Affiliate Marketing क्या है ? और इससे पैसे कैसे कमाए | 2 Best method

Affiliate marketing क्या है ? और इससे पैसे कैसे कमाए, इस सवाल का जवाब आपको आजके इस ब्लॉग में मिलने वाला है, क्योंकि आजके इस ब्लॉग में आप जानने वाले हैं की affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए जाते हैं और आप भी किस तरह से एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से ऑनलाइन घर बैठकर बहुत सारे पैसे बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं..

Affiliate marketing kya hai

Affiliate Marketing kya hai

जब एक Online रिटेलर आपको अपने रेफरल की मदद से हुई सेल्स पर Product की कीमत के कुछ प्रतिशत कमिशन देता है तो उसे Affiliate Marketing कहते हैं ।

अगर सीधे शब्दों में बोलै जाए तो Affiliate marketing एक ऐसी मार्केटिंग है जिसमें किसी ब्लॉग, यूट्यूब चैनल या अन्य सोशल मीडिया या किसी वेबसाइट पर किसी प्रोडक्ट की डिटेल्स को शेयर करके उसको सेल किया जाता है । अगर पढ़ने वाला व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके किसी प्रोडक्ट को खरीदता है, तो शेयर करने वाले को उस प्रोडक्ट को सेल करने के लिए कमिशन के रूप में कुछ राशि मिलती है, जिससे उसकी एअर्निंग होती है, इस तरह से बहुत सारे लोग घर बैठकर पैसे कमा रहे हैं ये व्यापार करने का एक बहुत अच्छा विकल्प है।

Affiliate marketing कैसे काम करती है ?

किसी भी affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए निचे दिए गए पॉइंट्स को follow करना होगा।

  • सबसे पहले एफिलिएट प्रोग्राम को find करें और फिर उसे join करें, join करने के लिए आपको उस रिटेलर website पर जाकर एक affiliate account create करना होगा।
  • अब आपको किसी प्रोडक्ट का चयन करना है।
  • अब आपको उस product की affiliate लिंक generate करना है।
  • अब आपको उस लिंक को अपने ब्लॉग, यूट्यूब या किसी सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करना है।
  • अब जब कोई आकर उस लिंक को क्लिक करके किस product को खरीदेगा, आपको बदले में कुछ कमिशन मिलेगा।

सबसे अच्छा affiliate मार्केटिंग प्रोग्राम कोनसा है ?

Amazon अंग्रेजी बोलने वाली दुनिया में सबसे लोकप्रिय Online शॉपिंग साइट है। भले ही आप daily Amazon buyer नहीं हैं, लेकिन आपने पहले कभी न कभी तो इस साइट से कुछ खरीदा है!

आज, हम Amazon पर पैसा कमाने के दूसरे तरीके के बारे में बात करने जा रहे हैं – दूसरों को बेच रहे products को promote करके, अमेज़ॅन के Affiliate marketing प्रोग्राम के माध्यम से, जिसे amazon एसोसिएट्स के रूप में जाना जाता है।

Affiliate marketing से पैसे कमाने के तरीके

चलिए अब जानते हैं की Affiliate marketing से पैसे किस तरह से कमाए जा सकते हैं, कितने तरीके हैं जिनकी मदद से हम affiliate marketing की मदद से पैसे कमा सकते हैं ?

Affiliate marketing से पैसे कमाने के वैसे तो बहुत सारे तरीके है जिनकी मदद से आप घर बैठे बहुत सारे पैसे कमा सकते है, लेकिन नीचे कुछ खास points दिए हैं ताकि आपकी कुछ मदद हो सके:

#1. Affiliate Marketing on Youtube

आप अपने यूट्यूब चैनल की मदद से भी Affiliate marketing कर सकते हैं, आपको इसके लिए बस अपने youtube channel पर अच्छा कंटेंट अपलोड करने की जरुरत है । बहुत सारे Youtubers अपने youtube channel की मदद से affiliate marketing करके बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं ।

अब आप सोच रहे होंगे की मैं अपने Youtube channel की मदद से Affiliate marketing कैसे कर सकता हूँ ? तो हम आपको बता दें की आपको इसके लिए अपने youtube channel पर किसी प्रोडक्ट की वीडियो को अपलोड करना होगा जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हैं ।

product के बारे में video में बताएं और अपने प्रोडक्ट की affiliate लिंक को अपने video के description में add कर दें, बस आपका काम हो गया, लोग आपके वीडियो को देखकर अगर उस product को खरीदना चाहेंगे तो वो आपकी दी हुई affiliate लिंक को click करके उस product को खरीद लेंगे और बदले में आपको कमिशन मिलेगा ।

Read also: Youtube से पैसे कैसे कमाए ?

#2. Affiliate Marketing on Instagram

क्या आप जानते हैं की affiliate marketing करने के लिए आप अपने instagram page की भी मदद ले सकते हैं ? अगर हाँ तो बहुत ाछकी बात है और अगर नहीं जानते तो चिंता न करें क्योंकि आगे हम आपको बताने जा रहे हैं की किस तरह से आप अपने instagram page की मदद से अपने affiliate products को प्रमोट करके लाखो रूपये कमा सकते हैं ।

Instagram में अगर आपके 10k से ज्यादा followers हैं तो आप अपने instagram page की मदद से affiliate marketing बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं क्योंकि 10k followers होने पर instagram की story में आपको एक swipe up वाला feature मिलता है जिसकी मदद से आप अपने product को story में डालकर उसकी affiliate link को swipe up में डाल सकते हैं ।

आपके followers आपकी स्टोरी देखेंगे तो आपका दिया हुआ product भी देखेंगे, अगर उनको product पसंद आएगा तो वो swipe up करके उस product को खरीद लेंगे और बदले में आपक commision मिलेगा जिससे आपकी एअर्निंग होगी।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारा ये ब्लॉग “Affiliate marketing क्या है ?” अच्छा लगा होगा, अगर आपके मन में कुछ doubts hai तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *