गूगल मेरा नाम क्या है? – Google mera naam kya hai

गूगल मेरा नाम क्या है ( Google mera naam kya hai ) इस सवाल को अगर आप गूगल से पूछते हैं और बदले में ये चाहते हैं की गूगल आपको आपका नाम बताये तो इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें हमने यही बताया है की गूगल से अपना नाम आप कैसे बुलवा सकते हैं और जब भी आप गूगल से पूछेंगे की गूगल मेरा नाम क्या है ( Google mera naam kya hai ) तो बदले में गूगल आपको आपका नाम बोलकर सुनाएगा।

Google mera naam kya hai

दोस्तों, आपको ये तो पता ही होगा की आजकी टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ चुकी है और आज हम इंटरनेट की मदद से कोई भी जानकारी ले सकते हैं, आज आपको Google Assistant के एक ऐसे फीचर के बारे में इस ब्लॉग में बताने वाला हूँ, जिससे आप गूगल से जब भी अपना नाम पूछेंगे तो गूगल आपको आपका नाम बोलकर सुनाएगा और इससे आप अपने दोस्तों को भी surprise कर सकते हैं।

आपको ये तो पता ही होगा की अब गूगल इतना ज्यादा advance हो चूका है की हम किसी भी जानकारी को बोलकर ही गूगल से पूछ सकते हैं और गूगल भी उस जानकारी को बोलकर सुना देता है, इसी टेक्नोलॉजी को use करने के लिए गूगल एक एप्प का इस्तेमाल करता है जिसे Google Assistant कहते हैं, इस App से आप अपने मौसम की जानकारी, ब्रेकिंग न्यूज़, चुटकुले कुछ भी पूछ सकते हैं और ये कुछ ही सेकण्ड्स में जवाब भी दे देता है।

इस ब्लॉग में आपको Google Assistant की उस सेटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको करने के बाद जब भी आप गूगल से ये पूछेंगे की गूगल मेरा नाम क्या है ( Google mera naam kya hai ) तो बदले में गूगल आपको आपका नाम बताएगा।

गूगल मेरा नाम क्या है ( Google mera naam kya hai )

गूगल मेरा नाम क्या है ( Google mera naam kya hai ): अगर आप भी चाहते हैं की आप गूगल से पूछे की हेलो गूगल मेरा नाम क्या है ( hello Google mera naam kya hai ) और बदले में गूगल आपको आपका नाम बताये तो इस ब्लॉग को पढ़ते रहिये क्योंकि हम आपको निचे Google Assistant की एक ऐसी सेटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको करने के बाद आप गूगल से अपना नाम बुलवा सकते हैं।

दोस्तों, Google Assistant एक ऐसा App है, जिसकी मदद से आप कोई भी जानकारी बोलकर ही ले सकते हैं, उदहारण के लिए आपको आजका मौसम जानना है तो आपको Google Assistant को एक्टिव करके बोलना होगा “Ok Google, आज का मौसम कैसे रहेगा”, और इतना कहने पर ही Google आपको आजके मौसम की पूरी जानकारी दे देगा, ठीक इसी तरह से आप किसी भी तरह की जानकारी को केवल बोलकर ही जान सकते हैं।

Google Assistant App वैसे तो ज्यादातर Android Phones में पहले से ही मौजूद होता है, लेकिन अगर आपके मोबाइल में नहीं है तो इसके लिए आपको PlayStore पर जाना है और Google Assistant सर्च करना है, पहले नंबर पर आपको Google Assistant का official app दिखाई देगा, उसे अपने मोबाइल में आपको Install कर लेना है। इस App की खास बात यह है की यह App size में बहुत ही छोटा है जो आपके मोबाइल की स्टोरेज को नहीं लेता है।

Google Assistant App गूगल द्वारा बनाया हुआ एक Artificial Intelligence पर आधारित एक App है, जो की मॉडर्न टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके किसी भी जानकारी को गूगल से लाकर आपको देता है।

ऐसे बताएं गूगल को अपना नाम

दोस्तों, ये तो आप जानते ही है की अगर आपको गूगल से पूछना है की गूगल मेरा नाम क्या है ( Google mera naam kya hai ) और बदले में आप चाहते हैं की गूगल आपको आपका नाम बताये तो इसके पहले आपको गूगल को एक बार अपना नाम बताना पड़ेगा, आप अपना नाम जैसे ही एक बार गूगल के डेटाबेस में सेव करवा देते हैं, उसके बाद आप जब भी गूगल से ये पूछेंगे की मेरा नाम क्या है गूगल ( mera naam kya hai Google ) तो गूगल आपको आपका नाम बता देगा।

गूगल को अपना नाम बताने के लिए आपको निचे दी हुई steps को follow करना है:

  1. सबसे पहले Google PlayStore पर जाकर Google Assistant app को डाउनलोड करें।
  2. Google Assistant app को ओपन करके बोलें ” गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai)”.
  3. अगर आपका नाम गूगल के डेटाबेस में सेव होगा तो गूगल आपका नाम बता देगा या फिर Google एक बाद आपसे आपका नाम पूछेगा, आपको अपना सही नाम बताना है।
  4. Google आपका नाम अपने डेटाबेस में सेव कर लेगा और फिर जब भी आप अपना नाम पूछेंगे तो गूगल आपको आपका नाम बता देगा।

अगर आप ऊपर की steps को सही से follow करके एक बार Google को अपना नाम बता देते हैं तो आपका नाम गूगल अपने डेटाबेस में सेव कर लेता है, फिर आप जब भी गूगल से पूछेंगे की गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) तो गूगल आपको आपका नाम बता देगा।

Note: Google Assistant को एक्टिवटे करने के लिए आप “ओके गूगल” भी बोल सकते हैं।

Google Assistant के फायदे

Google Assistant एक artificial intelligence पर काम करने वाला एक मॉडर्न App है जिससे हम किसी भी तरह की जानकारी को चुटकियों में ले सकते हैं, इसके कुछ बहुत ही अच्छे फायदे भी है जो हमने निचे points में दिए हैं, जिनको जानना आपके लिए बहुत ही जरुरी है।

  • Google Assistant की मदद से आप केवल बोलकर अपने contact list में save किसी भी number पर call कर सकते हैं।
  • Google Assistant की मदद से हम किसी भी व्यक्ति को Whatsapp पर मैसेज भेज सकते हैं।
  • अगर आपको कोई song है तो आप उसे केवल बोलकर ही सर्च कर सकते हैं और Google Assistant की मदद से उस song को play भी कर सकते हैं।
  • Google Assistant से आप हर तरह की खबर, मौसम की जानकारी सुनाने के लिए कह सकते हैं।
  • अगर आप बोर हो रहे हैं तो आप इसकी मदद से चुटकुले भी सुन सकते हैं।

दोस्तों, जैसा की हमने आपको बताया की गूगल से अपना नाम पूछने से पहले आपको एक बार गूगल को अपना नाम बताना होता है, जब एक बार गूगल को आप अपना नाम बता देते हैं, उसके बाद आप जब भी गूगल से ये पूछते हैं की गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) तो गूगल आपको आपका नाम बड़ी ही आसानी से बता देता है। ठीक उसी तरह से अगर आप चाहते हैं की गूगल आपको पूछने पर आपके दोस्त या रिश्तेदार का नाम भी बताये तो उसके लिए भी आपको गूगल को एक बार अपना नाम बताना होगा।

ये भी पढ़ें:

Conclusion

गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) इस सवाल को गूगल से पूछने पर गूगल हमारा नाम बता देता है, इस सेटिंग को करने के लिए सबसे पहले हमें Google Assistant app को डाउनलोड करके उसे एक बार अपना नाम बताना होता है, फिर जब भी हम गूगल से पूछते हैं की हेलो गूगल मेरा नाम क्या है (hello Google mera naam kya hai) तो गूगल हमें अपना नाम बता देता है।

गूगल से अपना नाम पूछने के लिए जो हमें सेटिंग्स करनी होती है उस बारे में हमने आपको इस ब्लॉग में बताया, हमें उम्मीद है की आपको इस ब्लॉग के माध्यम से ये पता चल गया होगा की जब हम गूगल से ये पूछते हैं की गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) तो गूगल हमें किस तरह से जवाब देता है और गूगल को हम अपना नाम कैसे बताएं, इस बारे में भी आप आज जान चुके हैं।

अगर आपके मन में गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) इससे सम्बंधित कुछ भी सवाल या फिर सुझाव हो तो आप हमें निचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में bataa सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *