श्री लंका की राजधानी कहाँ है? | sri lanka ki rajdhani kahan hai

नमस्कार आज हम आपके लिए लेकर आये है, श्री लंका की राजधानी कहाँ है (sri lanka ki rajdhani kahan hai) आपको हम इस ब्लॉग में श्री लंका की राजधानी के बारे में जानकारी देने वाले है। साथ ही हम आपको श्री लंका के बारे में सारी जरूरी जानकारी देने वाले है। जिनके बारे में आपको जानना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। आपको हम इस ब्लॉग के माध्यम से बताएँगे की श्री लंका की राजधानी कहाँ है (sri lanka ki rajdhani kahan hai) श्री लंका कितने वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है।

sri lanka ki rajdhani
sri lanka ki rajdhani

श्री लंका की स्थापना कब हुई, श्री लंका में कौन सी भाषा बोली जाती है, साथ ही दोस्तों आपको श्री लंका के बारे में जरूरी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से दी जाएगी। यदि आप चाहते है, की आपको इस ब्लॉग श्री लंका की राजधानी कहाँ है (sri lanka ki rajdhani kahan hai) में वो जानकारी प्राप्त हो, जो बहुत ही कम लोगो को पता है, तो आप हमारे साथ में बने रहिये।

श्री लंका के बारे में

श्री लंका को पूर्व का मोती के नाम से भी जाना जाता है। श्री लंका भारत के दक्षिण एशिया में स्थित एक महाद्वीप है। श्री लंका का नाम श्री लंका क्यों रखा गया इस प्रश्न को बहुत बार परीक्षाओ में पूछा जाता है, यदि आपको इसके बारे में जानकारी है, तो अच्छी बात है, लेकिन यदि आपको नहीं पता की श्री लंका का नाम श्री लंका क्यों रखा गया तो आप हमारे साथ में बने रहिये। दोस्तों आपको हम बता दे की श्री लंका का नाम 1972 से पहले सीलोन था लेकिन 1972 के बाद इसका नाम सीलोन से श्री लंका रखा गया था। ऐसा बताया जाता है, 1978 में इसका नाम श्री लंका रख दिया गया था।

श्री लंका को विश्व का सबसे महत्वपूर्ण देश माना जाता है। भारत से श्री लंका की दुरी 31 किलोमीटर है, और इसी कारण से भारत को श्री लंका का पडोसी देश माना जाता है। श्री लंका के यदि हम क्षेत्रफल की बात करे तो इसका क्षेत्रफल 65600 वर्ग किलोमीटर है। श्री लंका के मुख्य 9 शहर है, जिनमे से सबसे बड़ा शहर कोलम्बो है। श्री लंका में मुरुगन भगवान की पूजा की जाती है, यहाँ के लोगो के भगवान मुरुगन है।

श्री लंका की भाषा तमिल और सिहली है। विश्रवा श्री लंका के महाराजा थे, विश्रवा पुलस्त मुनि के पुत्र थे। श्री लंका में रहने वाले मौसम की बात करे तो यहाँ का मौसम ठंडा रहता है। जानकारों के अनुसार 4 जनवरी 1948 को श्री लंका को डोमिनियम स्टेट के रूप में स्वतंत्रता मिल गयी थी। श्री लंका के यदि हम प्रधानमंत्री की बात करे तो यहाँ के प्रधानमंत्री महिंद राजपक्ष है। सिरिमाव भंडारनायके यह पुरे विश्व में सबसे पहली महिला प्रधान मंत्री बनी थी। जिसको श्रीलंका की पूर्व महिला प्रधान मंत्री कहा जाता है।

श्री लंका की राजधानी कहाँ है (sri lanka ki rajdhani kahan hai)

श्री लंका की राजधानी श्री जयवर्धनेपुरा कोटि है। इसको जयवर्धनपुर के नाम से भी जाना जाता है। श्री लंका की पूर्व राजधानी कोलम्बो है, कोलम्बो श्री लंका का सबसे बड़ा शहर है। कोलम्बो के निवासी को लंकन कहा जाता है। श्री लंका के बारे में कुछ जरूरी बाते इस प्रकार है :-

  • श्री लंका की मुद्रा श्रीलंकाई रूपया है।
  • गोतबया राजपक्षे श्री लंका के राष्ट्रपति है।
  • श्री लंका में हिन्दू, मुस्लमान, ईसाई, आदि धर्म के लोग रहते है।
  • 4 फरवरी 1948 को श्री लंका ने ब्रिटिश शाशन से स्वतंत्रता प्राप्त की थी।
  • जंगलफांवल को श्री लंका का राष्ट्रीय पक्षी माना जाता है।
  • लंका में सीता माता 434 दिन रही थी।
  • श्री लंका के अंतर्गत मन्नार द्वीप आता है।
  • उष्णकटिबंधीय घास का मैदान श्री लंका में स्थित है।
  • श्री लंका में मैदानों, घाटियों आदि हमें देखने को मिलते है।

यह भी पढ़े :-

Conclusion

हमने आपको आज ब्लॉग में बताया की श्री लंका की राजधानी कहाँ है (sri lanka ki rajdhani kahan hai) इसके साथ – साथ आपको हमने इस ब्लॉग में श्री लंका के बारे में कुछ जरूरी जानकारी जैसे – श्री लंका कहाँ स्थित है, इसका क्षेत्रफल कितना है, श्री लंका को और किन – किन नामो से जाना जाता है, आदि जानकारी हमने आपको इस ब्लॉग श्री लंका की राजधानी कहाँ है (sri lanka ki rajdhani kahan hai) में बताई है।

दोस्तों हमारा ऐसा मानना है, की आपको श्री लंका के बारे में वो सारी जानकारी जो आप जानना चाहते थे आपको मिल गयी होगी, यदि आपको हमारे इस ब्लॉग श्री लंका की राजधानी कहाँ है (sri lanka ki rajdhani kahan hai) में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो, तो आप हमें comment करे। साथ ही अपने मित्रो को हमारा यह ब्लॉग whatsapp, facebook पर शेयर करे जिससे उनको भी श्री लंका की राजधानी कहाँ है (sri lanka ki rajdhani kahan hai) के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Related Posts

One thought on “श्री लंका की राजधानी कहाँ है? | sri lanka ki rajdhani kahan hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *