ATM Full Form in Hindi | ATM के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों, ATM machine के बारे में आपने पहले कभी न कभी तो जरूर सुना होगा। अगर आप बैंक में जाते हैं या आपका बैंक में खाता है तो आपको आपके बैंक में ATM Card बनवाने की सलाह भी किसी न किसी ने तो जरूर दी होगी, तो क्या आप जानते हैं की ये ATM Card क्या होता है? और ATM full form in hindi क्या होता है? अगर जानते हैं तो बहुत ही अच्छी बात है लेकिन अगर आप ATM full form in hindi और ATM के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए।

ATM full form in hindi

आजकल हम बाहर जाते समय भी अपनी जेब में पैसे लेकर नहीं जाते हैं क्योंकि हमें पता है की हम ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं और ऑनलाइन पेमेंट ना होने की स्थिति में हम ATM से पैसे निकल भी सकते हैं, ATM इस्तेमाल तो सभी करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की ATM full form in hindi (ATM ka full form) क्या होता है? खैर अगर आपको ये भी नहीं पता है की ATM क्या है तो आपको इस ब्लॉग को ऊपर से लेकर पूरा जरूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि इस ब्लॉग में हम ATM क्या है और ATM full form in hindi के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

ATM full form in hindi

ATM का full form Automated Teller Machine होता है, लेकिन कुछ लोग ये सोचते हैं की इसका फुल फॉर्म Any Time Money होता है तो आपको बता दें की ATM का सही full form Automated Teller Machine होता है। ATM full form in hindi ऑटोमेटेड टेलर मशीन होता है।

ATM क्या है?

ATM एक तरह की machine होती है जिसे Automated Teller Machine (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) भी बोलते हैं, ये एक तरह की मशीन होती है जिससे कभी भी पैसे निकाले जा सकते हैं। ATM से पैसे निकालने के लिए आपको आपके ATM Card की जरुरत पड़ती है। ATM मशीन का फायदा ये है की आप कभी भी अपने ATM Card (जो बैंक द्वारा दिया जाता है) की मदद से ATM machine से पैसे निकाल सकते हैं।

पुरानी ATM machine से हम अपने Card और Thumb की मदद से पैसों को केवल निकाल सकते थे, शर्त ये थी की हमारे bank account में पैसे होना चाहिए, लेकिन अब advanced ATM machines आ गयी है जिनकी मदद से आप अपने cash को अपने bank account में ATM machine द्वारा जमा भी कर सकते हैं और जब चाहे तब निकाल भी सकते हैं।

ATM कैसे इस्तेमाल करते हैं?

दोस्तों, अगर आप एक स्टूडेंट हैं और आपने ATM card नहीं बनवाया है तो आपको सबसे पहले तो अपनी बैंक में जाकर ATM card बनवा लेना चाहिए क्योंकि एक स्टूडेंट की life में ATM card का बहुत इस्तेमाल किया जाता है। ATM का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, ATM से पैसे निकालने के लिए आपको सबसे पहले अपने Card को मशीन में डालना होता है। Card स्कैन होने के बाद आपसे भाषा का चयन करवाया जाता है।

अन्य full forms:

अपनी भाषा का चयन करने के बाद आपको आपके ATM का PIN enter करना होता है। ATM का 4 digit का PIN enter करने के बाद आपको अपना amount enter करना होता है जितना भी आप withdraw करना चाहते हैं। उसके बाद आप अपना ATM card बाहर निकाल लें, और आपके पैसे ATM machine से आपके पास आ जाते हैं।

ATM से पैसे कैसे निकालें?

  • ATM Card को मशीन में डालें।
  • अपनी भाषा का चयन करें।
  • ATM का 4 digit का PIN enter करें।
  • जितने पैसे आप निकालना चाहते हैं वो डालें।
  • अब अपना Card बाहर निकाल लें।
  • अपने निकले हुए पैसों को बाहर निकालें।

ATM के फायदे

दोस्तों, वैसे तो ATM card के बहुत सारे फायदे हैं, लेकिन कुछ मुख्य फायदों के बारे में अब आप जानने वाले हैं:

  • ATM की मदद से हम कभी भी, कहीं भी पैसे निकाल सकते हैं।
  • घर से Cash न ले जाने की स्थिति में हम ATM से पैसे निकालकर अपना खर्च कर सकते हैं।
  • ATM Card को swipe करके हम बिना cash के भी किसी भी मॉल से सामान खरीद सकते हैं।
  • ATM कार्ड की मदद से हम online payments कर सकते हैं।
  • ATM कार्ड की मदद से हम अपना UPI account active कर सकते हैं और फिर कभी भी Paytm, Gpay जैसी Apps से payments कर सकते हैं।

ATM से जुडी कुछ ध्यान रखने योग्य बातें

  • अपने ATM Card को मोड़ना, फाड़ना या पानी में नहीं डालना चाहिए।
  • अपने ATM Card को किसी को भी ना दें।
  • अपने ATM Card के 4 digit PIN किसी को भी ना बताएं।
  • अपने ATM Card की details phone पर किसी को भी ना दें चाहे वो bank का कर्मचारी होने का ही दावा क्यों ना करे।
  • अपने ATM card के गुम/चोरी हो जाने पर बैंक से जल्द से जल्द संपर्क करें।

Conclusion

इस ब्लॉग में हमने ATM क्या है, ATM full form in hindi, ATM के फायदे और कुछ ध्यान रखने योग्य बातों के बारे में जाना। ATM full form in hindi के इस ब्लॉग से आज आपको ATM के बारे में सभी जानकारी मिल चुकी है और अब आप ATM का इस्तेमाल करना भी सीख चुके हैं।

दोस्तों, ATM क्या है और ATM full form in hindi के बारे में आजके इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आपको कैसा लगा, हमें निचे कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही ATM full form in hindi के आजके इस blog को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें ताकि वो भी ATM से जुडी हर बात को अच्छे से समझ सकें। अगर आपके मन में अब भी ATM full form in hindi और ATM से related कोई भी प्रश्न है तो आप हमें निचे comment करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *