।

अगर आपके बहुत सारे subscribers और अच्छी-खासी engagement है तो आप अपने about section में अपनी ईमेल id दे सकते हैं जहां से कंपनी आपको स्पॉन्सरशिप के लिए कांटेक्ट करेगी।

#3. Affiliate Marketing (youtube se paise kaise kamaye)

अपने Youtube videos की मदद से Affiliate marketing करके भी पैसे कमाए जा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करके आप अपने घर बैठे अपने Youtube video की मदद से लाखों रूपये बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

आप अपने यूट्यूब की वीडियो के description में अपने प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक दे सकते हैं, जहां से आपके viewers लिंक को क्लीक करके अगर प्रोडक्ट को purchase करते हैं तो आपको उस प्रोडक्ट के कमिशन के रूप में आपको पैसे मिलते हैं।

Affiliate Marketing क्या है

Affiliate marketing में आपको किसी कंपनी जैसे amazon या flipkart जैसी वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है, जहां आपको प्रोडक्ट को choose करना पड़ता है, जहां से आपको एक लिंक क्रिएट करना होता है जिस लिंक को आप किसी के साथ share करते हैं और अगर सामने वाला उस प्रोडक्ट को purchase करता है तो आपको उसके बदले में उस प्रोडक्ट की कीमत के कुछ परसेंट कमिशन मिलता है।

ये कुछ खास तरीके थे जिनकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल से लाखों रूपये घर बैठकर बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं, तो आप भी अपना यूट्यूब चैनल बनाइये और घर बैठकर अपना काम चालू कर लें।

आशा करता हूँ की आपको हमारा ये ब्लॉग Youtube se paise kaise kamaye अच्छा लगा होगा और इससे आपको कुछ सिखने को मिला होगा। अगर आपके मन में अभी भी कुछ डाउट है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं हम जल्द ही आपके कमेंट का reply करेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *