Percentage kaise nikalte hain | परसेंटेज कैसे निकालते हैं?

Percentage kaise nikalte hain इस बारे में आप आज हम आपको सिखाने जा रहे हैं की percentage kaise nikalte hain. परसेंटेज निकलना कोई मुश्किल काम नहीं है, आप कभी भी परसेंटेज बड़ी ही आसानी से निकाल सकते हैं, शर्त ये है की आपको गणित का बेसिक ज्ञान होना चाहिए जैसे की आपको जोड़, घटाव, गुणा और भाग जैसी चीजें आना चाहिए।

Percentage kaise nikalte hain

अगर आपको जोड़ करना, घटाव करना, गुणा करना, और भाग करना आता है तो आप बड़ी ही आसानी के साथ बहुत ही काम समय में परसेंटेज निकल सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे की मुझे तो गणित की बेसिक चीजें आती है पर में percentage kaise nikalte hain ये जानना चाहता हूँ, तो इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि आज आप जानने वाले हैं की आप किस तरह से आसानी के साथ परसेंटेज निकल सकते हैं।

आइये अब सबसे पहले ये जानते हैं की आखिर ये “percentage” होता क्या है ?

Percentage meaning in Hindi

percentage का हिंदी अर्थ “प्रतिशत” होता है। प्रतिशत को ही अंग्रेजी भाषा में percentage कहते हैं। The meaning of percentage in hindi is “Pratishat”.

Percentage kya hota hai ?

Percentage एक तरह का पैमाना होता है जिसे 1 से 100 संख्या के बिच व्यक्त किया जाता है, इसका संकेत चिन्ह “%” होता है जिसे प्रतिशत भी कहते हैं ।

Read also: प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें

Percentage का उपयोग कहाँ होता है ?

Percentage एक गणितीय गणना के आधार पर दिया गया एक पैमाना है जिसका उपयोग दुनिया की हर जगह पर होता है जैसे की इसका उपयोग किसी student के result ko दर्शाने में पैमाने के रूप में किया जाता है, साथ ही इसका उपयोग शॉपिंग मॉल में रखे प्रोडक्ट्स पर दिए जाने वाले discount को दर्शाने में किया जाता है, किसी प्रोफइल या लोस्स को दर्शाने के लिए भी परसेंटेज का ही उपयोग किया जाता है ।

इसका मतलब ये है की परसेंटेज का हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्त्व है क्योंकि हम किसी भी आंकड़े को परसेंटेज यानी की प्रतिशत के रूप में दर्शाकर लोगों को समझा सकते हैं । इससे हमें किसी को कोई भी आंकड़े को समझाने में भी मदद मिलती है ।

Percentage kaise nikalte hain

चलिए अब जानते हैं की आखिर परसेंटेज यानी प्रतिशत को निकला कैसे जाता है, percentage kaise nikalte hain इसको जानने के लिए पूरा ब्लॉग पढ़ते रहिये निचे हमने परसेंटेज कैसे निकलते हैं के लिए तरीका बताया है जिससे आप कभी भी परसेंटेज निकल सकते हैं ।

Method: Percentage kaise nikalte hain

अगर आपको किन्ही भी 2 संख्याओं का परसेंटेज यानी की प्रतिशत निकलने के लिए दिया जाए तो आपको सबसे पहले दोनों संख्या में से छोटी संख्या में 100 का गुणा करना है और फिर जो आपको संख्या प्राप्त होती है उसमें पहली संख्या से भाग लगा देना है ।

परसेंटेज यानी प्रतिशत निकलने का सूत्र है: प्राप्तांक X 100 / पूर्णांक।

उदाहरण के लिए मानते हैं की हमें 600 और 300 का परसेंटेज निकालना है, तो हम अपने मेथड के अनुसार पहले छोटी संख्या यानी 300 में 100 का गुणा कर देंगे । गुणा करने पर हमें 30000 प्राप्त होता है ।

अब अपनी मेथड के अनुसार इस प्राप्त हुई संख्या में बड़ी संख्या यानी 600 का भाग लगा देते हैं, तो हमें 50 प्राप्त होता है, यानी 50% ही 600 और 300 का परसेंटेज है ।

आपकी आसानी के लिए हमने Points में समझाया है:

  • सबसे पहले छोटी संख्या में 100 का गुना करें । (300×100 = 30000).
  • अब प्राप्त अंक में बड़ी संख्या भाग दें (30000/600 = 50).
  • अब जो संख्या आपको प्राप्त होती है वही दोनों का परसेंटेज यानी प्रतिशत दर्शाती है (50%).

आशा करता हूँ की आपको Percentage kaise nikalte hain सवाल का जवाब मिल गया होगा और आप परसेंटेज यानी प्रतिशत निकालना सीखा गए होंगे । अगर आपके मन में कुछ डाउट है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं, हम आपके कमेंट का रिप्लाई jald से जल्द करेंगे ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *