जनसंचार से आप क्या समझते हैं? परिभाषा, विशेषताएं, कार्य

नमस्कार आज हम बात करने वाले है, जनसंचार के बारे में आपको इस ब्लॉग के माध्यम से हम जनसंचार से आप क्या समझते हैं के बारे में जानकारी देने वाले है, जनसंचार के बारे में सारी जानकारी जैसे – जनसंचार की परिभाषा के बारे में, जनसंचार के माध्यम के बारे में, जनसंचार के कार्य के बारे में और भी बहुत सारी जरूरी जानकारी इस ब्लॉग जनसंचार से आप क्या समझते हैं में देने वाले है। यदि आप चाहते है, की आपको जनसंचार के बारे में हर वह जानकारी जो आज के समय में बहुत ही कम लोगो को पता है, आपको पता चले तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

जनसंचार से आप क्या समझते हैं
जनसंचार से आप क्या समझते हैं

जनसंचार के बारे में सुनते ही हमारे मन में एक ही सवाल आता है, की जनसंचार क्या होता है। आज हम आपको इस ब्लॉग जनसंचार से आप क्या समझते हैं, में वो जरूरी जानकारी देने वाले है, जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता होता है। यदि आप चाहते है, की आपको जनसंचार के बारे में हर जरूरी जानकारी के बारे में पता चल सके। तो आप हमारे ब्लॉग जनसंचार से आप क्या समझते हैं, को अंत तक पढ़े। जिससे आपको इस ब्लॉग में दी जाने वाली हर एक जानकारी के बारे में पता चल सके।

जनसंचार की परिभाषा

जनसंचार शब्द दो शब्दों से बना हुआ है, जिसमे जन शब्द से आशय जनता और संचार शब्द से आशय चलना होता है, इस प्रकार से किसी भी घटना को लिखित, या मौखिक तरीके से एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचना ही जनसंचार है, जनसंचार के लिए अलग – अलग वैज्ञानिको का मत है, यदि हम जॉर्ज ए मिलर को देखे तो उन्होंने जनसंचार को कुछ अलग तरीके से अपनी भाषा में समझाया हुआ है।

जॉर्ज ए मिलर – जॉर्ज ए मिलर ने कहा है, की जनसंचार अर्थ किसी एक सूचना को एक से दूसरे स्थान पर पहुँचाना होता है।

लुई ए एलन – जनसंचार एक व्यक्ति के मष्तिस्क से दूसरे व्यक्ति के मष्तिस्क को जोड़ने का एक पूल होता है।

डी इस मेहता – जनसंचार के अंतर्गत रेडियो, दूरदर्शन, सुचना आदि आते है।

जनसंचार से आप क्या समझते हैं

जनसंचार शब्द का प्रयोग दूरदर्शन, Radio (रेडियो), TV (टीवी) पत्रिका आदि के माध्यम से किसी सूचना या किसी सन्देश को देश के बारे में या अन्य किसी भी विषय, फिल्म मनोरंजन आदि को दर्शाने के लिए किया जाता है। दूरदर्शन को जनसंचार का सर्वाधिक माध्यम माना जाता है। किसी भी जानकारी, या मनोरंजन आदि को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने की प्रक्रिया को जनसंचार कहा जाता है। जनसंचार की सहायता से हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर हो रही गतिविधियों का पता लगा सकते है, साथ ही उस स्थान पर हम अपना सन्देश जनसंचार की मदद से भेज सकते है।

जनसंचार के माध्यम

  • Mobile Phone
  • Radio 
  • TV 
  • इंटरनेट ईमेल।
  • टेलीविजन।
  • फैक्स।
  • टेलीग्राम।

जनसंचार की विशेषता

हमने आपको ऊपर जनसंचार से आप क्या समझते हैं, के बारे में जानकारी बताई है, चलिए अब हम आपको जनसंचार की विशेषता के बारे में जानकारी देते है, क्या आपको पता है, जनसंचार की क्या विशेषताएं है, यदि आपको जनसंचार की विशेषता के बारे में जानकारी है, तो अच्छी बात है, लेकिन यदि आपको जनसंचार की विशेषता के बारे में नहीं पता, तो आप हमारे साथ में बने रहिये। हमने निचे जनसंचार की विशेषता के बारे में बताया हुआ है :-

  • जनसंचार की सहायता से हम जन सामान्य की प्रतिक्रिया का अंदाजा लगा है।
  • जनसंचार को एकतरफा माना जाता है।
  • मुश्किल की घडियो में जैसे – दुर्घटना आपदा प्रबंधन आदि में जनसंचार की भूमिका अत्यधिक मानी गयी है।
  • जनसंचार का प्रभाव गहरा होने के कारण जन संचार को बदला भी जा सकता है।
  • जनसंचार की सहायता से समाज में बौद्धिक सम्पदा का हस्तांतरण किया जा सकता है।

जनसंचार के कार्य

यदि आपने जनसंचार से आप क्या समझते हैं के बारे में अच्छे से जान लिया है, तो चलिए अब हम जनसंचार के कार्यो के बारे में भी जान लेते है। जनसंचार की सहायता से एक व्यक्ति के द्वारा दूसरे व्यक्ति को किसी भी सूचना, प्रौद्योगिकी, को आसानी से हम सन्देश की सहायता से भेज सकते है, हमने निचे जनसंचार के कार्य के बारे में जानकारी दी है :-

  • जनसंचार का सबसे प्रमुख कार्य सुचना देना है।
  • लोगो का मनोरंजन करवाना भी जनसंचार का एक कार्य है।
  • जनसंचार का पुराना नाम प्रिंट माध्यम है।
  • जनसंचार का कार्य लोगो को किसी कार्य के प्रति प्रेरित करना है।
  • लोगो को हर जानकारी से Update (अपडेट) करना जनसंचार का कार्य है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज के इस ब्लॉग जनसंचार से आप क्या समझते हैं, में जनसंचार के बारे में सारी जरूरी जानकारी जैसे – जनसंचार के कार्यो के बारे में, जनसंचार के माध्यम के बारे में, जनसंचार की परिभाषा के बारे में, जनसंचार की विशेषता के बारे में जानकारी देने के साथ ही और भी बहुत सारी जानकारी इस ब्लॉग जनसंचार से आप क्या समझते हैं, में आपको देने की कोशिश की है। यदि दोस्तों आपने हमारे ब्लॉग को अच्छे से पढ़ा होगा, तो आपको जनसंचार के बारे में सारी जानकारी मिल गयी होगी।

आशा करता हूँ, की आपको हमारा यह ब्लॉग जनसंचार से आप क्या समझते हैं पसंद आया होगा, यदि आपको हमारा यह ब्लॉग जनसंचार से आप क्या समझते हैं पसंद आया हो, तो आप हमें Comment करे। साथ ही अपने दोस्तों को हमारी यह जानकारी Whatsapp, Facebook  पर Share करे। जिससे आपके दोस्तों को भी जनसंचार से आप क्या समझते हैं के इस ब्लॉग में दी गयी हर जानकारी का पता चल सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *