SMPS Full Form | SMPS क्या है? कैसे काम करता है?

इस article में आपको SMPS Full Form ( Full Form of SMPS), SMPS क्या है (What is SMPS) SMPS कैसे काम करता है ( How does SMPS works) SMPS का इस्तेमाल कहाँ किया जाता है जैसी सभी जानकारिया जो SMPS से जुडी है, मिलने वाली है।

SMPS Full Form Full Form of SMPS
SMPS kya hai, SMPS ka full form

SMPS Full Form (Full Form of SMPS)

SMPS Full Form: SMPS का full form Switched-Mode Power Supply होता है।

इसे इस तरह से लिखा जा सकता है:

  • S – Switched
  • M – Mode
  • P – Power
  • S – Supply

SMPS क्या है? (What is SMPS)

SMPS एक तरह की Electronic power supply है जो switching regulator का इस्तेमाल करके electric power को efficient बनाने का काम करता है। आपने कभी अपने computer में भी power supply का नाम तो जरूर सुना होगा, इसका उपयोग computer में भी किया जाता है। Computer में SMPS आने वाले वोल्टेज को control करने का काम करता है।

SMPS एक तरह का powerful उपकरण है जो किसी भी बड़े devices में इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि आने वाले voltage को control किया जा सके और बिजली में होने वाली गड़बड़ी से device से बचाया जा सके।

ये भी पढ़ें: ATM Full Form in Hindi

आप ये तो जानते ही होंगे की Computer और अन्य devices को बिजली के बार बार बिगड़ने से खतरा रहता है क्योंकि वो बहुत ही जल्द खराब हो जाते हैं, इसी समस्या को दूर करने के लिए SMPS यानी Switched-Mode Power Supply का इस्तेमाल किया जाता है ताकि बिजली से किसी भी device को होने वाली हानि को रोका जा सके।

SMPS कैसे काम करता है? (How does SMPS works)

SMPS switching regulatory का इस्तेमाल करके किसी भी लोड करंट को बंद या चालू करता रहता है जिससे बिजली के वोल्टेज को कण्ट्रोल किया जा सके और किसी device पर ज्यादा voltage की बिजली न जा सके, और device बिजली से होने वाले नुकसान से बचा रहे।

SMPS का इस्तेमाल कहाँ किया जाता है?

SMPS का इस्तेमाल अक्सर personal computer में किया जाता है ताकि कंप्यूटर को किसी भी तरह की बिजली के बिगड़ने पर बचाया जा सके।

अंतिम शब्द

आजके इस ब्लॉग में आपको SMPS full form, SMPS क्या है और SMPS का इस्तेमाल कहाँ किया जाता है, इसके बारे में जाना।

आशा करता हूँ की आपको आजका हमारा ये आर्टिकल SMPS full form (full form of SMPS) पढ़कर कुछ नया जानने को मिला होगा अगर आपके मन में SMPS से सम्बंधित कुछ भी सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं, हम आपको कमैंट्स का रिप्लाई जल्द से जल्द करेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *